DBT Yojana Kya Hai sanvadata
DBT Yojana Kya Hai sanvadata
Advertisement

केंद्र सरकार देश के किसानों की समस्या को देखते हुए अलग अलग प्रकार की योजनाएं चला रही है। जिनकी मदद से देश के लाखों को किसानों को बहुत फायदा भी मिल रहा है।

इन्ही योजनाओं में से एक योजना सरकार ने हाल ही किसानों के लिए शुरू की है। जिसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि डीबीटी स्कीम क्या है। किसानों को इस योजना का फायदा किस प्रकार मिलेगा।

Advertisement

डीबीटी स्कीम Direct Benefit Transfer Scheme 2022

डीबीटी का पूरा नाम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) है। इस नाम में ही योजना का काम छुपा हुआ है। किसानों को सरकार की और से मिलने वाली राशि डीबीटी योजना के माध्यम सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचेगी।

आसान शब्दों में कहे तो किसानों को किसी भी योजना के तहत केंद्र सरकार से जो मदद मिलती है। वो अब सीधे किसानों को खातों मे भेजी जाएगी। जिससे बिचौलियों का काम खत्म हो जायेगा।

सरकार की और से बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनके द्वारा किसानों को अलग अलग प्रकार से मदद की जाती है। जैसे कि किसान सम्मान निधि , किसान फसल बीमा योजना इत्यादि

इस योजना से पहले केंद्र सरकार किसानों को मदद करने का जिम्मा सीधे न करके एजेंसी या संस्था को सोपते थी। जिससे किसानों को पास मदद की आधी रकम ही पहुच पाती थी लेकिन अब डीबीटी स्कीम शुरू होने के बाद इससे फायदा होगा।

डीबीटी के लाभ Direct Benefit Transfer Scheme Benefits 2022

  • डीबीटी योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमे फ्रॉड की कोई गुंजाईश नहीं है। अब जब भी केंद्र या राज्य सरकार किसानों की मदद करने के लिए कोई योजना शुरू करेगी। तो मदद का पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों मे भेजा जायेगा। किसानों को योजनाओ का पूरा लाभ मिलेगा। इसे भी पढे :- प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है
  • Direct Benefit Transfer Scheme से पहले किसानों को केंद्र सरकार की और से मदद की राशि चेक या सब्सिडी के माध्यम से मिलती थी लेकिन अब सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी।
  • डीबीटी स्कीम शुरू होने से पहले जो भी व्यक्ति किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाता था। उसे कमीशन देना होता था। लेकिन अब इससे छुटकारा मिलेगा।
  • इस योजना की मदद से सीधे किसानों को मिलने वाली मदद से किसानों को काफी मदद मिलेगी। जिससे कृषि यंत्र को खरीदने में आसानी होगी।
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना शुरू होने से किसानों की आर्थिक स्थिति मे सुधार आएगा। जिससे उन्हें कर्ज लेने से छुटकारा मिलेगा। इसे भी पढे : मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना क्या है ?

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना किसे काम करती है।

  • Direct Benefit Transfer Scheme मे किसानों से जुड़े हुई अलग अलग प्रकार की योजनाए आती है। जिन्हे केंद्र सरकार खुद कंट्रोल करती है। डीबीटी योजना के तहत लाभ देने से पहले पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) के तहत लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। जानिए तीन कृषि बिलों के बारे मे पूरी जानकारी
  • उसके बाद ही केंद्र सरकार और कर्षी मंत्रालय लाभार्थी किसानों एक डाटा बेस तैयार करता है। इस डेटाबेस को पूरी तरह वेरीफाई करने के बाद ही लाभार्थियों की एक लिस्ट बनाई जाती है। जिस लाभार्थी किसान का नाम सूची मे होता है उसे ही डीबीटी योजना के तहत लाभ मिलता है।

डीबीटी का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। DBT Yojana me Online Registration Kaise Karen

  • डीबीटी (DBT) पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको डीबीटी की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना हॉग।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होम पेज की स्क्रीन पर ‘पंजीकरण’ के ऑप्शन पर क्लिक करके न्यू पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद लाभार्थी से जुड़े हुई पूछी जाने वाली सभी जानकारी फिल करनी है। किसानों को सुविधाये प्रदान करने के लिए केंद्र सरकर की योजनाये जिनका फायदा किसान ले सकते है।
  • जानकारी फिल करने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करे नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here