National Digital Health Mission
National Digital Health Mission
Advertisement

देश मे अभी हेल्थ की व्यवस्था लचर है जिसके कारण लोगों को अलग अलग प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। लोगों को छोटी छोटी बीमारियों का इलाज करवाने के लिए दूर दूर शहरों मे जाना पड़ता है। जिसके कारण उन्हे अपनी रिपोर्ट संबंधी दस्तावेज लेकर जाने मे काफी परेशानी होती है। तो कही रास्ते मे खो जाने का डर रहता है।

पीड़ितों इस समस्या को देखते हुए देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हेल्थ संबंधी जानकारी के लिए  हेल्थ आईडी कार्ड की सुविधा शुरू की है। जिसकी जनकारी हम आपको उस लेख मे देने वाले है इसलिए इस लेख को पूरा पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है।  देश के नागरिकों इसका लाभ कैसे मिलेगा। 

Advertisement

मिशन का विवरण 

योजना का विवरण  पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021
किसने लांच की केंद्र सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
मिशन का उदेश्य   इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी पेशेंट्स के डाटा को डिजिटल स्टोर करना है।
साल 2021

National Digital Health Mission 2022

डिजिटल हेल्थ मिशन National Digital Health Mission की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 74 वे स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी।  जिसमे उन्होंने हेल्थ आईडी कार्ड के बारे मे समझाया था कि किस प्रकार से इस कार्ड का फायदा देश की जनता को मिलेगा। इस कार्ड के शुरू होने से हेल्थ रिपोर्ट से जुड़ी पीड़ितों की समस्या का कम समय मे समाधान हो सकेगा। 

इस मिशन के जरिए हेल्थ सुविधाओ को डिजिटल रूप प्रदान करना है। इस सुविधा का लाभ पीड़ितों  को प्रदान करने के लिए सरकार एक ऐप लांच करेगी। 

इस मिशन के तहत सरकार एक पोर्टल पर पीड़ितों का हेल्थ से संबंधित डेटा स्टोर केरेगी पीड़ितों को आधार कार्ड की तरह हेल्थ कार्ड दिया जायेगा जिसकी मदद से कोई भी डॉक्टर पीड़ित की सभी पुरानी रिपोर्ट को आसानी से देख सकते है। 

इसलिए यह सुविधा हेल्थ के क्षेत्र मे एक नाई क्रांति लाएगी। 

हेल्थ आईडी क्या है ? Health Id Kya Hai

  • डिजिटल हेल्थ कार्ड , आधार कार्ड की तरह ही बनाया जाने वाला एक कार्ड है।  जो आपकी स्वास्थ्य सेवा लेने मे मदद करेगा। 
  • इस कार्ड पर पीड़ित की पहचान करने के लिए नाम, जन्मतिथि, लिंग , मोबाइल नंबर , एड्रेस , स्वास्थ्य  संबधी जानकारी जैसे ब्लड ग्रुप , रिपोर्ट्स , डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन और दवाइयों से जुडी जानकारी के अलावा 14 अंकों का डिजिटल हेल्थ कार्ड और यूनिक क्यूआर कोड दिया हुआ होता है। 
  • आप जब भी अपने स्वास्थ्य को लेकर किसी भी प्रकार की जांच करवाते हो तो जांच से जुड़ी आपकी जानकारी उस कार्ड की मदद से डिजिटल हेल्थ कार्ड के पोर्टल पर स्टोर कर दी जाती है जिसे डॉक्टर अपनी जरूरत के अनुसार कभी भी देख सकते है। 
  • इस कार्ड की मदद से आप किसी भी डॉक्टर के पास बिना रिपोर्ट के अपना इलाज करवा सकते है। 
  • पीड़ित की गैर मौजूदगी मे कोई भी प्रसन आपकी स्वास्थ्य डीटेल नहीं देख सकता है उसके लिए पासवर्ड और रजिस्टर्ड नंबर पर आने वाले ओटीपी की जरूरत होती है। 

योजना की खासियत क्या-क्या हैं?

