digital india
digital india
Advertisement

डिजिटल इंडिया Digital India एक मिशन है, जिसकी शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश मे ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं को इलेक्ट्रॉनिक अथवा डिजिटल रूप प्रदान करना है। यही नहीं देश मे इंटरनेट और डिजिटल तकनीक को भी बढ़ावा देना है, ताकि लोगों को कार्य करने मे आसानी हो सके और कार्य कई गुण तेजी से किया जा सके।

आज हम आपको इस लेख मे केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने वाले है, ताकि देश के ज्यादा से ज्यादा से लोगों को इस मिशन के बारे मे पता चल सके और इसका फायदा उठा सके।

Advertisement

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है डिजिटल इंडिया क्या है , Digital India Kya Hai डिजिटल इंडिया के फायदे ,Digital India ke fayde डिजिटल इंडिया के उद्देश्य Digital India Mission hindi इत्यादि अगर आप इन सभी चीजों के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को पूरा पढे।


डिजिटल इंडिया मिशन क्या है

डिजिटल इंडिया Digital India मिशन योजना की शुरुआत भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1 जुलाई 2015 को की थी। डिजिटल का मतलब है,टेक्नोलॉजी के माध्यम से आम आदमी को मजबूत करना और भारत को बदलना।

इस मिशन के तहत देश मे पहले से शुरू की गई कुछ योजनाओं को भी जोड़ा गया है, जो डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा देती है। जिसे कि मैक इन इंडिया (Make in India), स्टार्टअप इंडिया (Startup India), स्टेंडअप इंडिया (Standup India) इत्यादि।


डिजिटल इंडिया मिशन का पूरा विवरण

मिशन का नाम डिजिटल इंडिया
योजना किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योजना की शुरुआत कब की गई1 जुलाई 2015
योजना किस मंत्रालय के अंतर्गत आती हैइलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, वित्त मंत्रालय
योजना लागू के समय मुख्य व्यक्तिरविशंकर प्रसाद, एस एस अहलूवालिया

डिजिटल इंडिया Digital India अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रो पर विशेष ध्यान देकर, गाँवों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है। कुछ गाँवों में तो सरकार ने फ्री वाईफाई Wifi भी लगवाना शुरू कर दिया है। डिजिटल इंडिया Digital India के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं: सुरक्षित एवं स्थिर कार्यप्रणाली का विकास, सरकारी सुविधाओं का सीधा लाभ तथा राष्ट्रीय साक्षरता।

डिजिटल इंडिया Digital India का उद्देश्य : –

  1. देश की ज्यादा से ज्यादा सड़कों को हाइवे की तर्ज़ पर ब्रॉडबैंड हाइवे से शहरों को जोड़ना।
  2. देश के ग्रामीण क्षेत्रों मे सभी नागरिकों को टेलीफ़ोन सेवाओं तक पहुंचना है , ताकि उन्हे दूसरे स्थानों पर बात करने की सुविधा मिल सके देश के अभी ऐसे बहुत से ग्रामीण क्षेत्र है जहा पर मोबाईल नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध नहीं है
  3. देश मे ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को सार्वजनिक इंटरनेट ऐक्सेस कार्यक्रम के तहत इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराना।
  4. ई-गवर्नेंस तकनीक के माध्यम से शासन प्रशासन में सुधार लाना।
  5. ई-क्रांति के तहत देश की ज्यादा से ज्यादा सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप में लोगों को मुहैया कराना। ताकि उनका काम तेजी से हो सके।
  6. देश के सभी नागरिकों को देश से जुड़ी सभी इंफ़ॉर्मेशन उपलब्ध कराना है, ताकि वे उन्हे अपनी जरूरत के अनुसार उस इनफॉर्मेशन का फायदा मिल सके।
  7. देश मे विदेशों से आने वाले प्रोडक्टस इलेक्ट्रॉनिक या किसी भी प्रकार के प्रोडक्टस के कल पुर्जों के आयात मे कमी करके देश मे मेनुफेकचरिंग को बढ़ावा देना है, ताकि देश की जीडीपी मे सुधार किया जा सके।
    8: देश मे इंफरोमेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना है, क्योंकि आने वाले समय इस इंदुस्तरी का प्रभाव तेजी से बढ़ता जा रहा है जिससे युवाओं के लिए जॉब के नए नए अवसर बढ़ रहे है।
    9: डिजिटल इंडिया मे कृषि विभाग को जोड़ा गया है ताकि कृषि को डिजिटल तकनीक के माध्यम से आसान बनाकर ज्यादा पैदावार की जा सके।

डिजिटल इंडिया मिशन के फायदे लाभ : –

digital india hindi
  • 130 करोड़ के भारत मे 123 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है, 121करोड़ मोबाइल फोन है। इस मुहिम के तहत 34 करोड़ गरीब लोगों के जन धन बैंक खाता खोला और उसको आधार से जोड़ा, तो राशन की सब्सिटी, मनरेगा का पेमेंट आदि जो पहले ये बीपीएलओ लूट लिया करते थे। अब सीधा जनता के बैंक खाते में जाता है। जिसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर DBT कहते है। लगभग इससे 1.25 लाख करोड़ रुपए बचाये है जो बिचौलिया खा जाते थे।
  • डिजिटल इंडिया का काला-धन कालेबाज़ारी पर लगाम लगाने,छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में रोज़गार के अवसर सृजित करने, गांव,गरीब, किसान का सशक्तिकरण करने का एक व्रहद लक्ष्य है।
  • डिजिटल इंडिया मुहिम में सरकार की 9 व्यापक योजनाएं हैं। डिजिटल इंडिया पोर्टल, माई गोर्वमेंट ऐप , स्वच्छ भारत मिशन एप,आधार मोबाइल अपडेट जैसी सुविधाएँ दी गई हैं। इसके जरिये लोग सरकार से सीधे जुड़ेंगे और भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मीडिया नई गाइडलाइन 2021 क्या है |

