Government Yojana for Farmers Hindi
Government Yojana for Farmers Hindi
Advertisement

भारत एक कृषि प्रधान देश है। जहा की 70 फीसदी से अधिक आबादी खेती पर निर्भर रहती है देश के ग्रामीण क्षेत्र मे लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती ही होता है। जिसके माध्यम से लोग अपना गुजारा करता है। भारत कृषि प्रधान देश होने के बावजूद भी खेती से जुड़े हुए लोगों की स्तिथि आज भी बेहद खराब है।

जितनी इस काम मे लोग मेहनत करते है। वे इस हिसाब से कमाई नहीं कर पाते है। यही कारण है देश मे किसानों की आय का स्तर लगातार गिरता जा रहा है। ऐसे मे किसानों को अलग अलग प्रकार से आय को बढ़ाने मे मदद करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारे अपने अपने स्तर मेहनत कर रहे है जिसके लिए समय समय पर योजनाये भी शुरू होती रहती है ताकि इन योजनाओ के जरिए किसान अपनी आय को बढ़ा सके।

Advertisement

इस लेख मे हम आपको केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही कुछ किसान योजनाओ के बारे मे जानकारी देने वाले है इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि
अगर आप किसान से परिवार से जुड़े हुए है तो आप इस लेख को जरूर पढे यह जानकारी आपके बेहद काम आ सकती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक योजना है जो देश के छोटे किसानों के लिए शरू की गई। जिनके पास दो हेक्टेयर या इससे भी कम जमीन है। इस योजना के माध्यम से किसानों को एक वर्ष मे 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खातों मे ट्रांसफर किए जायेगे जिसकी घोषणा समय समय पर पीएम मोदी जी के द्वारा भी की जाती रही है। अगर आप एक छोटे किसान है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पोस्ट ऑफिस या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है। योजना से जुड़ी हुई जानकारी लोगों को मिलती रही उसके लिए सरकार ने PM Kisan GOI मोबाइल ऐप भी लांच की है जिसे आप अपने स्मार्टफोन मे इंस्टाल करके इस्तेमाल कर सकते है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना PM Fasal Bima Yojana

प्राकृतिक आपदाओ की वजह से किसानों की फसले खराब होती रहती है। जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान हो जाता है। आंधी, सूखा, बारिश, भूकंप,ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओ पर किसी का बस नहीं चलता है जब ये आती है तो फिर ये नहीं देखती कि किसका कितना नुकसान हो रहा है। इन प्राकृतिक आपदाओ से सबसे ज्यादा नुकसान किसान को होता है जब उनकी खड़ी फासले पूरी की पूरी खराब हो जाती है।

किसानों की इस प्रकार की इस्तिथि मे मदद करने के लिए सरकार ने प्रधामन्त्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है अगर किसी भी किसान की प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल खराब होती है। तो ऐसे मे किसान इसका लाभ लेने के लिए योजना के तहत आवेदन करके बीमा का लाभ ले सकते है। ताकि वे फसलों की दोबारा बुआई करके अपने घर का खर्च भी चला सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

किसान क्रेडिट योजना Kisan Credit Card Yojana

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है। अगर किसी किसान को घर मे शादी के लिए पैसों की जरूरत होती है या किसी भी अन्य कार्यों को करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। तो कई बार उनके पास इतने पैसे नहीं होती है कि वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। जिसके लिए उन्हे दूसरे लोगों के ब्याज दर पर कर्ज लेना होता है।

जिसकी ब्याज दर काफी महंगी होती है किसानों की इस समस्या को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से देश का कोई भी किसान 3 लाख रुपये तक का कर्ज चार फीसदी ब्याज पर ले सकते है। इस योजना को पहले शनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट नाबार्ड के द्वारा कंट्रोल किया जाता था लेकिन अब इस योजना को किसान सम्मान निधि के साथ लिंक कर दिया गया है। किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे

किसान ट्रैक्टर योजना Kisan Tractor Yojana

खेती करने के लिए टैक्टर का बहुत बड़ा रोल होता है उसी के माध्यम से किसान खेतों की जुताई करते है। अगर किसी किसान के पास टैक्टर नहीं है। तो उसे खेती करने मे ज्यादा परेशानी होती है लेकिन टैक्टर की कीमत इतनी ज्यादा महंगी होती है कि उसे हर किसान नहीं खरीद पाते है।

जिसके कारण उन्हे खेतों की जुताई करके उन्मे बुवाई करने के लिए बड़ी मेहनत करनी होती है। ऐसे किसानों के लिए सरकर ने एक किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से किसानों को टैक्टर खरीदने के लिए आधी सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। अगर कोई भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो वो अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

मृदा स्वास्थय कार्ड योजना Soil Heatlh Card Yojana

मृदा स्वास्थय कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2015 मे की गई थी। इस योजना का उदेश्य किसानों को बुवाई के लिए शि बीज प्रदान करना है ताकि उनकी फसलों की पैदावार सही हो सके। इस योजना के माध्यम से किसान को एक मृदा स्वास्थय कार्ड प्रदान किया जाता है। इस कार्ड को बनवाने के लिए किसान अपने खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता के बारे मे पता लगा सकते है। ताकि उस मिट्टी के हिसाब से बीज की बुवाई कर सके। मृदा स्वास्थय कार्ड योजना के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करे।

पीएम कृषि सिंचाई योजना PM Krishi Sinchai Yojana

पीएम कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2015 मे की गई थी। इस योजना का उदेश्य देश के हर खेत मे पानी पहुचाना है। ताकि फसलों की पैदावार को बढ़ावा दिया जा सके। सिंचाई की इस समस्या को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार सिंचाई से जूड़े हुए संसाधनों को जोड़ने के लिए मेहनत कर रही है। इस योजना के माध्यम से वर्षा का जल का संचय करने के लिए संसाधन जुटाए जा रहे है। ताकि जरूरत के समय इस पानी का इस्तेमाल किया जा सके। पीएमकेएसवाई इस योजना के बारे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

प्रधानमंत्री किसान मानधान पेंशन योजना Pradhanmantri Kisan Maandhan Yojana

जब तक इंसान के हाथ पैर चलते है तो वो कमाकर अपना गुजारा चला लेता है। लेकिन एक समय ऐसा आता है जब उसी उम्र इतनी हो जाती है। कि उससे काम नहीं हो पता है। जिसके कारण उन लोगों को ज्यादा परेशानी होती है जिनके बच्चे खराब होते है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को तो सरकर ने पेंशन की सुविधा दे रखी है लेकिन देश के किसानों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है। जिसके कारण देश के ज्यादातर किसानों का बुढ़ापा गरीबी मे बीतता है।

सरकर ने ऐसे किसानों को बुढ़ापे के आर्थिक सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधान पेंशन योजना की शुरुआत की है। अगर आप किसान परिवार से हा तो आप भी इस सुविधा का लाभ ले सकते है। इस सुविधा का लाभ कैसे ले उसके लिए प्रधानमंत्री किसान मानधान पेंशन योजना के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here