fake aadhar card ki pahchan kaise kare
fake aadhar card ki pahchan kaise kare
Advertisement

देश मे आधार कार्ड की सुविधा शुरू होने के बाद हर सरकारी कामों मे इस कार्ड की जरूरत होती है। इसलिए आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना गया है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम आधार कार्ड बनवा तो लेते है। लेकिन उस कार्ड की पहचान करना काफी मुश्किल होता है कि यह कार्ड असली है, या नकली

आज हम आपको इस लेख मे आधार कार्ड की पहचान करने के तरीके के बारे मे जानकारी देने वाले है, ताकि आसानी से किसी भी आधार कार्ड की पहचान कर सके। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि फेक आधार कार्ड की पहचान कैसे करे fake Fake Aadhar Card ki Pahchan Kaise Kare

Advertisement

आज के समय मे सरकारी कार्यों को करवाने के लिए आधार कार्ड कीकी जरूरत होती है क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों मे से एक है।

आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) के द्वारा जारी किया जाता है। जिसमे यूजर्स से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद होती है जैसे कि नाम , पिता का नाम , जन्मतिथि , पता , लोकेशन , थंब साइन , आखों की पहचान , इत्यादि।


UIDAI अपने यूजर्स को आधार के साथ कई सेवाएं भी देते है ताकि उन्हे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। अगर कोई भी यूजर्स अपने आधार की जांच करना चाहता है, कि उसका आधार कार्ड कही नकली तो नहीं है, तो वे UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आसानी से जांच कर सकते है। असल मे इस फीचर का इस्तेमाल कम्पनीय या फिर सरकारी संस्था अपने कर्मचारियों को सत्यापित करने के लिए करते है।

इसे भी पढे : – आधार कार्ड कैसे बनवाए |

यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि कोई भी यूजर्स अपने ईमेल एड्रेस मोबाईल नंबर को सत्यापित कर सकता है, जो उन्होंने रजिस्ट्रेशन के समय या आधार अपडेट के दौरान भरे थे।

आधार कार्ड की सभी ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपके आधार कार्ड मे एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूर होना चाहिए, लेकिन अगर आपके आधार कार्ड मे आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो आप किसी आधार केंद्र में जाकर अपना नंबर अपडेट करवा सकते है।

इसे भी पढे : – वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाए

नकली आधार कार्ड कैसे पहचाने

  • नकली आधार कार्ड की पहचान करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करके आधार सत्यापन सेवाओं का चुनाव करें।
  • साइट ओपन होने के बाद अब आप आधार कार्ड संख्या या वर्चुअल आईडी भरकर दिया हुआ कैप्चा फिल करे।
  • इन सभी जानकारी के भरने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करे।
  • अब जो भी मोबाईल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो उस नंबर पर ओटीपी आएगा आपको उस ओटीपी से वेरीफाई करना है।
  • इतना करने के बाद अगर अपका आधार कार्ड सही है तो आधार नंबर नंबर से साथ एक नया पेज ओपन होगा जिसमे यूजर्स से जुड़े सभी जानकारी आपको दिखाई देगी लेकिन अगर अपका आधार कार्ड गलत है तो आपका आधार कार्ड नही दिखाई देगा।

इसे भी पढे : – डिजिलॉकर क्या है , फ्री मे इसका फायदा कैसे उठाए

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको आधार कार्ड के असली या नकली पहचान करने Fake Aadhar Card ki Pahchan Kaise Kare के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है, ताकि आप कोई भी यूजर्स आसानी से अपने आधार की पहचान कर सकें अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे। ताकि वे भी आधार कार्ड की इस सेवा का लाभ ले सके। धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here