kisan sarvoday yojana
kisan sarvoday yojana
Advertisement

किसान देश की रीढ़ की हड्डी है और इस हड्डी को मजबूत करने के सरकार निरंतर प्रयास करती रहती है, क्योंकि देश रूपी शरीर को खड़े होने के लिए इस रीढ़ की हड्डी की जरूरत है। सरकार इस बात से भलीभाती परिचित है।

इसीलिए उसने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। और इसी कड़ी में गुजरात में किसान सूर्योदय योजना kisan sarvoday yojana को आरंभ किया है। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए लेख को पूरा जरूर पढे।

Advertisement

किसान सूर्योदय योजना की आधिकारिक जानकारी

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना
आरंभ तिथि24 अक्टूबर 2020
आरंभकर्ता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
संचालक राज्य:- गुजरात
लाभार्थी किसान

किसान सूर्योदय योजना kisan sarvoday yojana 2022

किसान सूर्योदय योजना kisan sarvoday yojana गुजरात राज्य के किसानों के लिए प्रधानमंत्री की तरफ से एक तोहफ़ा है। गुजरात जोकि देश के अर्धशुष्क इलाकों में से एक है। वहाँ खेतों की सिंचाई के लिए पानी बहुत मुश्किल से मिलता है।

प्रधानमंत्री का गृह राज्य होने के कारण प्रधानमंत्री भी इस बात को भली भाति जानते है, इसी कारण उन्होंने किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की, जिसमे किसानों को सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से 9 बजे तक तीन फेज़ में बिजली की आपूर्ति की जाएगी। यह योजना 2023 तक तीन अलग अलग चरणों में लागू होगी।

किसान सूर्योदय योजना का बजट

किसान सूर्योदय योजना kisan sarvoday yojana एक बहुत बड़े राज्य में बहुत बड़ी संख्या में लाभार्थियों को लाभ देगी तो जाहीर इसका बजट भी बहुत बड़ा होगा। इस योजना में किसानों को तीन अलग अलग फेजस में किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति की जानी है। जिसके लिए बहुत बड़े आधार भूत ढांचे जरूरत होगी जिसकी लिए सरकार ने 3500 करोड़ रुपए आवंटित किए है।

किसान सूर्योदय योजना का लाभ

इसे भी पढे :- नगर वन योजना क्या है ?

किसान सूर्योदय योजना का किसानों को लाभ यही होगा की अब उन्हे बिजली की आपूर्ति की चिंता नहीं होगी। उनकी फ़सलों को सिचाई न मिलने की स्तिथि आने की सम्भावना कम होगी, जो उनकी आर्थिक असुरक्षा की भावना खत्म होगी। कुल मिलकर देखे तो ये किसानों की सभी समस्याओं का रामबाण इलाज साबित होगी।

किसान सूर्योदय योजना से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

  • किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत बिजली की आपूर्ति के लिए 3500 सर्किट किलोमीटर लाइन बिछाई जाएगी।
  • इससे राज्य में सूक्ष्म सिंचाई के बढ़ावे में मदद मिलेगी।
  • इस योजना को तीन चरणों में लागू किया जाएगा जिसमे हर चरण में कुछ चुनिंदा जिलों को शामिल किया जाएगा और बाकी जिले अगले चरण के लिए चुने जाएंगे।
  • इस योजना के तहत 220 KV के सब स्टेशनों की स्थापना की जाएगी। जो बिजली की निरंतर आपूर्ति को सुनिश्चित करेंगे।

इसके बारे मे भी जानिए : – स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया मिशन क्या है

निष्कर्ष

देश में पहले से ही किसानों के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाएं लागू है , ऐसे में किसान सूर्योदय योजना पहली नजर में उतनी प्रभावी न लगे। मगर इससे जिन लोगों को इससे फायदा होगा। वो देश की आर्थिक स्तिथि को बदलने की क्षमता रखते है।

अगर ये योजना अपने उद्देश्यों को पूरा कर पाती है, तो फिर देश में कृषि घाटे का सौदा नहीं रह जाएगी। इस लेख का समापन यहीं होता है। अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें और कमेन्टबॉक्स में अपने सुझाव जरूर दें।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here