पीएम उदय योजना
पीएम उदय योजना
Advertisement

खुद के घर का सपना किसका नहीं होता। गरीब और मध्यम वर्ग के लोगो के लिए यह बहुत बड़ी बात होती है, परन्तु अगर उसी घर पर किसी प्रकार का संकट आ जाये, तो शायद उनके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है ,जैसे कि उनके घर पर कोई दूसरे कब्ज़ा न कर ले। इस तरह की समस्याएं ज्यादातर अवैध कालोनियों में होती रहती है। जिसके कारण लोगो को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

लेकिन अब जल्द ही इस समस्या का समाधान होने वाला है, क्योंकि सरकार की और से इस समस्या का समाधान करने के लिए पीएम उदय योजना की शुरुआत की गई है। जिसका लाभ गरीब और मध्यम वर्ग को होने वाला है।

Advertisement

अवैध कलोनियों में रहने वाले लोगो का अब यह डर जल्द ही खत्म होने वाले है। अब लोग अपनी जमीन की रजिस्ट्री कराकर अपना मालिकाना हक प्राप्त कर सकेंगे। यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन होने वाली है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके।

अगर आप अपने घर की रजिस्ट्री कराना चाहते है या इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि उदय योजना क्या है ?PM Uday Yojana Kya Hai उदय योजना का लाभ कैसे ले ? pm uday yojana registration kaise karen इत्यादि।

पीएम उदय योजना का उद्देश्य

PM Uday Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य दिल्ली जैसे बड़े शहरों में रहने वाले लोगो को सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन लोगो को सुरक्षा प्रदान करना चाहती है, जिन्होंने जाने अनजाने में अवैध कालोनियों में जमीन या घर खरीद लिए थे, और उन्हें अब तक अपने घर का मालिकाना हक नहीं मिल पाया है।

अब न केवल लोगो को उनके घर का मालिकाना हक मिल जाएगा बल्कि अवैध कालोनियां भी रजिस्टर्ड कालोनियों की श्रेणी में आ जाएगी यही कारण है कि अब लोगो के लिए इन कालोनियों में घर लेना और भी आसान हो जाएगा।

PM Uday Yojana के लाभ

  • प्रधानमंत्री उदय योजना के माध्यम से किसी भी वर्ग के लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपने घरों के लिए मालिकाना हक प्राप्त कर सकते है।
  • उदय योजना के माध्यम से अपने घर का रजिस्ट्रेशन करने के बाद लोगो को अब अपने घर से बेघर नहीं होना पड़ेगा।
  • PM Uday Yojana 2022 के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद अब लोगो को अपने घरो का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • उदय योजना के माध्यम से दिल्ली जैसे बड़े शहरों में रहने वाले लोगो को अब काफी फायदा मिलेगा।

PM Uday Yojana रजिस्ट्रेशन फीस

पीएम उदय योजना के तहत अगर आप 100 गज तक के प्लाट या घर की रजिस्ट्री करवाते है तो आपको रजिस्ट्री के लिए कम से कम 5,000 रुपये का शुल्क रजिस्ट्री फीस के रूप में जमा करना होगा।

PM Uday Yojana 2022 के तहत रजिस्ट्री करवाने के लिए अगर सर्किल रेट के अनुसार देखा जाये तो 20,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर वाले एरिया में एक प्लाट पर 4 फ्लैट बने हैं तो ये 5000 रुपये की राशि 4 फ्लैटों में बट जाएगी

यदि किसी भी व्यक्ति ने जमीन या मकान को केवल और केवल पॉवर ऑफ़ अटार्नी पर ही ख़रीदा है, तो आपको पीएम उदय योजना के तहत रजिस्ट्री करवाने के लिए सभी पुराने कागज़ों को दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी | आप केवल अंतिम पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी दिखा कर भी अपने घर की रजिस्ट्री करवा सकते है।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू गई इस योजना से दिल्ली की अवैध कॉलोनियों रहने वाले लगभग 40 लाख लोगो को लाभ मिलेगा। आप घर के लिए home लोन ( होम लोन ) के लिए यहाँ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री-उदय योजना के तहत आवेदन संख्या

दिल्ली में प्रधानमंत्री उदय योजना के तहत लगभग चार से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं । जिसमें से लगभग 50 हजार से अधिक लोगों को अभी तक इस योजना का लाभ मिल चुका हैं।

पीएम उदय योजना पूरी तरह से ऑनलाइन हैं। जिसके लिए मोबाइल ऐप भी लांच की गई हैं। ऐसें में योजना के लाभार्थी वेब पोर्टल और मोबाइल के जरिए पीएम उदय योजना के तहत अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

PM Uday Yojana मे आवेदन कैसे करे

  • यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है जिसे आप आसानी से कर कर सकते है।
  • यह योजना के तहत रजिस्ट्री करवाने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होमपेज पर रजिस्ट्रेशन Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज पर एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको पूछी जाने वाली सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट करना है।
  • इस जानकारी को सब्मिट करने के बाद आपके नंबर और ईमेल पर आपके फॉर्म से संबंधित जानकारी आएगी आप इस जानकारी को भविष्य के लिए मकान का स्टेटस देखने के लिए सेव करके रख सकते है।
  • अब आपको फिर से वेबसाइट के होमपेज पर आना है और File Application के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी भरना है| अब आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा इतना करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इसे भी जरूर पढे :आदर्श ग्राम योजना के बारे में जांनने के लिए यंहा पर क्लिक करे

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको उदय योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। लेख में हमने आपको बताया है कि पीएम उदय योजना क्या हैं। PM Uday Yojana Kya Hai दिल्ली के लाभार्थी योजना का लाभ कैसे लें सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

इस जानकारी को दुसरो के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में पता चल सके अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो आप कमेंट करके भी पूछ सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here