Advertisement

किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधाएं लेने के लिए आपके पास सरकारी दस्तावेज होना जरूरी हैं। इन दस्तावेजों में से आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवासी प्रमाण बेसिक दस्तावेज हैं जोकि राज्य के हर नागरिक के पास मिल जाएंगे।

अगर आपके पास अभी तक ये दस्तावेज नहीं हैं तो आप इन्हे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बनवा सकते हैं। इस प्रकार के दस्तावेज वे तो आसानी से बनवा लेते हैं। लेकिन जो लोग शरीर से विकलांग होते हैं। उन्हे दस्तावेज बनवाने के लिए इधर उधर आने जाने में परेशानी होती हैं।

Advertisement

ऐसे में राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के विकलांग लोगों को सरकारी दस्तावेज बनवाने की सुविधा घर बैठे प्रदान करने के लिए नई योजना की शुरुआत की हैं। अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो आप इस लेख को एक बार अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना राजस्थान क्या हैं। राजस्थान के विकलांग लोगों को इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा।

Mukhymantri hamari jimmedari Yojana hindi
Mukhymantri hamari jimmedari Yojana hindi

मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना राजस्थान Mukhymantri hamari jimmedari Yojana hindi

राजस्थान के विकलांग लोगों को चाहे महिला हो या पुरुष सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए अब काही जाने की जरूरत नहीं हैं। अब वे घर बैठे ई-मित्र संचालक की मदद से अपने दस्तावेज बनवा सकते हैं। इस सुविधा को प्रदान के लिए पीड़ितों से किसी प्रकार के अलग से चार्ज नहीं लिया जाएगा।

राज्य में लाखों दिव्यांग, सीनियर सिटीजन,विधवा व सिलिकोसिस पीड़ित हैं। जिन्हे कभी न कभी दस्तावेज से जुड़ी हुई समस्या के समाधान करवाने के लिए सर्विस सेंटर पर जाना होता हैं। जहां पर उन्हे घंटों घंटों लाइनों में लगना होता हैं।

जिसके कारण उन्हे काफी परेशानी होती हैं। और समय भी काफी लगता हैं। लेकिन अब मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना शुरू होने के बाद इस प्रकार की समस्या से निपटारा मिलेगा। इसे भी जरूर पढे :- राजस्थान सरकार ने विधारथियों को उच्च शिक्षा मे मदद करने के लिए शुरू की उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

योजना के माध्यम से होने वाले काम

मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना की मदद से योजना के लाभार्थी पीड़ित व्यक्ति इन कंडीशन में योजना का लाभ ले सकते हैं।

  1. पेंशन वेरिफिकेशन,
  2. राशन कार्ड में नाम जुड़वाने,
  3. आधार कार्ड अपडेट
  4. मूल निवास , जाति प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र अपडेट करवाना
  5. पेंशन विड्रॉ करवाना
  6. बिजली पानी बिल भरना
  7. पालनहार योजना में नाम जुड़वाना
  8. सिलिकोसिस कार्ड में अपडेट या सहायता राशि निकलवाने से संबंधित काम
  9. विकलांग पेंशन योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का काम
  10. राजस्थान विधवा पेंशन योजना से जुड़ा हुआ हर काम

योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा।

  1. ऐसे बुजुर्ग जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक हैं लेकिन घर में उनकी देखभाल करने वाला कोई दूसरा व्यक्ति नहीं हैं।
  2. विधवा महिला जिसके घर में कोई दूसरा पुरुष नहीं हैं।
  3. विकलांग व्यक्ति जिसके घर में मदद करने वाला दूसरा शकक्ष नहीं हैं। इसे भी जरूर पढे :- युवाओ को उधमी बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने शुरू की मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना
  4. सिलिकोसिस पीड़ित मरीज होने पर

योजना का लाभ कैसे लें।

  1. अगर कोई भी लाभार्थी इस योजना की मदद से घर बैठे अपने दस्तावेजों को बनवाना चाहता हैं या फिर अपडेट करवाना चाहते हैं तो उसे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  2. मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना की लाभ लेने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करनी होगी।
  3. आपको जिस भी समस्या के समाधान करवाना हैं उसकी जानकारी आपको 181 पर कॉल करके देनी होगी।
  4. आपकी जो भी समस्या होगी। कॉल सेंटर प्रतिनिधि उसे नोट करके आपके नजदीकी ई-मित्र सर्विस प्रोवाइडर को फॉरवर्ड करेगा।
  5. उसके बाद तय समय पर ई-मित्र एजेंट लाभार्थी के घर पर आएगा।
  6. अब आपको जो भी दस्तावेज बनवाना हैं किसी दस्तावेज में सुधार करवाना हैं आपको उस दस्तावेज से जुड़े हुए कुछ जरूरी दस्तावेज की कॉपी फिल पर ई-मित्र एजेंट को देनी होगी।
  7. दस्तावेज पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद आपको डाक के जरिए घर पर ही मिल जायेगा। इसे भी जरूर पढे :- राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना

कस्टमर कॉल सर्विस मिलेगी।

सरकार ने इन सुविधाओ को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाने के लिए एक टीम तैयार की हैं जो लोगों के पास काल करके पूछेगी। क्या उन्हे किसी दस्तावेज से संबंधित किसी प्रकार का कोई काम तो नहीं हैं। सरकार राज्य के लाभार्थी लोगों का डाटा आधार सेंटर से प्राप्त करेगी।

मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना राजस्थान का लाभ राज्य के लगभग 15 से 16 लाख लोगों को मिलेगा। ये वे लोग हैं जो सरकार के रिकॉर्ड में बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा और सिलिकोसिस पीड़ित हैं। सबसे ज्यादा पीड़ित जयपुर के है। इसे भी जरूर पढे :- अपना खाता राजस्‍थान ऑनलाइन पोर्टल क्या है|

ये सेवाएं सभी के लिए बिल्कुल फ्री

  1. बिजली/ पानी/टेलीफोन बिलों का भुगतान,
  2. जन आधार,
  3. दिव्यांगजन पंजीयन,
  4. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  5. नेशनल पेंशन स्कीम,
  6. पीएम श्रम योगी योजना,
  7. प्रधानमंत्री किसान योजना,
  8. आयुष्मान भारत,
  9. राजस्थान स्वास्थ्य योजना,
  10. राशन कार्ड,
  11. रेलवे टिकट कैंसिल,
  12. जन आधार नामांकन,
  13. रि-प्रिंट डिजिटल साइन सर्टिफिकेट

इस योजना की मदद से आप ऊपर दी गई सभी सेवाओ का लाभ भी फ्री में ले सकते हैं अगर आपको इन सेवाओ के बदले कोई भी किसी प्रकार का चार्ज माँगता हैं तो आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना हैं। लेकिन ध्यान रखें इन काम को करवाने के लिए आपके घर कोई ई मित्र एजेंट नहीं आएगा।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here