Top 10 Government Girl Child yojana hindi sanvadata
Top 10 Government Girl Child yojana hindi sanvadata
Advertisement

हमारे देश के लोग लड़कियों को लकड़ों से कम आँकते है जिसके कारण लड़कियों को ऐसी बहुत सी सुविधाओ के वंचित रखा जाता है। जो लड़कों को दी जाती है। यही कारण है हमारे देश मे लड़किया लड़कों से बहुत पीछे रह जाती है। देश मे ऐसी बहुत कम लड़किया होती है जो बहुत कम सुविधाये मिलने के बावजूद दुनिया मे कुछ बड़ा काम करती है। लेकिन अब समय बदल रहा है लड़किया भी लड़कों से आगे जा रहे है।

ऐसे मे लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारे अपने अपने स्तर लड़कियों के लिए अलग अलग प्रकार की योजनाए शुरू करती रहती है। ताकि देश की लड़किया प्रत्येक क्षेत्र मे आगे बढ़ सके। इस लेख मे हम आपको केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई 10 योजनाओ के बारे मे जानकारी देने वाले है ( Top 10 Government Girl Child yojana hindi ) इसलिए इस लेख को पूरा। ताकि आप भी इन योजनाओ के माध्यम से अपने परिवार की लड़कियों को इनका लाभ दिलवा सको।

Advertisement

बेटी पढ़ाओ बेटी पढ़ाओ Beti Bachao Beti Padhao

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना केंद्र सरकार की लड़कियों के लिए शुरू की गई एक बड़ी योजना है। जिसका उदेश्य देश महिलाओ के लिंगानुपात को बढ़ाना है ताकि देश मे लिंगनुपात बना बना रहे।

इस योजना को शुरू करने के उदेश्य यह भी है कि देश मे बढ़ रही लड़कियों के गर्भपात की घटनाओ पर रोक लगाकर उन्हे शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढ़ाना है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे मे विस्तार से जानने के लिए लेख को पढे

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों की जीवन की सुरक्षा के लिए शुरू की गई देश की एक बड़ी योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत शुरू किया गया यह।

जिसके तहत देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी के जन्म के बाद उसके लिए छोटा छोटा निवेश करके लड़की के जीवन मे होने वाली बड़े खर्च आसानी से प्राप्त कर सकता है जैसे की लड़की पढ़ाई , लड़की की शादी मे होने वाला खर्च गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के निवेश करने के लिए ये एक अच्छी सुरक्षित योजना है जिसका फायदा आप ले सकते है। योजना के बारे मे विस्तार से जानाने के लिए आगे पढे सुकन्या समृद्धि योजना

बालिका समृद्धि योजना Balika Samriddhi Yojana

बालिका समृद्धि योजना केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा देश की लड़कियों के लिए शुरू की गई एक स्कॉलरशिप योजना है। जिसका उदेश देश के गरीब रेखा से नीचे के स्तर वाले वाले परिवारों की लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। ताकि उसकी स्तिथि को सुधारा जा सके।

इस योजना के तहत उन गरीब महिलाओ की आर्थिक मदद की सुविधा दी गई जो किसी लड़की को जन्म देती है। यानि कि अप समझ सकते है कि यह योजना केवल लड़कियों के लिए ही है। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र की लड़कियों को ही मिलता है।

सीबीएससी उड़ान योजना CBSE Udaan Yojana

सीबीएससी उड़ान योजना केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड , मानव संसाधन विकास मंत्रालय, और भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है। जिसका उदेश्य देश मे ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे आगे लेकर जाने के लिए बड़ी बड़ी यूनिवर्सिटियों मे एडमिशन को बढ़ावा देना है। इस योजना का लाभ देश के गरीब परिवार और पिछड़े वर्ग की लड़किया ले सकती है। दिल्ली के सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले बच्चों को गाइड करने के लिए केजरीवाल ने शुरू की ‘देश के मेंटोर योजना ‘

