Advertisement

आज के महंगाई के दौर मे सभी लोग अपनी कमाई बढ़ाने के अवसर ढूंढते रहते है। जिसके कारण वे अपनी कमाई के हिस्से मे से कुछ रकम निवेश भी करना चाहते है

निवेश करने के लिए मार्केट मे अलग अलग प्रकार के अवसर मौजदू रहते है लेकिन हर कोई निवेश के लिए ऐसे प्लेटफॉर्म का चुनाव करता है जहा पर ज्यादा जोखिम न हो।

Advertisement

यही कारण है देश के ज्यादातर निवेशक कम जोखिम वाली ही सुरक्षित निवेश वाली योजनाओ का चुनाव करते है। चाहे उनमे उन्हे कम ही रिटर्न मिले। ग्राम सुरक्षा योजना निवेश की उन्ही सुरक्षित योजनाओ मे से एक है जिसमे निवेश करते समय कम जोखिम रहता है यही कारण है कि लोग भी इसे पसंद कर रहे है।

अगर आप इस योजना के बारे मे नहीं जानते है तो इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि ग्राम सुरक्षा योजना क्या है। Gram Suraksha Yojana Kya Hai कोई भी व्यक्ति इस योजना मे निवेश का लाभ किस प्रकार ले सकता है। इत्यादि।

ग्राम सुरक्षा योजना Gram Suraksha Yojana 2023

देश मे इनवेस्टमेंट मार्केट तेजी से बढ़ता जा रहा है यही कारण है कि अब देश मे निवेश करने के अलग अलग प्लेटफॉर्म ओपन हो रहे है । लोग अब अपनी सेविंग्स को बैंकों मे जमा करने के बजाय निवेश कर रहे है। जिसके लिए वो स्टॉक मार्केट यानि शेयर मार्केट , म्यूचुअल फंड, और अब ट्रेंडिंग मे क्रिप्टो को पसंद कर रहे है।
लेकिन निवेश के ये ऐसे क्षेत्र है जिनमे जिनमे निवेश करने पर रिस्क रहता है। जितना आप फायदे की अपेक्षा करते हो।

उतना ही आपको नुकसान भी हो सकता है। लेकिन इन प्लेटफॉर्म दूसरे प्लेटफॉर्म की तुलना मे पर रिटर्न भी अच्छे मिलते है। इसके अलावा आपको इन प्लेटफॉर्म पर निवेश करने से पहले इनके बारे मे अच्छे तरीके से जानकारी और रिसर्च भी करनी होती है तभी आप इनसे फायदा ले सकते है।

लेकिन देश मे कुछ ऐसी लोग भी होते है जिन्हे निवेश के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं होती है। लेकिन वो अपने भविष्य को ध्यान मे रखते हुए। निवेश करना चाहते है तो ऐसे लोगों को कुछ ऐसी योजनाए है जिनमे निवेश करने के बाद कम जोखिम रहता है। लेकिन एक लंबे समय के बाद अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इन योजना का नाम है ग्राम सुरक्षा योजना इनके अलावा भी डाकघर मे निवेश करने के लिए बचत योजना है जिनका फायदा आप ले सकते है।

इस योजना मे निवेश करने के बाद कोई व्यक्ति बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। अगर आप एक सुरक्षित योजना मे निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते है तो आप इस योजना मे थोड़ी थोड़ी रकम भी इनवेस्टमेंट करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

भी जरूर पढे : म्यूचुअल फंड क्या है ? इसमे निवेश करके अच्छा रिटर्न कैसे प्राप्त करे ?

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश की कुछ शर्ते

  • ग्राम सुरक्षा योजना ( Gram Suraksha Yojana ) के तहत निवेश करने के लिए निवेशक की आयु 19 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस निवेश योजना मे देश का कोई भी निवेश दस हजार रुपये से लेकर दस लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है।
  • इस योजना के तहत निवेश करने के लिए निवेशक प्रीमियम को अपनी सुविधा के अनुसार
    मंथली, क्वार्टरली, हाफ-इयरली और सालाना भर सकते हैं.
  • निवेश का प्रीमियम जमा करने के लिए निवेशकों को 30 दिन की छूट दी जाती है ताकि वे आसानी से अपना प्रीमियम समय पर जमा कर सके।
    इस योजना के तहत निवेश करने के चार वर्ष बाद निवेशक अपनी जरूरत के अनुसार लोन भी ले सकता है।
  • इस योजना के तहत निवेश की गई राशि निवेशक की 80 वर्ष की आयु के पश्चात या उसके निधन के पश्चात नॉमिनी को दे दी जाती है।

इसे भी जरूर पढे : – शेयर मार्किट मे इन्वेस्ट कैसे करे

निवेश कैसे करे

अगर आप 19 वर्ष की आयु मे दस लाख रुपये प्लान लेते हो तो आपको 55 वर्ष तक प्रति माह 1515 का प्रीमियम जमा करना होगा। जबकि 58 वर्ष की आयु के लिए 1463 रुपये और 60 वर्ष की आयु के लिए 1411 रुपये का प्रीमियम प्रति माह जमा करना होगा। यानि कि तकरीबन प्रति दिन आपको 50 रुपये जमा करने होंगे।

अगर आप इस योजना को बीच मे ही बंद करना चाहते है तो आप तीन वर्ष के बाद पोस्ट ऑफिस मे जाकर बंद करवा सकते है। आपने जो भी राशि जमा की होगी। वो आपको रिटर्न मिल जाएगी।

इसे भी जरूर पढे :डिजिटल गोल्ड क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए |

रिटर्न कितना मिलेगा।

निवेश करने के बाद अगर बात रिटर्न की जाए तो आपको 55 वर्ष वाली योजना मे 31.60 लाख रुपये , 58 वर्ष वाली योजना मे 33.40 लाख रुपये , जबकि 60 वर्ष वाली योजना मे 34.60 लाख रुपये की रिटर्न राशि मिलेगी।

निवेशकों को ये राशि 80 वर्ष पूरा होने के बाद ही मिलेगी। अन्यथा व्यक्ति की मरत्यु के पश्चात ये राशि उसके परिवार कू सौप दी जायेगी। ये योजना रिटायरमेंट के लिए बेहतर योजना है।

इसे भी जरूर पढे :- स्वर्ण मुद्रीकरण योजना क्या है |

निवेश करने के लिए जरूर दस्तावेज

  • निवेशक का पहचान पत्र या आधार कार्ड
  • निवेशक का पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • निवेशक का मेडिकल सर्टिफिकेट

केंद्र , राज्य सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए शुरू की जाने वाली योजनाओ के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े

Google NewsFollow Us
LinkedinFollow Us
FacebookFollow Us
InstagramFollow Us
TwitterFollow Us

हेल्पलाइन नंबर

1800 180 5232/155232

आधिकारिक वेबसाइट

http://www.postallifeinsurance.gov.in

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here