प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
Advertisement

Pardhanmantri Mudra Yojana मुद्रा बैंक के तहत शुरू की गई एक भारतीय योजना है जिसकी शुरुआत भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा  8 अप्रैल 2015 को नई दिल्ली में की गई थी। मुद्रा MUDRA योजना का पूरा नाम  पूरा नाम Micro Unit Development & Refinance Agency है।

Table of Contents

Advertisement

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Pardhanmantri Mudra Yojana

मुद्रा योजना छोटे कारोबारियों (SME) को कर्ज देने की एक सरकार की योजना है। जिसके द्वारा कोई भी उद्यमी आसानी से सरकार से कर्ज ले सकता है। इस  मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत  छोटे उद्यमियों और उद्योग धंधो को कार्य करने के लिए पूँजी के रूप में वित्तीय सहायता दी जाती है। इस योजना को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)  का नाम भी दिया गया है।

पहले  छोटे उद्यमियों या कारोबारियों  को बिज़नेस शुरू करने या अपने  बिज़नेस को बढ़ाने के लिए  लोन लेने में काफी समस्याएं आती थी | परन्तु उसके बावजूद भी ये तय नहीं रहता था कि उद्यमियों को लोन मिलेगा या नहीं | इसी समस्या का हल निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है ताकी किसी भी उद्यमी को आसानी से लोन मिल सके।

सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने  मकसद यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग स्वयं रोज़गार पैदा करके दूसरे लोगो को भी रोज़गार प्रदान करे।

PM Mudra Yojana के अंतर्गत आप अपना नया व्यापर/उद्योग शुरू करने के लिए या अपने पुराने व्यापर /उद्योग को बढ़ाने के लिए लोन ले सकते हैं। प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आपको 10 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल सकता है। मुद्रा लोन को आप किसी भी कमर्शियल बैंक से ले सकते है।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना / मुद्रा योजना केअंतगत आप टर्म लोन, ओवरड्राफ्ट सुविधा या कैश क्रेडिट जैसी सेवाये प्राप्त कर सकते हैं। इस मुद्रा योजना से देश में रोज़गार को भी बढ़ावा मिलेगा।

सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने की सोच यह है कि मुद्रा योजना के माध्यम से अगर कोई उद्यमी अपना  व्यापार / बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन लेता है तो वह कम से कम तीन-चार और लोगों को रोज़गार दे सकता है। जिसकी वजह से देश में बेरोजगार लोगो की संख्या में भी काफी आएगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में लोन के लाभार्थी

  • प्रोपराइटरशिप फर्म
  • पार्टनरशिप फर्म
  • छोटी निर्माण इकाई
  • सर्विस सेक्टर की इकाई
  • दुकानदार
  • फल-सब्जी विक्रेता
  • ट्रक/कार चालाक
  • होटल मालिक
  • रिपेयर शॉप
  • मशीन ऑपरेटर
  • छोटे उद्योग
  • खाद्य प्रसंस्करण इकाई
  • ग्रामीण एवं शहरी इलाके के अन्य उद्योग

PM Mudra Yojana के लिए जरूरी योग्यता

  • जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहता है उसे भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए वही नागरिक आवेदन कर सकता है , जो गैर-कृषि कारोबार के लिए लोन लेना चाहता है।  
  • मुद्रा लोन का आवेदन केवल वही नागरिक कर सकता है जिसके पास कोई कॉरपोरेट संस्था नहीं हो।
  • अगर कोई भी उद्यमी अपना कारोबार बढ़ाना चाहता है तो वह इस योजना के द्वारा लोन लेने के लिए आवेदन कर सकता है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने वालो की मासिक आय 17,000 रुपये से अधिक होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले पाओगे।
  • इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आवेदक का सालाना कारोबार 15 लाख रुपये होना चाहिए।
  • अगर कोई भी व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है  तो इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आवेदक ने कम से कम पिछले दो साल तक जॉब की हुई हो तभी आप इस लोन को लेने के योग्य होंगे।
  • अगर कोई उद्यमी अपना कारोबार बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन  के तहत लोन लेना चाहता है तो उसके लिए जरूरी है कि वह पिछले पांच साल से कारोबार कर रहा हो।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के आवेदन के समय निवास के लिए दिए गए प्रमाण पर मुद्रा लोन लेने वाला आवेदक  कम से कम पिछले एक साल से वँहा पर रह रहा हो।
  • परन्तु अगर आवेदक के निवास का पता एक वर्ष से  कम समय का है तो आवेदक का बैंक से कम से कम एक साल पुराना संबंध ज़रूर होना चाहिए।

इसे भी जरूर पढे : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यंहा पर क्लिक करे

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की ब्याज दरें ?

