आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस
Advertisement

आपने आईसीआईसीआई बैंक का नाम ज़रूर सुना होगा। ऐसे लेख में हम आपको आईसीआईसीआई बैंक के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है किआईसीआईसीआई बैंक क्या है और यह अपने ग्राहकों को किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करते है अगर आप भी इस बैंक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

Table of Contents

Advertisement

आईसीआईसीआई बैंक के बारे में 

ICICI आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना सन् 1994 ई. में ICICI लिमिटेड द्वारा भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में हुई थी। आईसीआईसीआई का गठन 1995 में विश्व बैंक, भारत सरकार और भारतीय उघोग के प्रतिनिधियों की पहल से किया गया था। भारतीय व्यवसायों के लिए मध्यम अवधि और दीर्घकालिक परियोजना वित्तपोषण प्रदान करने के उद्देश्य से इस वित्तीय संस्था की स्थापना की गई थी।

ICICI Bank के पहले चेयरमैन Mr.A.Ramaswami Mudaliar थे वर्तमान में ICICI Bank का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में हैं और इसका रजिस्टर्ड ऑफ़िस वडोदरा गुजरात में स्थित है।

आईसीआईसीआई  बैंक एक निजी प्राइवेट बैंक  है और यह भारत में तीसरा सबसे बड़ा बैंक हैं। इस बैंक की पूरे देश में लगभग 5000 शाखाएं (ब्रांचेस) हैं, और पूरे देश में लगभग 15,000 एटीएम मशीनें मौजूद हैं। इसके अलावा इस बैंक की  शाखाये दुनिया के 19 देशो में मौजूद है।  

वर्ष  2000 में ICICI Bank न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज (New York Stock Exchange) में अपने 5 लाख अमेरिकन डिपाजिटरी शेयरों की सूची में सूचीबद्ध होने वाला पहला भारतीय बैंक बना था।

आईसीआईसीआई लोंबार्ड

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ 

  • क्रेडिट कार्ड 
  • कॉर्पोरेट बैंकिंग 
  • फ़ाइनेंशियल बैंकिंग
  • निवेश बैंकिंग 
  • पर्सनल लोन सेवा 
  • पेमेंट सोल्युशन्स 

आईसीआईसीआई लोंबार्ड स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी क्या है ?

प्राइवेट क्षेत्र की सबसे बड़ी गैर जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोंबार्ड ने आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये स्वास्थ्य बीमा ज़रूरतों को पूरा करने के लिये एक पूर्ण स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी  की सेवा शुरू की है।  

यह बीमा पॉलिसीधारक एवं उसके परिवार की संपूर्ण स्वास्थ्य बीमा ज़रूरतों को पूरा करने में सहायता करेगा | कंपनी के प्रबंध निदेशक व सीईओ भार्गव दास गुप्ता ने बताया कि कंप्लीट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में एक लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ, जीवनपर्यंत प्रवेश, नवीनीकरण, ओपीडी कवरेज और परिपक्वता लाभ उपलब्ध हैं।

 इसके अलावा, पॉलिसी में नवजात शिशु का भी बीमा कवर शामिल है जिसमें शिशु के जन्म से अधिकतम 91 दिनों के लिए शिशु के लिए स्वास्थ्य बीमा लाभ उपलब्ध रहेगा।

इसे भी पढे :- कोटक महेन्द्रा बैंक से लोन कैसे ले जानिए सबसे आसान तरीका

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेना क्यों जरूरी है 

  • इस सर्वे में जिन कार्डियोलोजिस्ट से बात की गयी  तो उनमें से 64 फीसदी ने कहा कि दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह तनाव है।
  • 68 फीसदी स्पेस्लिस्ट ने कहा कि दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा किसी भी आयु के लोगो को हो सकता है।
  • 74 फीसदी  कार्डियोलोजिस्ट ( ह्रदय रोग विशेषज्ञ ) के अनुसार  शरीर का कोई भी आकार दिल की बीमारी होने की वजह हो सकता है।
  • स्पेसलिस्ट के अनुसार  व्यायाम करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इसे भी पढे :- अटल पेंशन बनवाकर इसका लाभ कैसे ले

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कोरोनावायरस इंस्योरेंस पॉलिसी 

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कोरोनावायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए एक और नई इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर आया है। इस पॉलिसी को ग्रुप इंश्योरेंस मोड में लॉन्च किया गया है। इस पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस कंपनी किसी भी सरकारी ऑथराइज्ड सेंटर पर कोरोनावायरस टेस्ट के पॉजिटिव आने पर पूरी राशि का भुगतान करेगी। 

ग्राहकों को बीमा की राशि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमारी के पता चलने पर ही दी जाएगी। लेकिन इसमें 14 दिन का शुरूआती वेटिंग पीरियड भी रहेगा।इस पॉलिसी का समय सीमा 1 वर्ष रखी गई।

लोम्बार्ड के कोविड-19 बीमा कवर  में बीमा राशि 25,000 रुपए है, वहीं इसका प्रीमियम 149 रुपए है। इस प्लान में चैट के जरिए हेल्थ असिसटेंट और वर्चुअल असिसटेंट, एम्बुलेंस असिसटेंट और टेलिकंसल्टेशन का ऑफर भी शामिल किया गया है।

इसे भी पढे :- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा कैसे उठाए

कोरोनावायरस बीमा कवर का लाभ किसे मिलेगा 

आईसीआईसीआई लेम्बोर्ड कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर के पॉलिसी लाभ  18 से 75 वर्ष की आयु के लोगो को मिलेंगे जिसमें सीनियर सिटी-जन को भी शामिल किया गया हैं | जिन पर इस कोविड -19  वायरस का सबसे ज्यादा असर माना जा रहा है।

इस पॉलिसी का लाभ केवल वही लोग उठा पायेंगे जो 31 दिसंबर 2019 के बाद विदेश में किसी भी जगह  सफर करके आए न आये हो  | इस  पॉलिसी को अभी सिर्फ वही लोग ले सकते है जो करोना से संक्रमित न  हुए हो  और जिन लोगो के संक्रमित होने की बहुत आशंका है, उनको भी इसका लाभ नहीं मिल पाएगा।

निष्कर्ष

इसे भी पढे :-डिजिटल गोल्ड क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए |

इस लेख में हमने आपको आईसीआईसीआई बैंक के बारे में संपूर्ण जानकरी दी है कि आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को किन किन सेवाओं को प्रदान करता है  ताकि कोई भी ग्राहक इन सुविधाओं का लाभ उठा सके इस लेख में हमने आपको आईसीआईसीआई बैंक की नई पॉलिसी करोना कवर के बारे में भी जानकारी दे है जिसका फायदा आप आज के समय में चल रही करोना महामारी के दौरान उठा सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here