Advertisement

हमारे देश में सबसे ज्यादा आबादी माध्यम वर्ग और गरीब वर्ग की हैं। आज देश में महंगाई आसमान छु रही हैं। लोगों की कमाई पहले की तुलना में कम हो रही हैं।

ऐसे में देश में करोड़ी लोग आर्थिक समस्या से परेशान हैं। जिसके कारण उन्हे अपने घर से जुड़े हुए खर्चों को चलाने में भी काफी समस्या रहती हैं। हमारे देश में अधिकतर लोग खेती पर निर्भर होने के बावजूद भी गरीब रहते हैं। ऐसे मे उनके लिए खेतों का बिजली बिल भरने में भी परेशानी रहती हैं।

Advertisement

अगर कोई किसान या आम नागरिक समय पर बिजली बिल जमा नहीं कर पाता हैं। तो उनका बिजली कनेक्शन काटा जा सकता हैं।

उत्तर प्रदेश के किसानों और आम नागरिकों को बिजली बिल जमा करने में दिक्कत न हो। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आसान किश्त योजना की शुरुआत की हैं। जिसके तहत अगर राज्य के किसान और आम नागरिक इकट्टा बिजली जमा करने में समर्थ नहीं हैं। तो वे किश्तों में भी अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवसी हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। आपको इस योजना के बारें में जरूर पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि यूपी आसान किस्त योजना क्या हैं। राज्य के लोग इस योजना का लाभ किस प्रकार लें सकते हैं।

योजना का विवरण

योजना का नाम यूपी आसान किस्त योजना
योजना किसने लांच की उत्तर प्रदेश सरकार
योजना के लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य बकाया बिजली के बिल की राशि को आसान किस्तों में बांटकर जमा करवाना

आसान किश्त योजना Asan Kist Yojana Hindi

उत्तर प्रदेश आसान किश्त योजना की शुरुआत यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरू की थी। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसान और आम नागरिक जो आर्थिक कमजोरी के कारण अपना पुराना बिजली बिल एक साथ जमा करने में असमर्थ हैं। अब वे किश्तों मे भी अपना बकाया बिजली जमा कर सकते हैं।

योजना के तहत शहरी क्षेत्र के निवासी 12 किश्तों में जबकि ग्रामीण क्षेत्र के निवासी 24 किश्तों में अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

Asan Kist Yojana Hindi 2022 का लाभ किसान और आम नागरिक दोनों लें सकते हैं।

यूपी आसान किस्त योजना का उदेश्य उन आम नागरिकों और किसानों को लाभ पहुचाना हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण समय पर अपना बिजली जमा नहीं कर पाते हैं।

यूपी आसान किस्त योजना से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण बातें।

  1. Uttar Pradesh Asan Kist Yojana के द्वारा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लिए किश्तों में अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं।
  2. योजना के तहत बिजली उपभोक्ता पहली किश्त में बिजली बिल का 5 % या 1500 रुपये जमा करके भुगतान कर सकते हैं।
  3. अगर आप शहरी क्षेत्र के निवासी हैं तो आपको अपना सारा बकाया बिजली बिल 12 किश्तों में जमा करना होगा जबकि ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को अपना सारा बिजली बिल एक दो वर्ष के अंतर्गत जमा करना होगा।
  4. अगर आप किश्तों को अपने बिजली बिल का भुगतान करना चाहते हो तो आपको महीने में कम से कम 1500 रुपये की किश्त जमा करनी होगी।
  5. अगर उपभोक्ता किश्त योजना के तहत बिजली बिल जमा करने का आवेदन करने के बाद समय से किश्तों का भुगतान नहीं करता हैं। तो उसका आवेदन केंसील कर दिया जाएगा।
  6. किश्त योजना में आवेदन के बाद अगर कोई उपभोक्ता समय पर सभी किश्तों को जमा करता हैं तो ब्याज की राशि पर छूट मिल जाएगी।
  7. योजना के तहत सभी किश्तों का भुगतान ऑनलाइन ही किया जाएगा। बिजली बिल काउंटर पर नहीं , इसे भी जरूर पढे :- उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना क्या है |

Uttar Pradesh Asan Kist Yojana की पात्रता और जरूरी दस्तावेज

  • योजना का लाभ के लिए उपभोक्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • केवल वही किश्तों में अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सकते हैं। जिनका बिजली मीटर 4 किलो वाट तक का कनेक्शन हैं। अगर इससे अधिक हैं तो आप इसका लाभ नहीं लें सकते। इसे भी जरूर पढे :- उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर किसी भी प्रकार की शिकायत कैसे करे ।
    उपभोक्ता का आधार कार्ड , पहचान पत्र, राशन कार्ड
    पुराने बिजली बिल की कॉपी
    बिजली मीटर संख्या
    उपभोक्ता का मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो

आसान किश्त योजना में आवेदन कैसे करें।

अगर आप Kisan Asan Kist Yojana के तहत किश्तों में अपना बिजली बिल जमा करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। इसे भी जरूर पढे :- बेटियों के जन्म पर आर्थिक मदद देने के लिए यूपी सरकार ने शुरू की भाग्य लक्ष्मी योजना

  1. Kisan Asan Kist Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upenergy.in/uppcl पर जाकर होमपेज पर बिल भुगतान सेक्शन पर क्लिक करें
  2. अब आपको स्क्रीन पर Registration for Asan Kist Yojna/Kisan Kist Yojna (Rural/Urban) पर विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना हैं।
  3. अब आपको यहाँ पर उपभोक्ता के तौर पर लॉगिन करना हैं। लॉगिन करने के लिए उपभोक्ता को यूजर आईडी या खाता संख्या और पासवर्ड का इस्तेमाल करना हैं।
  4. अगर आप पहली बार लॉगिन कर रहे हैं तो आपको पहले Register Now पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आप लॉगिन कर पाओगे।
  5. लॉगिन करने बाद आपकी स्क्रीन पर UPPCL Asan Kist Yojana का आवेदन फार्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। जहां पर आपको आवेदक खाता संख्या, सेवा कनेक्शन नंबर, पासवर्ड, नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी फिल करनी होगी।
  6. सभी जानकारी फिल करने के बाद नीचे दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  7. इस प्रकार कोई भी उपभोक्ता आसान किश्त योजना में आवेदन करके अपने बकाया बिजली बिल का किश्तों में भुगतान कर सकते हैं।
  8. किसान आसान किश्त योजना का लाभ लेने के लिए बिजली विभाग के अधिकारी या कार्यकारी अभियंता से भी संपर्क कर सकते हैं। किसानों को सुविधाये प्रदान करने के लिए केंद्र सरकर की योजनाये जिनका फायदा किसान ले सकते है।

हेल्पलाइन

योजना में रजिस्ट्रेशन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप 1912 पर कॉल कर सकते हैं

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here