Mahila Business Loan Scheme
Advertisement

भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंज्यूमर मार्केट है। जिसके कारण दुनिया की बड़ी से बड़ी कॉम्पनियों का सपना भारत मे बिजनेस करना है, ताकि वे अपने कम्पनियों को एक अलग मुकाम तक लेकर जा सके।

पिछले कुछ वर्षों मे यंहा पर फूड इंडस्ट्री , ब्यूटीशन इंडस्ट्री , ट्रैवल इंडस्ट्री , ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री , इंटरटेनमेंट और इनोवेशन इंडस्ट्री  जैसे सेक्टर में बिजनेस की सफलता की  अनगिनत कहानिया मौजूद है।

Advertisement

लेकिन NSSO के द्वारा किये गए सर्वे के अनुसार देश मे महिलाओं की बिजनेस मे हिस्सेदारी मात्र  8% है। इसका सबसे बड़ा कारण यह भी है कि हमारे देश मे पुरुषों को बिजनेस करने के लिए उनका परिवार मदद करता है लेकिन महिलाओ को बिजनेस करने के लिए कोई सपोर्ट नहीं करता है।

अगर वे बिजनेस करना चाहे तो उन्हे खुद ही आगे बढ़ाना पड़ता है, यही वजह है कि देश मे महिलाये बिजनेस के मामलों मे पिछड़ती जा रही है।

Mahila Business Loan Scheme 2022

कोरोना संकट के समय मे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आपदा में अवसर’ और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान ‘ का मंत्र दिया था, ताकि देश मे ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी रोजी रोटी के लिए दूसरों पर निर्भर न रहे।

आज हम आपको इस लेख में सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई कुछ ऐसी योजना के बारे मे जानकारी देने वाले है जिनकी मदद से कोई भी महिला अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकती है।

केंद्र सरकार महिलाओं के लिए कुछ ऐसी योजना लागू कर चुकी है। जिनकी मदद से कोई भी महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है, लेकिन ऐसी योजनाओं के बारे मे देश मे बहुत कम लोगों को मालूम है। जिसके कारण वे इसका लाभ लेने से वंचित रह जाते है।

जब देश मे लोग काम धंधे से परेशान है देश मे नौकरी की कमी है, तो ऐसे मे महिलाओं के पास बेहतर विकल्प है कि वे अब ऐसे समय मे इन योजनाओं का लाभ लेकर अपना कारोबार शुरू कर दे। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया मिशन आत्मनिर्भर भारत अभियान मे अपना सहयोग दे सके।

इस लेख मे हम आपको कुछ ऐसी सरकारी योजनाओं के बारे मे जानकारी दे रहे है। जिनकी मदद से देश की कोई भी महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है।  

1. अन्नपूर्णा योजना Annapurna Yojana

इस योजना के तहत सरकार महिलाओ को अपना खुद का फूड कैटरिंग संबंधी बिजनेस शुरू करने के लिए 50 हजार रुपए तक के लोन की सुविधा प्रदान कर रही है। महिलाये इस राशि का इस्तेमाल बर्तन खरीदने, गैस कनेक्शन लेने, फ्रिज, मिक्सर, टिफिन बॉक्स और खाने की टेबल खाने से जुड़ी इत्यादि चीजों को खरीदने के लिए कर सकती है।  

इस लोन को लेने के लिए उन्हे गारंटर की आवश्यकता पड़ती है। इस लोन की अवधि 36 माह की है इस योजना  के तहत मिलने वाले लोन की ब्याज की दर बाजार के हिसाब से तय की जाती है। वर्तमान मे इस योजना का लाभ भारतीय स्टेट बैंक से लिया जा सकता है।

2. स्त्री शक्ति पैकेज Stree Shakti Yojana

यह योजना उन महिलाओं के लिए शुरू की गई है जो महिला पुरुष के साथ बिजनेस मे अपनी 50 फीसदी हिस्सेदारी रखती है। यही नहीं कारोबार करने वाली महिलाओं को राज्य के उद्यम विकास प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करवाना भी अनिवार्य होगा।

इस योजना के तहत महिलाएं 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का लोन ले सकती है।

 अवश्य पढ़ें : MSME बिजनेस लोन क्या है?

अगर महिलाओं की 50 फीसदी हिस्सेदारी किसी ऐसे बिजनेस में है जो एमएसएमई के तहत रजिस्टर्ड है, तो ऐसी कंपनियों को  50 हजार से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। यहा पर 5 लाख रुपये तक के लोन के लिए उन्हे कोई सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा उन्हें ब्याज दर  में भी छूट दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारतीय स्टेट बैंक से संपर्क करना होगा।

3. महिला उद्यम निधि Mahila Udyam Nidhi Yojana

इस योजना के तहत अपना कारोबार शुरू करने के लिए महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) 

की तरफ से 10 लाख रुपए तक के लोन की सुविधा दी जा रही है। इस लोन को चुकाने की अवधि दस वर्ष है  और इस ब्याज की दरे भी बाजार के हिसाब से तय की जाएगी।

जरूर पढ़ें : गोल्ड लोन क्या है?

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का इस्तेमाल महिलाएं  ब्यूटी पार्लर खोलने, डे केयर सेंटर चलाने, लेडिस प्रोडक्ट शॉप इत्यादि कामों में कर सकते है।

4 . महिला समृद्धि योजना Mahila Samridhi Yojana

सरकार ने महिला समृद्धि योजना की शुरुआत आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़ी हुई महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए की थी। अगर कोई भी महिला अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहती है ,तो सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को 60 हजार रुपये तक के लोन की राशि प्रदान करती है।  

महिलाएं इस लोन को अपनी सुविधा के अनुसार 6 ,,माह से लेकर 3 वर्ष तक की अवधि के बीच मे चुका सकती है। इस योजना के तहत मिलने वाले लोन की बजे दर 4 % तक की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को किसी गारंटर की जरूरत नहीं होती है, जो कोई भी महिलाये इस योजना का लाभ लेना चाहती है। वे अपने नजदीकी बैंकों से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकती है।

5. मुद्रा योजना हर तरह के बिजनेस के लिए लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है। वो इस योजना के तहत लोन लेकर अपना कारोबार शुरू कर सकता है। इस योजना मे सरकार उद्दमि को 50 हजार रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन देती है। ऐसे मे महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है। अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है जैसे कि ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, टेलरिंग इत्यादि  

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए कोई गारंटर या सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती।

इसे भी पढ़ें : होम क्रेडिट लोन कैसे ले।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको महिलाओ से जुड़ी कुछ ऐसी योजनाओ के बारे मे जानकारी दी है। जिसकी मदद से कोई भी महिला अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकती है। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को ज्यादा से जायद महिलाओ के साथ शेयर करे, ताकि वे भी इसका लाभ ले सके धन्यवाद 

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here