Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme sanvadata
Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme sanvadata
Advertisement

कई बार बैंकिंग यूजर्स के सामने बैंकिंग खाते या NBFC को को लेकर किसी न किसी प्रकार की परेशानी हो जाती है। जिसका समाधान आसानी से नहीं हो पाता है या उस समस्या का समाधान करने मे काफी समय लगता है।

बैंकिंग संबंधित समस्याओ को के समाधान करने के लिए मोदी सरकर से एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके बारे मे हम आपको इस लेख मे जानकारी देने वाले है इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि एकीकृत लोकपाल योजना क्या है। Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme Kya Hai बैंकिंग यूजर्स इस योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते है।

Advertisement

एकीकृत लोकपाल योजना क्या है Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme

एकीकृत लोकपाल योजना आरबीआई के द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसके माध्यम से बैंकों से जुड़े हुए लोगों की अलग अलग प्रकार की समस्याओ का समाधान एक ही प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से किया जा सकेगा। यही नहीं आप इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के तहत शिकायत करने के बाद अपने स्टेटस को आसानी से भी ट्रेक कर सकोगे।

इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की फाइनेंशियल और बैंकिंग संबंधित शिकायत करने के लिए कस्टमर एक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज करवा सकते है।

आरबीआई के द्वारा इस योजना को शुरू करना उदेश्य यह है कि लोगों की बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़ी हुई समस्याओ का समाधान जल्द से जल्द किया जा सके।
सरकर ने योजना का स्लोगन एक देश एक लोकपाल के नाम से दिया है।

शिकायत कौन कर सकता है

अगर किसी ग्राहक की अपने खाता बैंक या किसी फाइनेंस कंपनी से किसी प्रकार की कोई शिकायत है। लेकिन उसे बैंक या फाइनेंस कंपनी मे शिकायत किए हुए एक महीने से ज्यादा हो चुका है तो ऐसे मे कस्टमर इस योजना के तहत अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। इस योजना के तहत शिकायत दर्ज करवाते समय आपको उस शिकायत की कॉपी भी जमा करनी होगी जो शिकायत अपने बैंक या फाइनेंस कंपनी मे की है।

आरबीआई ने पहले इस व्यवस्था को मैनुअल किया था लेकिन अबइसे और भी आसान बनाने के लिए ऑनलाइन बना दिया है ताकि लोग आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सरकारी सिक्योरिटी मे निवेश करने के लिए अभी हाल ही आरबीआई एकीकृत लोकपाल योजना के साथ साथ रिटेल डायरेक्ट स्कीम स्कीम भी शुरू की गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और डिजिटल लेन देन के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना, योजना भी चलाई जा रही है।

लोकपाल क्यों जरूरी है

हमारे देश मे हमेशा से ही किसी भी प्रकार के मामलों मे सही और निष्पक्ष जांच की मांग की जा सकती है चाहे वो मामला किसी के साथ भी क्यों न हो। लेकिन सत्ता पर काबिज कुछ ताकतवर लोग अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करके बड़े बड़े भ्रष्टाचार मामलों से आसानी से बच जाते है।

रोजाना 50 रुपये का निवेश करके बुढ़ापे मे खर्च करने के लिए पाए 35 से 40 लाख रुपये का रिटर्न

ऐसे मे लोकपाल भ्रष्टाचार संबंधी मामलों में एक स्वतंत्र संस्था के रूप में काम करेगा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा.ऐसे मे देश के इन हालातों को देखते हुए लोकपाल बेहद ही जरूरी है। ताकि देश को अंदर से खोखला होना से बचाया जा सके।

शिकायत कैसे करे

इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से संबंधित शिकायत करना बेहद ही आसान है जिसे आप केवल टोलफ्री नंबर या ईमेल आईडी मे माध्यम से कर सकते है। शिकायत दर्ज करने के बाद उसे ट्रेक करना भी काफी आसान है ताकि आप उसे ट्रेक कर सको कि आपकी समस्या का समाधान हुआ है या नहीं

इसे भी जरूर पढे :डिजिटल गोल्ड क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए |

बैंक बहाने नहीं बना पाएंगे

आज के समय मे ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है इस प्रकार के मामलों मे बैंक खुद धोखाधड़ी की जिम्मेदारी लेने के बजाय कस्टमर या दूसरे बैंकों को जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन इस योजना के शुरू होने से इस प्रकार की घटनाओ मे कमी आ सकती है ऐसा आरबीआई दावा कर रही है।

इसे भी जरूर पढे :- उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मोदी सरकार ने देश अल्पसंख्यक विधारथियों के लिए शुरू की स्कॉलरशिप योजना

​एकीकृत लोकपाल योजना की मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना के तहत आप किसी भी प्रकार की बैंकिंग और फाइनेंस संबंधी शिकायत कर सकते हो।
  • इस योजना के शुरू होने से बैंकिंग और फाइनेंस की अलग अलग समस्याओ के लिए अलग अलग लोकपाल के तहत शिकायत दर्ज करनी पड़ती थी।
  • एकीकृत लोकपाल योजना के शुरू होने से प्रत्येक लोकपाल कार्यालय के अधिकार क्षेत्र को लगभग समाप्त कर दिया है।
  • एकीकृत लोकपाल योजना के तहत आप अपने राज्य की किसी भाषा मे शिकायत दर्ज करवा सकते है।

बिटकॉइन क्या है । बिटकॉइन मे निवेश करके पैसे कैसे कमाये

शिकायत दर्ज कैसे करे

  • एकीकृत लोकपाल योजना ( Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme ) के तहत शिकायत दर्ज करने के लिए आप https://cms.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।
  • शिकायत को ईमेल के जरिए करने के लिए आप अपनी शिकायत को लिखकर CRPC@rbi.org.in पर कर सकते है।
  • अगर आप फिजिकल फार्म के जरिए शिकायत कर रहे है तो आपको अपनी शिकायत पत्र को पहले अधिकृत प्रतिनिधि से इसे हस्ताक्षरित करवाना होगा। उसके बाद इस शिकायत पत्र को जरूरी दस्तावेजों के साथ ‘भारतीय रिजर्व बैंक, चौथी मंजिल, सेक्टर 17, चंडीगढ़ – 160017 में स्थापित ‘सेंट्रलाइज्ड रिसीप्ट एंड प्रोसेसिंग सेंटर’ को डाक के द्वारा भेजा सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here