  • दूर संचार विभाग द्वारा 11 राज्यों में भारत नेट शुरू किया गया है। इस योजना के द्वारा देशभर में वाई फाई जैसी सुविधा दी गयी है।
  • नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क (NGN) भी इस योजना का हिस्सा है। इतना ही नही इलॉट्रॉनिक्स के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने का भी लक्ष्य है। सबके लिये मोबाइल कनेक्टिविटी इस कार्यक्रम का हिस्सा है।
  • डिजिटल इंडिया ऐसी बहुयावी योजना है, जिसमे समाज के हर तबके और हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।इसमे कोई शक नही इस सूचना क्रांति के दौर में सूचना ही सबसे बड़ी ताकत है। ऐसे में भविष्य में सूचना के पथ के जरिये ही सशक्त और समृद्ध भारत का सपना साकार होगा।
  • BPO और नौकरी में वृद्धि कर सरकार विभिन्न राज्यों में BPO की 28,000 सीटें बनाई और राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायतों में कम से कम एक कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किया गया।
  • कॉमन सर्विस सेंटर का बड़े पैमाने पर विस्तार किया गया है। सीएससी के द्वारा ई-शासन, शिक्षा,दूर चिकित्सा, मनोरंजन के साथ साथ अन्य निजी सेवाओं के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता युक्त तथा लागत प्रभावी डेटा, वाईस, वीडियो आदि सामग्री प्रदान करता है।

इसे भी जरूर पढे : इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने छात्रों के लिए शुरू किया मेंटर इंडिया अभियान

  • दैनिक जीवन के उपयोगी कामों जैसे बिजली ,पानी ,आदि के बिलों की पहले जहा लंबी लाइन लगती थी। वह डिजिटल इंडिया के तहत अब घर से ही बिल को जमा करने की सुविधा है। जिससे जनता में जागरूकता उत्पन्न हो गयी है। डिजिटल इंडिया पारदर्शी शासन और सशक्त आम नागरिक के साथ साथ ‘नए भारत’की बुनियाद भी रख रहा है।
  • डिजिटल इंडिया मिशन योजना के द्वारा ई-संपर्क वर्नाक्युलर ईमेल सेवा दी गयी है। जहाँ 10% अंग्रेजी बोलने वाले भारतीयों में से केवल 2% ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। बाकी सभी अपने जीवन जीने के लिए अपनी भाषा पर निर्भर करते हैं। हालाँकि, अब तक, ईमेल पते केवल अंग्रेजी भाषा में बनाए जा सकते हैं।
  • ग्रामीण भारत को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए, भारत सरकार ने क्षेत्रीय भाषाओं में ईमेल पता प्रदान करने के लिए जीमेल, कार्यालय और रेडिफ सहित ईमेल सेवा प्रदाता कंपनियों को लगाया। ईमेल प्रदाता कंपनियों ने सकारात्मक संकेत दिखाया है और उसी प्रक्रिया में काम कर रही है।

इसे भी जरूर पढे :- ई-रुपी डिजिटल पेमेंट क्या है

  • डिजिटल इंडिया Digital India के तहत मुकेश अंबानी की कंपनी नेवायरलेस ब्राडबैंड और हैंडसेट में निवेश किया वही सुनील भारती मित्तल ने 4जी कनेक्टविटी,ई-शिक्षा, ई-स्वास्थ्य में निवेश किया है। जिसके परिणाम स्वरूप कोरोना काल में भी विधार्थियो को स्कूल बंद होने के कारण भी अपनी शिक्षा में कोई रुकावट नही देखी यही कारण है कि बच्चों की शिक्षा निरंतर ऑनलाइन चलती रही। इस मुहिम के शुरू होने पर कम्पनियो ने इस दिशा में काम चालू कर दिया था। जिसका परिणाम हमे कोरोना काल मे देखने को मिला।

डिजिटल इंडिया योजना की चुनौतियाँ :-

डिजिटल इंडिया Digital India मुहिम में सबसे बड़ी चुनौती है। कि इतनी बड़ी आबादी को इंटरनेट से कैसे जोड़ा जाएगा और इतने बड़े डाटा-बेस को कैसे रखा जाएगा,उसकी सुरक्षा कैसे हो। सरकार को चाहिए इसके लिए आईटी एक्ट में संशोधन करना पड़ेगा साथ ही साइबर अपराध पर अंकुश लगाना होगा।

इसे भी जरूर पढे :- फास्टैग क्या है ?

क्योंकि देश मे साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे है लेकिन हमारे देश इन पर रोक लगाने मे अभी पूरी तरह से नाकाम है। जब तक देश मे साइबर अपराध नहीं रोके जाएंगे तब तक देश मे डिजिटल इंडिया मिशन का सपना अधूरा माना जाएगा। इसलिए डिजिटल इंडिया मिशन को सफल बनाने के लिए साइबर अपराध रोकने के तरीके सुझाने होंगे।

योजना की अफिसियल वेबसाइट

Digital India

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको डिजिटल इंडिया मिशन के बारे मे संपूर्ण जानकारी दी है ताकि देश के सभी नागरिकों को इसके बारे मे पता चल सके और वे इसका लाभ ले सके इस लेख मे हमने आपको बताया है कि डिजिटल इंडिया क्या है , Digital India Mission Kya hai डिजिटल इंडिया के फायदे Digital India Mission ke fayde , डिजिटल इंडिया का उद्देश्य इत्यादि अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए ताकि हमे आपका फीडबेक मिलता रहे है जोकि हमारे लिए बहुत जरूरी है। धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here