Sukanya Samriddhi yojna
Sukanya Samriddhi yojna
Advertisement

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi yojna एक बचत योजना है। यह योजना देश के उन परिवारों के लिए वरदान साबित हुई है जो छोटी छोटी बचत के द्वारा अपनी बेटियों के भविष्य के लिए पूँजी जमा करते है। यह योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू हुई थी।

यह योजना अभिभावकों को अवसर प्रदान करती है की वो छोटी बच्चियों के भविष्य लिए एक सुनिश्चित राशि सुरक्षित रख सके। आज हम आपको इस लेख मे इसी योजना के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने वाले है। अगर आप भी इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है Sukanya Samriddhi yojna kya hai  और देश की लड़कियों को इस योजना का फायदा किस प्रकार मिलेगा।  

Advertisement

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi yojna 2022

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को हुई थी। इस योजना के अंतर्गत माता पिता या कानूनी अभिभावक अपनी बेटी के नाम से खाता खोल सकते है। इस योजना में आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते है, लेकिन यह खाता माता पिता या अभिभावक ही संचालित कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता :-

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता केवल जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक खुल सकता है। ऐसे माता पिता जिनकी बेटियाँ 10 साल से अधिक उम्र की है वो इस योजना से नहीं जुड़ सकते है। कोई भी एनआरआई इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है, यदि कोई बच्ची इस योजना में खाता खुलवाने के बाद एनआरआई बन जाती है, तो उसे इस योजना को छोड़ना पड़ेगा।

इस योजना में एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही लाभ मिलेगा, यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियाँ है तो उस परिवार की तीसरी बेटी को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की जरूरत होती है |
  • बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता का निवास स्थान प्रमाणित करने हेतु कोई भी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट या बिजली का बिल इत्यादि जो उनका निवास स्थान प्रमाणित कर सके।
  • पैन कार्ड और हाई स्कूल की मार्कशीट से भी आप खाता खुलवा सकते है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए आवश्यक राशि
  • इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम 250 रुपए तय किये गए है | और इस योजना के तहत खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराये जा सकते है।

दीनदयाल उपाध्याय कौशल्य ग्रामीण योजना के बारे मे भी जानकारी प्राप्त करे |

इस योजना के तहत खुला खाता कब तक चलेगा : –

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुले हुए खाते तब तक चलते जब तक की उस लड़की की उम्र 21 साल न हो जाए। जिसका यह खाता है। यदि किसी लड़की की शादी 18 वर्ष या उसके बाद 21 वर्ष की आयु से पूर्व कभी भी होती है तो भी उसका खाता उसके पश्चात बंद हो जाएगा।

इसे भी जरूर पढे : अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए आज ही एजुकेशन लोन ले

इस योजना में खुले खातों पर कितना ब्याज मिलता है : –

इस योजना के अंतर्गत जो खाते खुले है, उन्मे जमा राशि पर सरकार जो ब्याज की दर लागू करती है उन ब्याज दरों में सरकार हर बदलाव करती रहती है। इस योजना में जो पहला वित्तीय वर्ष था उसमे ब्याज दर 9.1% थी जबकि साल 2020 में ये 7.6% थी।

सरकार द्वारा लड़कियों के लिए शुरू की गई योजना “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ” के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करे

सुकन्या समृद्धि योजना की वो बातें जो आपके लिए जानना जरूरी है : –

  • यदि माता पिता न्यूनतम आवश्यक निर्धारित राशि जोकि 250 रुपए को जमा नहीं कर पाते है तो खाता निष्क्रिय माना जाएगा और उसे दोबारा सक्रिय करने के लिए 250 रुपए जमा करने के साथ साथ 50 रुपए पेनल्टी के तौर पर भी देने होंगे।
  • यदि कोई लड़की जिसकी आयु 18 वर्ष या अधिक है और वो खाते की परिपक्वता से पहले रकम निकलती है तो वह कुल जमा राशि की केवल 50% ही निकाल पाएगी।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जो राशि जमा की जाती है वह आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर मुक्त होती है।
  • इस योजना के तहत खोले गए खाते को देशभर में कही भी ट्रांसफर किया जा सकता है बस आपको शिफ्ट होने का सबूत देना होगा सबूत के अभाव में ट्रांसफर के लिए आपको फीस देनी होगी।
  • यदि इस योजना के किसी खाताधारक की मौत हो जाती है तो मृत्यु प्रमाण पत्र देकर ये आसानी से बंद कराया जा सकता है। और खाते में जमा राशि माता पिता को ब्याज समेत वापस कर दी जाती है।
  • परिपक्वता से पहले खाता जिस दूसरी वजह से बंद हो सकता है वो यह है की अगर जमाकर्ता राशि जमा नहीं कर पा रहा है या उसे मुश्किल हो रही है तो खाता बंद किया जा सकता है।

अगर आपने अभी तक अपना खाता नहीं खुलवाया है तो प्रधानमंत्री जन धन योजना के द्वरा फ्री मे खुलवाए |

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi yojna प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाए जा रहे। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का हिस्सा है। ये योजना बेटियों का न सिर्फ भविष्य सँवारेगी बल्कि उन्हे आगे बढ़ने के सुलभ रास्ते भी उपलब्ध कराएगी। अगर आपको को यह पोस्ट अच्छा लगा तो, आप इसे दूसरों के साथ शेयर करे।अगर आपके पास कुछ सुझाव है, तो आप हमें कमेन्ट कर सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here