प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना , radhan Mantri Krishi Sinchai Yojana
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
Advertisement

आज हम आपको इस लेख में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana ) के बारे में संपूर्ण जानकरी देने वाले है, कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है । आप इस योजना का किस प्रकार फायदा उठा सकते है, ताकि आप भी अपने खेत में होने वाली पैदावार को सही तरीके से उगा सके।

हमारे देश की अर्थव्यवस्था का सबसे ज्यादा कृषि पर निर्भर रहती है। इसलिए हमारे भारत देश को कृषि प्रधान देश के नाम से भी जाना जाता है, लगातार बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण हर वर्ष अनाज की मांगे बढ़ती हुई जा रही है।

Advertisement

इसलिए देश अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए हमे देश के अंदर अच्छी किस्म की पैदावार करना बेहद जरूरी है। यही कारण है कि देश के प्रधानमंत्री ने कृषि से जुडी इस योजना की शुरुआत की है।

खेती करने के लिए पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। आजकल मानसून के भरोसे खेती करना नुक़सानदेह हो सकता है। अपने देखो होगा बहुत से शहरों में सुखो भी पढ़ जाता है। जिसमे पानी की वजह से उगी हुई, फसलें बर्बाद हो जाती है।

जिसके कारण किसानों को पैसो की किल्लतों का सामना भी करना पड़ता है, यही कारण देश में हर वर्ष आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए सरकार चाहती है। किसानों को उनकी मेहनत का पूरा हक मिले ताकि वो आत्महत्या करने पर मजबूर न हो।

योजना के बारे में

योजना का नामप्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
योजना की शुरुआतनरेंद्र मोदी जी शुरू की गयी
लॉन्च कि तारीख वर्ष 2015
लाभार्थी देश के किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभ सिंचाई के लिए उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

देश का विकास करने के लिए सरकार नए नए कदम उठा रही है, इसलिए पिछले कुछ वर्षो में हर क्षेत्र में कुछ न कुछ विकास जरूर हुआ है। इन्हे में से एक क्षेत्र कृषि का भी है इसमें सरकार किसानों और देश के हित के लिए समय समय वर्क शॉप का आयोजन भी करती रही है, ताकि किसानों को अच्छी फसल पैदावार करने के तरीकों के बारे में पता चल सके पानी के उपयोग के बारे में पता चल सके , और फसल को सुरक्षित रखने के लिए खाद्य के बारे में सही जानकारी मिल सके।

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana का उद्देश्य क्या है ?

  • कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य यह है, कि लोगो को सिंचाई विभाग में निवेश के लिए आकर्षित किया जा सके, ताकि कृषि योग्य भूमि का सही तरीके से इस्तेमाल हो सके और उस भूमि पर अच्छी किस्म की फसल की पैदावार की जा सके।
  • सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि खेती करने के लिए भूमि का अधिक विस्तार हो और यह समस्या तभी खत्म हो सकती है जब किसानों के पास सिंचाई के अच्छे साधन उपलब्ध हो।
  • इस योजना में सरकार किसानों को इस बात पर भी ध्यान देने के लिए आग्रह करेगी कि सिचाई के लिए बेकार पानी का किस तरीके से इस्तेमाल किया जाये ,ताकि फसल को भी किसी प्रकार का नुकसान न हो और फसलों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके इससे प्रक्रिया से पानी की भी बचत होगी।
  • इस योजना में सरकार इस बात पर भी ध्यान देगी की देश के पानी का इस्तेमाल सही ढंग से किस प्रकार किया जाए ताकि पानी इस्तेमाल भी हो जाए और पानी की बर्बादी भी कम हो ,फसलों को भरपूर पानी सके और किसान भी पानी के महत्व को समझ सके जिससे वे पानी की बर्बादी को रोक सके।

पीएम कृषि सिचांई योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कृषि योग्य भूमि होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना के लाभ वही उठा सकते है जिनके पास कृषि के लिए भूमि है।
  • इस योजना के लाभ देश में रहने वाले सभी वर्ग के किसान उठा सकेंगे |
  • पीएम कृषि सिचांई योजना का लाभ उन संस्थानों और किसानों को मिलेगा जो उस भूमि पर पिछले सात वर्षों से लीज एग्रीमेंट के तहत खेती कर रहे है कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से भी यह पात्रता प्राप्त की जा सकती है।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यों और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा।

इसे भी जरूर पढे : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यंहा पर क्लिक करे

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में आने वाला खर्च

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत ऊंचाई वाले कृषि क्षेत्रों में , केंद्र सरकार 90 फीसदी खर्च एवं राज्य सरकारें 10 फीसदी खर्च वहन करेगी।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत जिला तथा राज्य स्तर पर सिंचाई योजना तैयार कर किसानों के खेतों तक जल को पहुंचाना.है ताकि किसानों को खेतो में सिंचाई के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत – कृषि योग्य भूमि का विस्तार करना. और विस्तारित भूमि के लिए सिंचाई का प्रबंधन करना है, ताकि देश में रहने वाले सभी नागरिकों को अन्न से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या न हो। आप इस योजना के बारे मे अधिक जानकारी योजना के सरकारी वेबसाईट से प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत – जलाशयों को दोबारा भरना, वर्षा जल का संचयन, पानी के बहाव को रोककर उपयोग में लाना, ड्रिप एवं स्प्रिंकलर कार्यक्रम को लागू करना है, ताकि किसानों को सिंचाई के लिए पानी की समस्या न हो।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत जहां भी सिंचाई के लिए पानी की कमी है वहां वितरण को ठीक करना। भूजल विकास, लिफ्ट इरिगेशन के माध्यम से पानी पहुंचाने का लक्ष्य है । सही मायनों में यह योजना हर खेत को समय से पानी उपलब्ध कराने और उपलब्ध पानी की बर्बादी को रोकने जैसे दोनों महत्वपूर्ण काम करती है।

इसे भी जरूर पढे : अगर आप अटल पेंशन योजना के बारे मे जानना चाहते हैं तो इस लिंक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • किसानों की ज़मीन के कागज़ात
  • जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  • आवेदक किसान का पहचान पत्र
  • आवेदक किसान के बैंक अकाउंट की पास बुक
  • आवेदक किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

जो कोई भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकता है। ये पूरी वेबसाइट हिंदी में ही ताकि किसी भी किसान को आवेदन करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो आप चाहे तो किसी नज़दीकी कैफे से भी आवेदन करवा सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई सिंचाई योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। इस लेख में हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana Kya Hai .

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपनी राय हमे कमेटं बॉक्स में बता सकते है, लेकिन अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है और इस जानकारी को सभी किसानों तक पहुँचाए ताकि सभी किसानों को इसका लाभ मिल सके।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here