Advertisement

अगर आप सड़कों पर गाड़ी चलाते हो तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी हैं। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़कों पर वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर आपको भारी चालान भरना पड़ता हैं। अगर आपके पास अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं हैं तो आपको बनवा लेना चाहिए। ताकि आपको ड्राइविंग करते समय ज्यादा परेशानी न हो।

लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस बन जाने के बाद भी ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता हैं । या खराब हो जाता हैं। जिसके कारण दोबारा से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। आज हम इस लेख में आपकी इसी समस्या के समाधान के बारें में जानकारी देने वाले हैं। यह जानकारी आपके कभी भी काम सकती हैं। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाए।

Advertisement

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये। Duplicate Driving Licence Kaise Banwaye

देश के कुछ राज्यों में आरटीओ विभाग के द्वारा ही डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन जारी किये जाते हैं। लेकिन ये सुविधा सभी राज्यों में उपलब्ध नहीं हैं। किस राज्य में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा उपलब्ध हैं इसकी जानकारी आप अपने राज्य की परिवहन विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

जिस राज्य में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवाने की सुविधा उपलब्ध है । अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

यूपी में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये। UP me Duplicate Driving Licence Kaise Banwaye

  • उत्तर प्रदेश में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करने के लिए आपको परिवहन की ऑफिसियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • साइट ओपन होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी हुई सेवाओ में से Drivers/ Learners License ऑप्शन का चयन करके क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहां पर अपने राज्य उत्तर प्रदेश का चयन करना हैं।
    अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा यहा पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस से सुविधाओ से जुड़े हुए बहुत से विकल्प दिखाई देंगे। आपको यहाँ पर Apply for Duplicate DL ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। इसे भी जरूर पढे : चंद मिनटों में घर बैठे पैन कार्ड को आधार से करें लिंक, यह है पूरा प्रोसेस
  • यहा पर आपकी स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज ओपन होगा जहा पर आपको डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े हुए कुछ निर्देश दिए होंगे। कि आपको डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस क्यों बनवाना चाहते हैं।
    उसके बाद आपको यहाँ प्री फील्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
    अब आपको इसका भुगतान करना होगा।
  • उसके बाद आपको इस फार्म को फिल करने के बाद अपने पुराने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े हुए दस्तावेजों के साथ आरटीओ ऑफिस जामें जाकर इस फार्म को जमा करना होगा।
  • फार्म जमा करने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी।
  • दस से 15 दिनों में आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में पहुँच जायेगा। इसे भी पढे :- असली और नकली आधार कर की पहचान कैसे करे |

ऑफ़लाइन डुप्लीकेट DL कैसे बनवाए।

  • ऑफ़लाइन डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाना होगा।
  • यहा पर आपको LLD फार्म लेकर इसे फिल करना होगा।
  • फॉर्म फिल करने के बाद आपको अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ फार्म को RTO ऑफिस में जमा करना होगा।
  • फार्म के साथ आपको 200 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा।
  • फार्म जमा करने के 15 से 20 दिनों में आपका ड्राइविंग लाइसेंस नजदीकी पोस्ट में मिल जायेगा। जहा से आप प्राप्त कर सकते हो। इसे भी जरूर पढे :- आधर कार्ड की गलतियों कैसे सुधारे

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here