PM UMEED Yojana sanvadata
PM UMEED Yojana sanvadata
Advertisement

केंद्र सरकार ने देश के युवाओ मे उधमिता का बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे मे हम आपको इस लेख मे जानकारी देने वाले है। इसलिए लेख को पूरा पढे। लेख मे हम आपको बताने वाले है कि पीएम उम्मीद योजना क्या है। युवा इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है।

Table of Contents

Advertisement

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का विवरण

योजना का नाम प्रधानमंत्री उम्मीद योजना
किसने शुरू की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार
लाभार्थी बेरोजगार युवा
उद्देश्य रोजगार ट्रेनिंग प्रदान करना
योजना कार्यकाल 2021 से 2025-26 तक
पंजीयन का साल 2022
आधिकारिक वेबसाईट NA
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

पीएम उम्मीद योजना PM UMEED Yojana

पीएम उम्मीद योजना की शुरुआत वर्ष 2021 मे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। इस योजना के की समय सीमा वर्ष 2021 से 2026 तक है। इस योजना का उदेश्य देश के बेरोजगार युवाओ को स्टार्टअप ट्रैनिंग प्रदान , लोन की सुविधा प्रदान करने करना है। ताकि देश मे उधमिता को बढ़ावा दिया जा सके। जिससे देश मे रोजगार की कमी को पूरा किया जा सके। इस योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है। वर्तमान इस योजना को शुरू करने के लिए कुछ मंत्रालयों से चर्चा की जा रही है। जल्द ही योजना को अंतिम रूप देकर शुरू किया जाएगा।

जब से देश मे करोना महामारी चल रही है। तब से देश मे रोजगार की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसके कारण देश मे रोजगार की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम उम्मीद योजना की शुरुआत की है. ताकि भविष्य मे इस योजना के जरिए युवा नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बने। सरकार की इस योजना में Umeed का आशय Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development से है.

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के तहत देश के तकरीबन पाँच से दस लाख युवाओ को बिजनेस शुरू करने की ट्रेनिंग देने की सुविधा प्रदान की जाएगी ।
  • इस योजना के तहत अगले पाँच वर्ष तक यानि कि 2026 तक बिजनेस ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी । देश का कोई भी युवा इस योजना का लाभ ले सकता है ।
  • प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के तहत लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार करीब 610 उद्यमिता विकास केंद्र खोलेगी।
  • प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के माध्यम से बिजनेस ट्रेनिंग मिलने के बाद कोई भी व्यक्ति खुद का उधोग शुरू कर सकता है। और दूसरे लोगों को भी बिजनेस के गुर सीखा सकते है।
  • दुनिया कोरोना महामारी के दौर से गुजर रही है। जिसके कारण देश के ज्यादातर सेक्टर बंद है इसलिए अब तक देश मे कोरोड़ों लोग बेरोजगार हो चुके है। इसलिए इस योजना के शुरू होने से उन्हे खुद का रोजगार शुरू करने मे मदद मिलेगी ।
  • प्रधानमंत्री उम्मीद योजना देश मे बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम करेगी। अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए आज ही एमएसएई MSME लोन ले

प्रधानमंत्री उम्मीद पोर्टल में आवेदन के पात्र और जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना मे आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना मे आवेदन करने के लिए सरकार जल्द ही वेबसाइट लांच करेगी। जिसके तहत कोई भी बेरोजगर व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकेगा।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना से जुड़े हुए कुछ सवाल जवाब

PM Umeed योजना का पूरा नाम क्या है।

PM Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के तहत कितने वर्षों तक ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

पाँच वर्ष तक ( 2021 – 2026 )

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के तहत कितने युवाओ को ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी।

तीन से चार लाख व्यक्तियों को

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना किस राज्य मे लागू की गई है।

देश के सभी राज्यों मे

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना किसलिए शुरू की गई है

देश के बेरोजगार व्यक्तियों को उधमी बनने के लिए

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here