dakghar bachat yojana
dakghar bachat yojana
Advertisement

बैंकों की तरह हमारे डाक घर भी लोगों को कई प्रकार की सेविंग स्कीम की सुविधा देते है। जिसके कारण लोग अपनी रिटायर अवस्था के लिए कुछ धन जोड़ लेते है ताकि वे अपने बुढ़ापे का खर्च चल सके। आज हम आपको इस लेख मे डाक घर से जुड़ी सेविंग स्कीम के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है।

अगर आप भी इस स्कीम के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो लेख को अंत तक पढे। इस लेख मे हम आपको बताने कि डाकघर स्कीम क्या है और आप इस स्कीम का फायदा किस प्रकार ले सकते है।

Advertisement

डाकघर स्कीम Dakghar Bachat Yojana को दूसरी स्कीम की तुलना मे बेहतर और सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा इस स्कीम मे कस्टमर को अच्छे रिटर्न्स भी मिलते है। इसका कारण है कि पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश किए गए पूरे पैसे 100 % सुरक्षित रहने की गारंटी होती है।

डाकघर स्कीम मे लोगों की सुविधा के अलग अलग प्रकार की सेविंग्स स्कीम है जिसका चुनाव आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है डाकघर मे आप सेविंग्स अकाउंट से लेकर टाइम डिपॉजिट अकाउंट , सीनियर सिटीजन सेविंग्स अकाउंट , पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट किसान विकास पत्रा अकाउंट , नेशनल सेविंग्स अकाउंट और सुकन्या समृद्धि अकाउंट इत्यादि अकाउंट आसानी से खुलवा सकते है।

डाकघर बचत योजना Dakghar Bachat Yojana

अगर भारत के निवासी है तो अपने इंडिया पोस्ट का नाम जरूर सुना होगा इंडिया पोस्ट एक ऐसी संस्था है, जो देश के सभी डाकघर को चलती है। जिस प्रकार सभी बैंकों को आरबीआई नियंत्रित करता है। डाक घर मे जिस भी प्रकार की स्कीम लांच होती है उन सभी स्कीम को भी इंडिया पोस्ट ही चलाती है। उन स्कीम को हम डाकघर बचत स्कीम के नाम से जानते है।

ऐसे में आप डाकघर बचत योजना Dakghar Bachat Yojana में इन्वेस्टमेंट करके निवेशकों को अच्छी ब्याज दर के साथ लाभ भी दिया जाता है | जिसका फायदा देश का कोई भी नागरिक ले सकता है। इन सेविंग्स स्कीम में टैक्स छूट इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत प्रदान की जाती है।

डाकघर बचत योजना के लाभ

  • अगर आप इस योजना के तहत निवेश करते हो तो ऐसे मे लोग पैसों की बचत करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • इस योजना के तहत निवेश करने से निवेशकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।जिसके कारण उन्हें अपना जीवन यापन करने मे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।
  • डाकघर बचत योजना में निवेश करना दूसरी स्कीम की तुलना में काफी सरल है।
  • इस योजना के तहत इन्वेस्टमेंट करने के लिए बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत होती है।
  • डाकघर बचत योजना एक लॉन्ग टर्म्स स्कीम है जिसका फायदा आप वृद्धावस्था में ले सकते है।
  • इस स्कीम में निवेशकों के लिए 4% से 9% तक की ब्याज दरें हैं।
  • डाकघर बचत योजना पूरी तरह से एक सरकारी स्कीम है इसलिए निवेश करते समय बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नही है।
  • डाकघर बचत योजना में लोगों के बजट के अनुसार स्कीम की अलग अलग कैटेगरी है ऐसे में अपनी जरूरत के अनुसार स्कीम का चुनाव कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम Post Office Time Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत कोई भी आवेदक एक तय अवधि के लिए पैसे निवेश कर सकता है। इस स्कीम मे एक वर्ष के लेकर पाँच वर्ष तक के निवेश करने की सुविधा उपलब्ध है। उसके बाद आप इसे आगे बढ़ा सकते है। इस स्कीम के तहत आवेदक को ब्याज और अच्छे रिटर्न्स मिलते है। इस स्कीम के तहत आवेदक को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स मे छूट मिलती है।

इसे भी पढे :- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा कैसे उठाए

सुकन्या समृद्धि स्कीम Sukanya Samriddhi Yojana

अपनी बेटियों के सुनहरे भविष्य के लिए आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के तहत सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ ले सकते है। इस स्कीम मे आवेदक को अभी लगभग 7.6 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. इस स्कीम में आवेदक को आयकर अधिनियम की धारा 80c के तहत 1.5 रुपए तक के निवेश पर टैक्स कटौती की सुविधा का भी लाभ देता है।

किसान विकास पत्रा Kisan Vikas Patra 

इसे भी पढे : कोटक महेन्द्रा बैंक से लोन कैसे ले जानिए सबसे आसान तरीका

छोटे स्तर पर निवेश करने के लिए किसान विकास पत्रा स्कीम किसानों के लिए एक लाभदायक स्कीम है। हाल ही में देखा जाए तो इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस लगभग 7 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

