Advertisement

अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश सरकार की योजना है। यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा आरंभ की गई। अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसका फायदा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को होगा।

अगर आप इस योजना के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो लेख को अंत तक पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि अभ्युदय योजना क्या है , abhyudaya yojana kya hai इस योजना से लोगों को क्या क्या फायदे मिलेंगे।

Advertisement

अभ्युदय योजना Abhyudaya Yojana 2022

अभ्युदय योजना Abhyudaya Yojana उत्तर प्रदेश प्रशासन का उठाया हुआ एक क्रांतिकारी कदम है। इसके अंतर्गत सरकार उन छात्रों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करेगी जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और आर्थिक रूप से कमजोर है। ऐसे छात्रों को इस योजना में मुफ़्त कोचिंग दी जाएगी। वो भी उस परीक्षा की जिसका उसने चयन किया है। अभ्युदय योजना का शुभारंभ 16 जनवरी 2021 को किया गया।

योजना का आधिकारिक विवरण

योजना का नाम अभ्युदय योजना
योजना शुरू करने वाला राज्यउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी : – उत्तर प्रदेश के छात्र
आधिकारिक वेबसाईट Abhuday Yojana
किसके द्वारा शुरू की गई योगी आदित्यनाथ

अभ्युदय योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

  • केवल वे ही लोग अभ्युदय के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र होंगे जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है।
  • सिर्फ छात्र ही इसके लिए आवेदन कर सकते है वो भी केवल जो प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे है।
  • आवेदक के पास आवेदन के लिए मोबाईल नंबर और एक वैध ई मेल आई डी होनी चाहिए और साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज़ अन्यथा वो इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करने का पात्र नहीं रहेगा | और आवेदन के लिए किन किन कागजातों की जरूरत होगी वो भी आपकों आपको नीचे बताया जाएगा।
  • आवेदन के समय आवेदक की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

अभ्युदय के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

अभ्युदय योजना Abhyudaya Yojana में आवेदन करने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम को ही चुना गया है, यानि आप केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है। इसके लिए सरकार ने एक आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू की है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर ही बता दिया था।

इस वेबसाइट पर आवेदन करते समय आपको अपनी सभी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ साथ उस कोर्स का भी चयन करना होगा जिसकी आप कोचिंग लेना चाहते है। इसमे किन किन परीक्षाओ की तैयारी के लिए कोचिंग उपलब्ध है इसका विवरण आपको नीचे मिल जाएगा।

दीनदयाल उपाध्याय कौशल्य ग्रामीण योजना के बारे मे भी जानकारी प्राप्त करे.

अभ्युदय में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

अभ्युदय में आवेदन के निम्न दस्तावेज़ों की जरूरत होती है।

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  • स्नातक प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि हो तो)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • वैध ई मेल आई डी

इसे भी पढे :- सरकार अब देगी युवाओ को बिजनेस करने की ट्रेनिंग

अभ्युदय के अंतर्गत कोचिंग के लिए उपलब्ध कोर्स

अभ्युदय के अंतर्गत जिन जिन कोर्सेज की कोचिंग दी जाती है उनके नाम इस प्रकार है।

संघ लोक सेवा आयोगटीईटी
यूपी लोक सेवा आयोगबीएड
अधीनस्थ सेवा चयन आयोगजेईई
केन्द्रीय पुलिस बलबैंकिंग
अर्धसैनिक बलएनडीए
एसएससीसीडीएस

अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओ द्वारा आयोजित परीक्षाएं

इसे भी पढे : – अब दीक्षा पोर्टल से ले फ्री अनलाइन पढ़ाई

अभ्युदय के अंतर्गत आवेदन के बाद कोचिंग के लिए चयन किस प्रकार होगा ?

सबसे पहले आवेदन करने वालों में से 300 का चयन मण्डल स्तर पर होगा। इन 300 में से 100 का चयन IAS-PCS के लिए होगा। बाकी NDA , CDS, JEE, NEET के लिए पचास पचास छात्रों का चयन किया जाएगा | इन सभी को हर साल एप्टीट्यूड और सामान्य ज्ञान से संबंधित टेस्ट पास करने होंगे।

ये टेस्ट हर साल राज्य स्तर पर अगस्त महीने में होंगे। इन टेस्ट को पास करने वाले छात्रों को ही कोचिंग में एडमिशन मिलेगा | इन टेस्टों में चुने गए छात्रों को हर महीने 2 हजार रुपए 5 महीनों तक मिलेंगे साथ ही एक टैबलेट और
पठन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। प्री इग्ज़ैमनैशन में चुने गए छात्रों को सरकार ट्रैनिंग के साथ साथ रहने की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

इसे भी पढे : – गरीब कल्याण रोजगार अभियान क्या है ?

निष्कर्ष

अभ्युदय उत्तर प्रदेश के उन छात्रों छात्रों के लिए अपने सपने पूरे करने का एक सुनहेरा अवसर है जिनकी आर्थिक हालत उनके लिए बाधा बनती है। अभ्युदय के अंतर्गत प्रदेश के होनहार छात्रों को अपना भविष्य सवारने का अवसर तो मिलेगा ही साथ ही उनके हुनर में निखार आएगा।

इसे भी जरूर पढे : अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए आज ही एजुकेशन लोन ले

तो वो एक उत्तम मानव संसाधन बन देश की उन्नति में भागीदार बनेंगे और देश को तरक्की राह पर तेजी से बढ़ाएंगे। इस लेख की समाप्ति यहीं होती है।अगर पसंद आया तो परिचितों के साथ सांझा जरूर करें और कॉममेंटबॉक्स के माध्यम से अपने सुझाव हम तक अवश्य भेजे।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here