PM Kisan Drone Yojana sanvadata
PM Kisan Drone Yojana sanvadata
Advertisement

देश मे किसानों के कीटनाशक के छिड़काव समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 किसान ड्रोन्स (Kisan Drones) को हरी झंडी दिखा दी है। जिन्हे देश के अलग अलग शहरों मे छोड़ा जायेगा। किसानों की इस पीएम ड्रोन्स योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अपने बजट सत्र के भाषण मे किया था।

अगर आप इस योजना के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को अंत तक पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि पीएम किसान ड्रोन योजना क्या है। किसानों को इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा।

Advertisement

पीएम किसान ड्रोन

आज से कई वर्षों पहले ड्रोन के नाम लोगों को लगता था कि पता नहीं क्या चीज होती है। इसका इस्तेमाल तो दुश्मनों से मुकाबला करने के लिए सेना करती होगी। लेकिन अब समय बदल रहा है। एक ही चीज का इस्तेमाल अलग अलग तरीकों से किया जा रहा है। अब 21वीं सदी में ड्रोन का इस्तेमाल कृषि कार्यों को करने के लिए भी किया जायेगा।

कृषि कार्यों में ड्रोन की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत में 100 किसान ड्रोन को लांच किया है। जिनका इस्तेमाल देश के अलग अलग ग्रामीण क्षेत्रों में किया जायेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022 – 2023 में जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, आधुनिक कृषि, मूल्य संवर्धन और प्रबंधन पर जोर दिया । इसके अलावा कृषि को हाईटेक बनाने की भी घोषणा की गई है। इसे भी जरूर पढे :- किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है |

जब देश मे किसानों को खेती करने के लिए फर्टिलाइजर, पानी और बिजली की कमी जैसी बड़ी समस्याए है तो क्या उनके लिए ड्रोन तकनीक खेती को आसान बना पएगी।

मेड इन इंडिया के तहत ड्रोन बनाने वाली कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस ने एक वर्ष में एक लाख ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है। जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

देश में “स्वामित्व योजना” के तहत ड्रोन तकनीक के माध्यम से भूमि का दस्तावेजीकरण किया जा रहा है।

ड्रोन के फायदे

  • किसान ड्रोन का इस्तेमाल खेतों मे कीटनाशन दवाईयों का छिड़काव करने के लिए किया जायेगा।
  • ड्रोन की मदद से किसान फल, सब्जियां और फूल जैसे उत्पादों को बहुत की कम समय मे मार्केट मे लेकर जा सकेंगे ।
  • ड्रोन के माध्यम से दवा सप्लाई को आसानी बनाया जायेगा। किसानों को सुविधाये प्रदान करने के लिए केंद्र सरकर की योजनाये जिनका फायदा किसान ले सकते है।
  • ड्रोन की मदद से मछुआरों का सामान भी कम समय मे मार्केट मे पहुंचेगा जिससे वे कम समय में ज्यादा काम कर सकेंगे।
  • कृषि कार्यों मे ड्रोन तकनीक इस्तेमाल होने से देश मे ड्रोन की मांग बढ़ेगी। जिससे युवाओ के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here