इस स्कीम के आवेदक को रिटर्न्स तो अच्छा मिलता ही है, लेकिन टैक्स में छूट नहीं मिलती इस स्कीम में जमा करने के लिए न्यूनतम 1000 रुपए जमा किए जाते है। लेकिन अधिकतम निवेश करने के लिए कोई लिमिट नहीं है। आप अपनी जरूरत के अनुसार निवेश कर सकते है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम Senior Citizen Saving Scheme

पोस्ट ऑफिस में अलग अलग कैटेगरी के लोगों के लिए अलग अलग प्रकार की सेविंग्स स्कीम है।
इसलिए सीनियर सिटीजन के लिए भी एक स्कीम है जिसका फायदा ले सकते है इस योजना के तहत आवेदक को लगभग 7.4 फीसदी तक का ब्याज रिटर्न मिलता है।

इसे भी पढे : गोल्ड लोन क्या है ? इसका फायदा कैसे ले ?

पोस्ट ऑफिस को इस योजना के द्वारा 60 वर्ष तक की आयु के लोगों के लिए शुरू किया गया था। इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई सीनियर सिटीजन 5 वर्ष तक के लिए निवेश कर सकते है। इस स्कीम मे आवेदक को कम से कम एक हजार रुपये तक जमा करना पड़ता है। इस स्कीम मे अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा करने के सुविधा उपलब्ध है। इस स्कीम मे निवेश करने वाले आवेदकों के लिए टैक्स की सुविधा भी उपलब्ध है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड Public Provident Fund

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के लिए पीपीएफ स्कीम को सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस मे निवेश के लिए सबसे लंबी अवधि तक चलने वाली स्कीम है, जिसकी अवधि 15 वर्ष है। इस स्कीम के तहत आवेदक को 7.1प्रतिशत तक ब्याज मिलता है।

इसे भी पढे : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यंहा पर क्लिक करे

इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आप इस योजना का लाभ किसी भी आयु मे ले सकते है और आप 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते है।
इस स्कीम में आवेदक एक वर्ष मे अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकता है। यह नहीं इस स्कीम मे निवेश करने वाले आवेदकों को आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी दी जाती है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम Post Office Monthly Income Scheme

इस स्कीम की अधिकतम अवधि 5 वर्ष है |इस स्कीम मे मौजूदा ब्याज दर 6.6 फीसदी है। जिसका भुगतान प्रतिमाह किया जाता है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए कोई भी आवेदक कम से कम से 1 हजार रुपये मे अपना खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकता है। इस स्कीम मे अधिकतम निवेश सीमा सिंगल खाते के लिए 4.5 लाख और जॉइंट खाते के लिए 9 लाख रुपये है।

हेल्थ बीमा कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करे

इस स्कीम मे आप 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग और दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर भी खाता खुलवा सकते हैं। अगर कोई भी आवेदक किसी कारणवश अपनी इस स्कीम को बंद करवाना चाहता है तो वे एक वर्ष पूरा होने के बाद ही इस स्कीम को बंद कर पायेगे।

डाकघर बचत योजना मे खाता खोलने संबंधी दस्तावेज

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन के समय पैन कार्ड होना आवश्यक है।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास निवास का प्रमाण होना चाहिए।

इसे भी पढे : वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त करने के लिए क्लिक करे

पोस्ट ऑफिस स्कीम की विशेषताए

  • पोस्ट ऑफिस स्कीम Dakghar Bachat Yojana का लाभ लेने के लिए आरडी में सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट दोनों प्रकार के अकाउंट की सुविधा है। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार इस सुविधा का लाभ ले सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस स्कीम का लाभ लेने के लिए खाता खुलवाते समय ज्वॉइंट अकाउंट में आप अधिकतम 3 बालिग के नाम ही जोड़ सकते हैं।
  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आप 10 वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देखरेख में खोल सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस में आरडी की मैच्योरिटी 5 वर्ष तक की होती है, लेकिन आप मैच्योरिटी के पहले आवेदन देकर इसे अगले 5-5 वर्ष के लिए बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढे : एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस क्या है इसका किस प्रकार फायदा उठाये

  • पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में आवेदक कम से कम 100 रुपये महीना और 10 के गुणक में अधिकतम कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस मे खाता खोलने के समय नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है।
  • पोस्ट ऑफिस के तहत खोले गए खाते मे खाता खोलने की तारीख से 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा उपलब्ध है।
  • पोस्ट ऑफिस के तहत खोले गए खाते में डाकघर से आप किसी भी दूसरे बैंक के खाते को ट्रांसफर कर सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस में खोले गए खाते के एक वर्ष पुराना होने पर आप एक साल के बाद जमा रकम का 50 फीसदी तक एक बार मे लोन ले सकते है जिसे ब्याज के साथ एकमुश्त रिपेमेंट किया जा सकता है।

इसे भी पढे : म्यूचुअल फंड क्या है ? आप इससे किस प्रकार पैसा कमा सकते है

निष्कर्ष

दोस्त इस लेख मे हमने आपको डाकघर से संबंधित कुछ बचत स्कीम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को दूसरों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, ताकि उन्हे भी पोस्ट ऑफिस की इन बचत स्कीम के बारे मे सही जानकारी मिल सके। अगर इन स्कीम को लेकर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here