PM Mitra Yojana
PM Mitra Yojana
Advertisement

देश मे बढ़ती हुई बेरोजगारी की दर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वस्त्र उधोग को बढ़ावा देने के लिए मित्र योजना की शुरुआत की है ताकि इसके जरिए देश मे रोजगार के अवसर पैदा किए जा सके। पीएम मित्र योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। इस लेख मे हम आपको इसी योजना के बारे मे जानकारी देने वाले है पीएम मित्र योजना क्या है। देश के अंदर इस योजना के जरिए रोजगर के अवसर कैसे पैदा होंगे।

Table of Contents

Advertisement

योजना का विवरण

योजना का नाम पीएम मित्र योजना
किसने आरंभ की केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य टेक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्रदान करना।
साल 2021
बजट ₹4445 करोड़

पीएम मित्र योजना PM Mitra Yojana

पीएम मित्र योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 6 अक्टूबर 2021 को की गई थी। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 7 अलग अलग हिस्सों मे सात इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क का निर्माण करेगी। जिसके कारण इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाएगा।
टेक्सटाइल पार्क लगाने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत चल रही है। जो भी राज्य पार्क लगाने के लिए सस्ती जमीन , पानी और लेबर की सुविधा उपलब्ध कराएगा। उन्ही राज्यों को टेक्सटाइल पार्क की सुविधा मिल पाएगी।

जिसके माध्यम से देश मे टेक्सटाइल इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। इस इंडस्ट्री के जरिए कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग से लेकर सिलाई , बुनाई , स्पिनिंग, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग इत्यादि काम किया जायेगा। इस योजना के शुरू होने से देश मे टेक्सटाइल इंडसरी का कारोबार देश से लेकर विदेशों तक फैलेगा।
जिसके कारण टेक्सटाइल एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आएगी।

वर्तमान में सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए ₹4445 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। ये योजना प्रधानमंत्री के 5एफ मॉडल पर आधारित है।

इसे भी जरूर पढे :- नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड से जगह जगह मरीज की रिपोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं होगी

पीएम मित्र योजना का उद्देश्य और लाभ

  • पीएम मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य देश मे टैक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्रदान करके रोजगार को बढ़ावा देना है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के सात अलग अलग हिस्सों मे सात टेक्सटाइल पार्को का निर्माण किया जायेगा। जिनमे कपड़ों की बुनाई से लेकर अलग अलग प्रकार की कारीगरी की जायेगी। जिसके कारण टेक्सटाइल से जुड़ी कारीगिरी मे रुचि रखने वाले कारीगरों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से देश की टेक्सटाइल इंडस्ट्री की पहचान देश से लेकर विदेशों तक बनेगी।
  • एक अनुमान के मुताबिक इस योजना के माध्यम से टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े हुए लगभग 21 लाख लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। जिनमे सात लाख डायरेक्ट और 14 लाख इन डायरेक्ट नौकरियों की भर्तिया होगी।
  • इस योजना के शुरू होने से देश में निवेश करने के लिए विदेशी कंपनिया भी आकर्षित होगी।

इसे भी जरूर पढे : इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने छात्रों के लिए शुरू किया मेंटर इंडिया अभियान

योजना के माध्यम से मिलने वाली सुविधाएं

  • अच्छी प्लॉटिंग
  • रिसर्च सेंटर हो,
  • डिजाइन सेंटर हो,
  • ट्रेनिंग सेंटर
  • मेडिकल सुविधाएं
  • घर की सुविधा
  • वेयरहाउस
  • ट्रांसपोर्ट की सुविधा

इसे भी जरूर पढे :- पीएम सुनिधि योजना क्या है

पीएम मित्र योजना में आवेदन कैसे करे

देश का कोई भी नागरिक इस सुविधा का लाभ लेना चाहता है अभी उन्हें कुछ समय का इंतजार करना होगा। केंद्र सरकार जल्द ही इस योजना पर कार्य शुरू करेगी।योजना से संबंधित जब भी किसी प्रकार की जानकारी आएगी। हम आपको उसकी जानकारी प्रदान करेगी।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here