PM Mudra Yojana के अंतर्गत लिए जाने वाले लोन की दर निश्चित नहीं है अलग अलग बैंक इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन पर आवदेकों से अलग अलग ब्याज दर  वसूल रहे है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (PMMY) पर ब्याज दरें बिज़नेस की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम पर निर्भर रहती है, दरअसल मुद्रा लोन (PMMY) पर न्यूनतम ब्याज की दरें 10-12 फीसदी सालाना है| मुद्रा लोन लेते समय बैंक की जो भी मुद्रा लोन पर ब्याज दरें होगी, आपको उसी ब्याज दर से लोन लेना होगा ।

इसे भी जरूर पढे :अगर आप अटल पेंशन योजना के बारे मे जानना चाहते हैं तो इस लिंक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं|

मान लीजिये किसी उद्यमी ने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए किसी बैंक से आठ फीसदी ब्याज की दर से दो लाख रुपये का मुद्रा लोन (PMMY) लिया है और बैंक ने दो महीने बाद अपनी ब्याज दरें बढ़ाकर दस फीसदी कर दी, तो ऐसी स्थिति यह ब्याज दर आपके मुद्रा लोन (PMMY) पर लागू नहीं होगी. आपको आठ फीसदी ब्याज की दर से ही लोन चुकाना होगा। बैंक या लोन देने वाली वित्तीय संस्थाओं के द्वारा ब्याज दरो  में किसी तरह का बदलाव करने पर पहले से मंज़ूर किये गए  लोन पर उसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

50,000 रुपये से अधिक के लोन की ब्याज दरें हर बैंक में अलग-अलग होती है। मुद्रा लोन (PMMY) के तहत ब्याज दरें कर्ज की रकम और रीपेमेंट की अवधि आदि के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। मुद्रा लोन (Mudra Loan) की ब्याज दर बैंक के हिसाब से 12-18 फीसदी तक हो सकती है।

इसे भी जरूर पढे : म्यूचुअल फंड क्या है ? आप इससे किस प्रकार पैसा कमा सकते है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कितनी तरह के होते है ?

शिशु लोन : शिशु लोन के अंतर्गत कोई भी आवेदक  50,000 रुपये तक के लोन ले सकता है।

किशोर लोन: किशोर लोन के अंतर्गत कोई भी आवेदक 50,000 से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है।  

तरुण लोन: तरुण लोन के अंतर्गत कोई भी आवेदक  5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ ?

  • आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र Identity Proof
  • आवेदक का आवास प्रमाण Residence Proof
  • आवेदक के दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक एक बिजनेस प्रमाण पत्र
  • आवेदक के बिज़नेस पते का प्रमाण Business Enterprise Copy
  • मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक किसी बैंक में Defaulter नहीं होना चाहिए|
  • आवेदक का अंतिम 6 महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट 
  • आवेदक का पिछले 2 वर्षो की बैलेंस शीट In Case of Rs.2 Lacs and above
  • आवेदक के पास अपना सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है 

इसे भी जरूर पढे :- एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस क्या है इसका किस प्रकार फायदा उठाये |

PM Mudra Yojana se Loan Kaise Le

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना /मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन लेने के लिए आपको किसी सरकारी बैंक की शाखा या किसी लोन देने वाली वित्तीय कम्पनी में आवेदन करना होगा | अगर आप मुद्रा लोन योजना से लोन लेकर  स्वयं का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज़, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज़ देने होंगे।

आपको मुद्रा योजना की वेबसाइट पर उन सभी बैंकों की डिटेल मिल जाएगी, जिस बैंक के द्वारा मुद्रा लोन दिए जा रहे हैं.आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से ऑनलाइन फार्म भी डाउनलोड कर सकते है।  

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आवेदन करने के लिए हम मुद्रा लोन की ऑफिसियल वेबसाइट या दूसरी वेबसाइट PSBLoansin59minutes के द्वारा भी आवेदन कर सकते है।इस वेबसाइट के द्वारा मात्र 10 मिनट में आवेदन करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपको लोन मिलेगा या नहीं 

यहां पर हम जानेगे की  PSBLoansin59minutes से मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करते है।

1.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

सबसे पहले आपको PSBLoansin59minutes वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके ओपन कर लेना है।

2.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

वेबसाइट के होमपेज पर राइट साइड में बने रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करे।

3.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यहां पर आपको आवेदक का नाम, ईमेल आई-डी , मोबाइल नंबर ,भरना है | आप जो भी मोबाइल नंबर यहाँ पर भरोगे उस पर एक ओटीपी आएगा। आपको उस ओटीपी को ओटीपी वाले बॉक्स में भरना है , i agree वाले के सामने वाले बॉक्स में चेक का साइन लगाकर नीचे दिए गए proceed  के विकल्प पर क्लिक करे।

4.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आठ नंबर का एक पासवर्ड बनाना है और फिर proceed के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

5.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब फिर से एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको बताना है कि आप अपना लोन किस काम के लिए ले रहे है। पर्सनल लोन , होम लोन , ऑटो लोन , या फिर बिज़नेस लोन, यहां पर हम बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर रहे है तो हमें बिज़नेस लोन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

6.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको अपने अनुसार  स्टेप बाई स्टेप सही इंस्ट्रक्शन भरनी होगी।

