Advertisement

दीक्षा पोर्टल का नाम तो आपने सुना ही होगा शायद आप इससे वाक़िफ़ भी होंगे। दीक्षा का पूरा नाम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग है। देश में लॉकडाउन लगने के बाद से इसने ख्याति प्राप्त करने के साथ साथ अपनी उपयोगिता भी सिद्ध की है | तो आज हम आपसे इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी साझा करेंगे।

अगर आप भी इसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख को पूरा पढे। क्योंकि इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि दीक्षा पोर्टल क्या है ?Diksha Portal Kya Hai दीक्षा पोर्टल के क्या फायदे है , Diksha Portal ke fayde इत्यादि

Advertisement

दीक्षा पोर्टल क्या है Diksha Portal 2022

दीक्षा पोर्टल Diksha Portal की शुरुआत मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा 5 सितंबर 2017 को हुई थी। दीक्षा पोर्टल की शुरुआत देश के समस्त शिक्षकों के लिए एक डिजिटल माध्यम के तौर पर हुई थी।

दीक्षा पोर्टल पर समस्त शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है, साथ ही इस पोर्टल पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक सभी छात्रों के लिए पठन सामग्री उपलब्ध है। यहाँ तक की इस पोर्टल पर स्नातकोत्तर तक के छात्रों की पठन सामग्री उपलब्ध है।

यह हकीक़त में ई बुक्स और ई एजुकेशन कॉन्टेन्ट का एक विशाल भंडार है। यह पोर्टल शिक्षकों के साथ साथ छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है, खासकर लॉक्डाउन के समय में जब स्कूल और कॉलेज सब बंद थे।

दीक्षा पोर्टल को डाउनलोड कैसे करें ?

आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च ऑप्शन पर दीक्षा एप लिख कर डाले। उसके बाद आप उसे इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक कर इसे इंस्टॉल कर सकते है। दीक्षा पोर्टल डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे। उसके बाद आप इसे ओपन कर कर इसमे अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते है।

उसके बाद अगर आप शिक्षक है, तो शिक्षक विकल्प का चयन करें विद्यार्थी विद्यार्थी विकल्प का चयन करें , अगर आप दोनों नहीं है तो अन्य विकल्प का चयन करें। इसके बाद शिक्षा बोर्ड का चयन करें और इसके बाद माध्यम का चयन करें और इसके बाद आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते है।

दीक्षा पोर्टल से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • दीक्षा पोर्टल की शुरुआत मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा हुई थी।
  • इसकी शुरुआत शिक्षकों को समाचार, किसी प्रकार की घोषणा, आकलन और शिक्षक प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने के लिए हुई थी।
  • इस पोर्टल पर शिक्षक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।
  • इस पोर्टल पर शिक्षकों के साथ साथ छात्रों के लिए भी पठन सामग्री उपलब्ध है।
  • दीक्षा पोर्टल पर कक्षा 1 से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के छात्र के लिए समस्त विषय सामग्री है
  • इस पोर्टल पर नियमित स्कूल पाठ्यक्रम के साथ साथ एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक उपलब्ध है।
  • दीक्षा पोर्टल पर 15 भाषाओ में पाठ्य सामग्री उपलब्ध है।
  • ये भाषायें है, अंग्रेजी, बंगाली, हिन्दी, असमिया, गुजराती, कन्नड, उर्दू, तेलुगू, तमिल, मलयालम, मराठी, ओड़िया, छतीसगढ़ी और सिंधी।
  • इस पोर्टल पर एनसीईआरटी की किताबें कक्षा 1 से कक्षा 10 तक की पाठ्य सामग्री क्यू आर कोड के साथ उपलब्ध है।
  • लोकड़ाउन के बाद से इस पोर्टल के प्रयोग में काफी बढ़ोतरी हुई है।

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल इंडिया क्या है

देश में शिक्षा की गुणवत्ता और निरन्तरता सुनिश्चित करने के लिए खासकर इस तरह के माहौल में जब माता पिता अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते कोविड़ की वजह से | ई लर्निंग प्लेटफॉर्म के रूप में दीक्षा पोर्टल एक सराहनीय कदम है।

शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दीक्षा पोर्टल पर लांच हुए दो कोर्स

दीक्षा पोर्टल एक पूरी तरह से एजुकेशन हब बन चुका है। जिसे पर आपको बच्चों ले लिए अलग अलग प्रकार के हजारों कोर्सेज मिल जाएंगे। लेकिन अब इस पोर्टल पर मिशन कैवल्य के तहत अध्यापकों के प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए दो ऑनलाइन कोर्सेज को शुरू किया गया है। जो ऑडियो, वीडियो और लिखित फॉर्मेट मे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों को मुफ़्त कोचिंग देने के लिए शुरू की अभ्युदय योजना

ऐसा माना जाता है। टीचर बच्चों को तभी 100 फीसदी ज्ञान दे सकते है, जब उन्होंने 3 गुना अधिक ज्ञान प्राप्त किया हो। अध्यापक खुद जितना अधिक अध्ययन करेंगे उतना ही बेहतर वे बच्चों को पढ़ा पाएंगे। ऐसे मे टीचर के ज्ञान की कमी को पूरा करने के लिए दीक्षा पोर्टल पर अध्यापकों के लिए दो नए कोर्स लांच किये गए है। जिसका फायदा लेकर टीचर खुद को अपडेट कर सकते हैं। इसे भी पढे :- सरकार अब देगी युवाओ को बिजनेस करने की ट्रेनिंग

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत शुरू की गई योजना दीक्षा पोर्टल के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी है, कि देश के सभी विधार्थी इस पोर्टल से किस प्रकार फ्री मे शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : डिजिलॉकर क्या है , फ्री मे इसका फायदा कैसे उठाए

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि दीक्षा पोर्टल क्या है ? और दीक्षा पोर्टल से आप किस प्रकार फायदा ले सकते है अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है और इस इस जानकारी को दूसरे छात्रों के साथ भी शेयर ताकि ज्यादा से ज्यादा विधार्थी इस सुविधा का लाभ ले सके।

अगर इस योजन को लेकर अपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट बॉक्स मे पूछ सकते है। धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here