इस मिशन को सफल बनाने के लिए और चार फीचर भी लांच किये गए है। जिसके माध्यम से पीड़ितो को हेल्थ आईडी, हेल्थ रिकॉर्ड्स, डिजी डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटी की सुविधा भी प्रदान की जायेगी। यही नहीं आपको ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन की सुविधा भी मिलेगी।

पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड

इस कार्ड मे पीड़ित से जुड़े इलाज से जुड़े पिछले सभी प्रकार के रिकॉर्ड रहते है जैसे कि शरीर के अंगों से जुड़ी किसी भी प्रकार की रिपोर्ट , या डॉक्टर्स से जुड़ी जानकारी ये सभी जानकारी आपको कार्ड मे लिखी हुई नहीं दिखाई देती है। इस जानकारी डिजिटल पलेटफॉर्म  ऐप पर आईडी कार्ड नंबर से देखा जा सकता है। 

इसे भी पढे :- मिशन इन्द्रधनुष अभियान क्या है

इस कार्ड की मदद से आप जब भी अपना इलाज करवाने जाओगे तो उस डॉक्टर को आपके बारे मे पता होगा उसे आगे का इलाज करने मे आसानी होगी।

डिजी डॉक्टर

यह सुविधा देश के डॉक्टर्स के लिए शुरू की गई है। जिसके जरिए देश के निजी और सरकारी डॉक्टर्स अपना पंजीकरण करवा सकते है। 

इसे भी पढे : – भारतीय जन औषधि योजना क्या है

टेलीमेडिसिन

इस सुविधा से आप पलेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड किसी भी डॉक्टर्स से ऑनलाइन सलाह या इलाज करवा सकते है। 

ई-फार्मेसी  

इस सुविधा के माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन दवाईया ऑर्डर कर सकते है। 

फीस  

हॉस्पिटल की फीस जमा करनी हो , हॉस्पिटल मे इलाज का पर्चा बनवाना हो , इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए डिजिटल हेल्थ  कार्ड आपकी मदद करेगा। 

हेल्थ बीमा कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करे

हेल्थ कार्ड कैसे काम करता है

इस कार्ड को लेकर अगर आप हॉस्पिटल या किसी डॉक्टर के पास इलाज इलाज करवाने के लिए जाते हो तो ऐसे मे आपको अपने इलाज के पुराने पर्चों या रिपोर्टस को लेकर जाने की जरूरत नहीं है। आपको इलाज के समय डॉक्टर को अपना हेल्थ आईडी नंबर देना होगा डॉक्टर्स  आपके पिछले इलाज से जुड़ी सभी जानकारी डिजिटल हेल्थ मिशन के ऐप से निकाल लेंगे। इस कार्ड का इस्तेमाल देश के किसी भी हॉस्पिटल मे किया जा सकता है। 

केंद्र , राज्य सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए शुरू की जाने वाली योजनाओ के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े

Google NewsFollow Us
LinkedinFollow Us
FacebookFollow Us
InstagramFollow Us
TwitterFollow Us

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन पर लॉगिन कैसे करे  

  • National Digital Health Mission के तहत कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। 
  • साइट ओपन होने के बाद आपको होमपेज की स्क्रीन पर  क्रिएट हेल्थ आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पर आपको इस बॉक्स मे हेल्थ आईडी नंबर  फिल करके सेन्ड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको रजिस्टर्ड नंबर पर आने वाले ओटीपी को फिल करना होगा। 
  • इस प्रकार रजिस्टर्ड लाभार्थी पोर्टल पर लॉगिन करके अपना रिकॉर्ड चेक कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे 

  • नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। 
  • साइट ओपन होने के बाद आपको होमपेज की स्क्रीन पर  क्रिएट हेल्थ आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । 
  • अब आपकी स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिस पर आपको 
  • क्रिएट योर हेल्थ आईडी नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड या मोबाइल मे से किसी एक  से जनरेट करना होगा। आप जिस से भी जनरेट करना चाहते है उस ऑप्शन का चुनाव करे।आधार कार्ड से जनरेट करने के लिए आधार नंबर , मोबाइल से जनरेट करने के लिए मोबाइल नंबर फिल करे। 
  • फिल करने के बाद अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जजीसए आपको ओटीपी बॉक्स मे फिल करना है। 
  • अब आपके कंप्युटर की स्क्रीन पर एक फार्म ओपन होगा। जिसमे आपको लाभार्थी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी फिल करनी होगी। 
  • सभी जानकारी को फिल करने के बाद सबमिट करे। इस प्रकार आप नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। 

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here