जैसे कि आपके पास जी-एसटी नंबर है या नहीं , आप आईटी-आर फाइल भरते है या नहीं ,आपके पास पिछले छह माह की बैंक स्टेटमेंट है या नहीं इत्यादि 

7.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब आपको सभी टर्म्स एंड कंडीशन को एक बार पढ़ लेना है और उसके नीचे बने बॉक्स में टिक का निशान लगाकर Agree के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

8. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यहां पर आपके सामने फॉर्म का नया पेज ओपन होगा। अगर आपके जी-एसटी नंबर नहीं है, तो उसका रीजन पूछा जाएगा कि आपके पास जी-एसटी नंबर क्यों नहीं है, फिर पेज को स्क्रॉल करते हुए जाना है और फॉर्म को नीचे तक भरना है।

यहाँ आपको बताना होगा कि आपका बिज़नेस किस नाम से रजिस्टर्ड है , पैन कार्ड नंबर क्या है , बिज़नेस की शुरुआत कब की गई है , उसे बाद सिटी स्टेट के बारे में जानकारी देनी है फिर थोड़ा नीचे आकर आपको  अपने बिज़नेस की  मंथली वाइस इन कम की जानकारी देनी है।

ये सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

9. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब फिर से आपके सामने एक नया पेज ओपन ओपन होगा यहाँ पर आपको आपको लास्ट तीन साल की आईटी आर की डि-टेल भरनी है।

अगर आपके पास आईटी आर की डि-टेल है तो choose file upload पर क्लिक करके बारी बारी से सभी वर्ष की आईटी आर अप-लोड करके सबमिट पर क्लिक करे।

परन्तु अगर आपके पास आईटी आर की फाइल नहीं है, तो आप सीधे नीचे की और दिखाई दे रहे  click here के विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते है।

10.  

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, यहाँ पर आपको अपने बिज़नेस के पूरे एड्रेस के बारे में बताना होगा उसके बाद जब आप स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आओगे तो, यहाँ पर आपको अपने बिज़नेस की फ़ाइनेंशियल डि टेल भरनी होगी ये सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करे।

11. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इस पेज पर आपको अपनी बैंक स्टेटमेंट की पूरी जानकरी भरनी है, उसके बाद नीचे दिए गए proceed के विकल्प पर क्लिक करे।

12. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब फिर से आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको बताना होगा कि आपका बिज़नेस किस प्रकार का है।

क्या आपने कभी किसी स्कीम के तहत लोन लिया है। इन सभी जानकारी को भरने के बाद स्क्रॉल करते हुए नीचे जाना है यहाँ पर आपको अपने और अगर आपका कोई बिज़नेस पार्टनर है उसके बारे पूरी जानकारी भरनी है और फिर स्क्रॉल करके नीचे दिए गए  सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।  

13.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको अपने बिज़नेस की इंडस्ट्री , सेक्टर , आपको लोन की कितनी रिकवायरमेंट है, इत्यादि के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी देनी है और फिर स्क्रॉल करते हुए नीचे आना है और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

14. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यहाँ पर आपके सामने एक पॉप-अप ओपन होगा इसे भरने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

15. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यहाँ पर आपको अपनी एक रजिस्टर्ड ईमेल आई-डी भरनी है और उस पर आए ओटीपी को नीचे बने ओटीपी के बॉक्स में भर देना है ,और वे-रिफाई के विकल्प पर क्लिक करना है।

16

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यहाँ पर आपको अपने एड्रेस के आधार के पर बैंक ब्रांच को चुनना होगा।

17. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

उसके बाद आपके सामने उन बैंकों के नाम दिखाई देंगे जिन बैंकों के माध्यम से आपको कितना लोन मिल सकता है आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते है, उसके सामने बने proceed के विकल्प पर क्लिक करे।

18. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अब आपके सामने एक अप्रूवल सर्टिफ़िकेट आएगा यहाँ पर आप उस बैंक की सभी जानकारी देख सकते है जहां पर आपका लोन वे-रिफाई हुआ है अब नीचे दिए गए processd के विकल्प पर क्लिक करे।

19. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

यहां पर आप अपने लोन का स्टेटस देख सकते है जैसे ही बैंक आपका लोन अप्रूव कर देगा तो यहां पर ग्रीन हो जाएगा।

उसके बाद आप आप बैंक में जाकर अपना लोन अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करवा सकते है।

निष्कर्ष 

इस आर्टिक्ल में हमने आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में संपूर्ण जानकरी दी है |कि इस योजना के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है ,इस योजना का लाभ कौन कौन व्यक्ति ले सकता है, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किन किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी और आप इस योजना का फायदा लेने के लिए किस प्रकार अप्लाई कर सकते है। इस बारे में हमने आपको आर्टिकल में स्टेप बाई स्टेप समझाया है।

अगर आपको इस आर्टिकल में इस योजना को लेकर किसी प्रकार का कन्फूजन है, तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। अगर आपको ये आर्टिक्ल अच्छा लगा हो ,तो इसे दुसरो के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकरी मिल सके। धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here