PM Poshan Yojana
PM Poshan Yojana
Advertisement

कई दशकों पहले शुरू की गई एक बड़ी योजना राष्ट्रीय मध्याह्न भोजन योजना जिसे मिड डे मील के नाम से भी जाना जाता है। जिसके तहत सरकारी स्कूलों मे बच्चों को दोपहर का भोजन खिलाया जाता है।अब बीजेपी सरकार इस योजना का नाम बदलकर पीएम पोषण योजना रखा है। जिसकी जानकारी आपको इस लेख मे मिलने वाली है। इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि पीएम पोषण योजना/ मिड डे मील योजना क्या है।

Table of Contents

Advertisement

PM Poshan Yojana 2022

मिड डे मील योजना की शुरुआत वर्ष 1995 मे की गई थी। जिसके माध्यम से देश के सभी कक्षा एक से पाँचवी तक के सरकारी स्कूलों मे विधारथियों को पौष्टिक भोजन प्रदान करना है। ताकि स्कूल मे पढ़ने वाले गरीब बच्चे अपना पेट भर सके।

देशभर मे चल रहे है मिड डे मील योजना का नाम अब बदलकर पीएम पोषण योजना या पीएम पोषण शक्ति निर्माण कर दिया गया है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता और केन्द्रीय मंत्री मण्डल की बैठक मे मंजूरी दी गई है। इस योजन के माध्यम से देश के लगभग 11 लाख से अधिक सरकारी स्कूलों मे प्रतिदिन दोपहर मे बच्चों को पोषित आहार खिलाया जायेगा।

योजना का बजट

मिड डे मील योजना PM Poshan Yojana का नाम बदलने के बाद केंद्र सरकार ने 2021-22 से 2025-26 तक यानि कि अगले पाँच वर्षों के लिए लगभग 1.3 लाख करोड़ रुपये तक का बजट जारी किया है। इस योजना का खर्च केंद्र और राज्य सरकारे उठाएगी।

इसे भी पढे :- स्किल इंडिया क्या है विधार्थी इसका लाभ कैसे ले

पीएम पोषण योजना के फायदे

  • इस योजना का लाभ सरकारी स्कूलों के अलावा बाल वाटिका (प्री स्कूल) मे पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगा।
    इस योजना के तहत सरकारी और बाल वाटिका स्कूल मे पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवी तक के बच्चों के लिए दोपहर मे भोजन की व्यवस्था की गई है।
  • इस योजना के तहत स्कूलों मे खाने बनाने के लिए शेफ रसोइया का चुनाव नकद अंतरण (डीबीटी) के तहत किया जायेगा।
    पीएम पोषण योजना का लाभ देश के लगभग 11 लाख सरकारी स्कूलों के 11.80 करोड़ बच्चों को मिलेगा।
    पीएम पोषण योजना के तहत स्कूलों मे मिलने वाले भोजन मे किसी विशेष अवसर या त्योहार के समय पर विशेष भोजन की व्यवस्था की जायेगी।
    इस योजना के माध्यम से स्कूलों मे पढ़ने वाले बच्चों को प्रकृति और बागवानी के बारे मे जानकारी दी जायेगी।

इसे भी पढे :- सरकार अब देगी युवाओ को बिजनेस करने की ट्रेनिंग

केंद्र , राज्य सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए शुरू की जाने वाली योजनाओ के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े

Google NewsFollow Us
LinkedinFollow Us
FacebookFollow Us
InstagramFollow Us
TwitterFollow Us

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here