इस योजना के तहत लाभार्थी लड़कियों को कक्षा 11 व 12 मे पढ़ाई करने से संबंधित सामग्री मुहैया कराई जायेगी इसके अलवा प्रत्येक वीकेंड पर ऑनलाइन क्लास की सुविधा प्रदान की जायेगी ताकि उन्हे 12 कक्षा के बाद इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी मे एडमिशन आसानी से मिल सके।

माध्यमिक शिक्षा योजना Madhyamik Shiksha Abhiyan

माध्यमिक शिक्षा योजना लड़कियों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उदेश्य देश मे लड़कियों की साक्षरता दर को बढ़ाना है। इस योजना का लाभ देश की गरीब और पिछड़े वर्ग की लड़किया ले सकती है जो गरीबी की वजह से स्कूली शिक्षा भी प्राप्त नहीं कर पाती है। इस योजना का लाभ उन लड़कियों को नहीं मिलेगा जो पहले से ही लड़कियों से जुड़ी हुई किसी केन्द्रीय योजना का लाभ न रही हो। विद्यार्थियों को उधमी बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम

धनलक्ष्मी योजना DhanLaxmi Yojana

धनलक्ष्मी योजना 2008 मे केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई की एक योजना है। जिसके माध्यम से बेटियों को पढ़ाई मे आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती थी। ताकि वे अभी अधिक से अधिक से पढ़ाई करके अपने जीवन को आगे बढ़ा सके। लेकिन वर्तमान मे यह योजना बंद हो चुकी है।

हरियाणा लाडली योजना Haryana Ladli Yojna

लाडली योजना हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों के लिए शुरू की गई एक योजना है। जिसका उदेश्य राज्य की ज्यादा से ज्यादा बेटियों को उन्हे जीवन मे आगे बढ़ाने मे मदद करना है। इसके अलावा इस योजना की मदद से राज्य मे समाज की बेटियों के प्रति सोच को भी बदलना है जो यह सोचेते है कि लड़किया पढ़ाई करके क्या करेगी आखिर मे इन्हे पकानी तो रोटी ही है।

इस योजना के शुरू होने से राज्य मे बढ़ रहे कन्या भुरण हत्या के मामलों मे भी कमी आएगी। इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा 20 अगस्त 2015 मे की गई थी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana

लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा वर्ष 2006 मे की गई थी। जिसका उदेश्य राज्य मे महिलाओ और बेटियों की स्तिथि मे सुधार करना है। जिसके तहत पढ़ाई करने वाली बेटियों को राज्य सरकर द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इस योजना का लाभ उन महिलाओ को भी मिलेगा जो किसी लड़की को जन्म देगी। ताकि राज्य मे बढ़ रही कन्या भुरण हत्या और बाल विवाह जैसी समस्याओ मे सुधार किया जा सके। लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे

कर्नाटक भाग्यश्री योजना Karnataka Bhagyashree Yojana

भाग्यश्री योजना कर्नाटक की राज्य सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों के लिए शुरू की गई एक योजना है। जिसका राज्य मे बढ़ रहे कन्या भुरण हत्या के मामलों मे कमी करके राज्य मे घट रही बेटीयो की संख्या को बढ़ाना है ताकि लिंगानुपात को सुधारा जा सके।

इस योजना के तहत राज्य की बेटियों को 25000 रुपये तक स्वस्थ बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। इसके अलावा भी पढ़ाई करने के लिए लड़कियों को आर्थिक सुविधा भी प्रदान की जाती है।

पश्चिम बंगाल कन्याश्री प्रकल्प Paschim Banga Kanyashree Prakalpa

कन्याश्री प्रकल्प योजना पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना की शुरुआत वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा की गई थी जिसका उदेश्य राज्य मे महिलाओ और लड़कियों की स्तिथि मे सुधार कर उन्हे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना है ताकि वे आगे चलकर राज्य का और देश का नाम कर सके।

इस योजना के माध्यम से पढ़ाई करने वाले लड़कियों को 13 से 18 वर्ष की आयु तक 750 रुपये की स्कॉलरशिप , 18 से 19 वर्ष की लड़कियों को 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ राज्य की गरीब परिवार कि लड़किया ले सकती है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here