Pradhanmantri Gati Shakti Yojana
Pradhanmantri Gati Shakti Yojana
Advertisement

देश मे रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार नए नए प्रयास करती रहती है। जिसके कारण राज्य और केंद्र सरकार अपने अपने स्तर पर योजनाए शुरू करती रहती है, ताकि देश मे ज्यादा से ज्यादा युवाओ को रोजगार प्रदान किया जा सके। 

देश के प्रधामन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने एक 15 अगस्त को एक और नई योजना की शुरुआत की है जिससे देश के बेरोजगार युवाओ को फायदा मिलेगा। 

Advertisement

इस लेख मे हम आपको इस योजना के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है अगर आप विधार्थी है तो आपको इस योजना के बारे मे जरूर पता होना चाहिए। इस लेख मे हम जानेंगे  कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है युवाओ को इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा। 

योजना का विवरण 

योजना का नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
किसने आरंभ की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य रोजगार के अवसर उत्पन्न करना
साल 2021
बजट 100 लाख करोड़

Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2022

15 अगस्त 2021 को देश मे 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाय गया। इस अवसर पर नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले से 100 लाख करोड़ की गतिशक्ति योजना’का ऐलान किया। जिसके माध्यम से लाखों युवाओ के लिए रोजगर के अवसर खुलेंगे। 

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना देश के लिए नेशनल मास्टर प्लान साबित होने वाली है ऐसा वादा देश के प्रधानमंत्री ने किया है। इस योजना के तहत देश मे औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ ही नए एयरपोर्ट , नई सड़कों , नई रेलवे लाइन सहित यातायात व्यवस्था को सुधारा जायेगा। 

जिसके कारण देश मे युवाओ के लिए रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे। जिससे देश की विकास दर मे इजाफा होगा। 

पीएम मोदी ने 15 अगस्त को यह जानकारी भी दी है कि गतिशक्ति योजना के तहत लोकल मैन्‍युफैक्‍चरर्स भी वर्ल्ड लेवल पर अपने बिजनस को लेकर जा सकते है। जो आने वाले समय मे देश के भविष्य और इकोनोमी को आगे लेकर जाने मे मदद करेगा। 

पीएम ने कहा कि 2014 से पहले देश मे 8 अरब डॉलर के मोबाइल फोन्स इमॉर्ट होते थे लेकिन अब हर वर्ष देश मे तीन अरब डॉलर के मोबाइल फोन एक्सपोर्ट हो रहे है। इसलिए भारत को आधुनिक तरीके से आगे ले जाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की भी जरूरत है.सरकार ने 2020 मे भी भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मनिर्भर भारत मिशन की शुरुआत की थ।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना Pardhanmantri Gati Shakti Yojana का मुख्य उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान करना है। ताकि देश मे बढ़ती बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके। इस योजना के शुरू होने से देश की इकोनोमी को बढ़ाने मे भी मदद मिलेगी। 

केंद्र सरकार इस योजना के तहत होलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी नींव भी रखेगी।जिससे देश मे रोजगार की संख्या तेजी से बढ़ेगी। 

यही नहीं गति शक्ति योजना के माध्यम से देश के लोकल मैन्युफैक्चरर्स को दुनिया मे अपने बिजनेस को बढ़ाने मे भी मदद मिलेगी। इससे देश मे आयात बढ़ेगा और नए  उधोग तेजी से विकसित होंगे। देश के प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पहले मेक इन इंडिया अभियान की शुरुआत की थी।

NIP पर 100 लाख करोड़ खर्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी जी ने जानकारी दी है कि national infrastructure pipeline project ( NIP) से देश को जोड़ने पर देश का एक बड़ा लक्ष्य पूरा हो सकता है। 

इसे भी पढे : देश मे स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू किया स्टार्टअप इंडिया मिशन ।

उन्होंने कहा कि  NIP पर भारत 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करने से देश विकास कार्यों की दिशा मे तेजी से बढ़ रहा है। 

गति शक्ति योजना को NIP के तहत सफल बनाने के लिए देश की अलग अलग क्षेत्रों की लगभग 7 हजार परियोजनाओ को चुना गया है। 

आने वाले 1000 दिनों मे देश के प्रत्येक गावों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जायेगा।  जिसकी शुरुआत NIP के द्वारा हो चुकी है। NIP ने पहले दौर मे कार्य करने के लिए 6835 परियोजनाओ को चुना है। जिसे बाद मे बढ़ाकर 7300 परियोजनाओ तक किया जायेगा।

इन परियोजनाओ को पूरा करने का लक्ष्य 2025 तक रखा गया है जिसमे NIP को 110 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है। 

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here