सांसद आदर्श ग्राम योजना
सांसद आदर्श ग्राम योजना
Advertisement

भारत देश को गावों का देश माना जाता है। जहा पर लगभग 6 लाख से अधिक गांव है। गावों  में देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है। ये बात भी कहना गलत होगा, कि देश के अंदर सभी गावों में विकास नहीं होता है । भारत के अंदर बहुत से गांव ऐसे है, जिनकी अपनी अलग ही पहचान है , जहां पर समय समय पर बदलाव होता रहता है, लेकिन देश में अभी भी बहुत से गांव ऐसे है जिनमे विकास होना बाकी है।

देश के अंदर जिन गांव में लोगो को समस्याएं रहती है जैसे की पानी की समस्या जल निकासी की समस्या, सड़को की समस्या, गलियों में खड़ंजों की समस्या, बिजली की समस्या इत्यादि प्रकार की समस्याओ को निपटाने के लिए देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद आदर्श ग्राम योजना Sansad Adarsh Gram Yojana लागू की है।

Advertisement

आज हम आपको इस लेख मे इसी योजना की पूरी जानकारी देने वाले है ताकि सभी ग्रामवासियों के इस योजना के बारे मे पता चल सके इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि आदर्श ग्राम योजना क्या है Sansad Adarsh Gram Yojana Kya Hai और इस नागरिकों को इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा।

योजना का विवरण

आदर्श ग्राम योजना के शुरू होने की तारीख11 अक्टूबर 2014
योजना किसके द्वारा लागू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लागू होने वाला देश भारत
देश मे मौजूद सांसद की संख्या 543
2019 तक तय आदर्श ग्राम की संख्या 2400

सांसद आदर्श ग्राम योजना का परिचय  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक स्वतंत्रता सेनानी नेता जयप्रकाश नारायण जी के जन्मदिवस 11 अक्टूबर 2014  को एक नयी योजना संसद आदर्श ग्राम योजना Sansad Adarsh Gram Yojana की शरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के अंदर बसे सभी गावों की डिजिटल रूप देना है ताकि गावों  भी पिछड़े न रहे।

इस योजना को ध्यान में रखते हुए देश के सभी सांसदों को अपनी क्षेत्र के सभी गावों को अच्छी देख रेख करने के अलावा भी गावों में से किसी एक अति पिछड़े गांव को भी गोद लेना है और उस गांव को 2016 तक एक आदर्श ग्राम का रूप देना है।

सांसद आदर्श ग्राम योजना के कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्य 

  • आदर्श ग्राम पंचायत का शुरुआती उद्देश्य यह है कि प्रत्येक संसद को अपने क्षेत्र के किसी एक गांव का सम्पूर्ण विकास करना है ताकि उस ग्राम मॉडल के आधार पर दूसरे गावों का भी विकास हो सके।
  • आदर्श ग्राम योजना के आधार पर चुने गए गावों को कृषि, पर्यावरण, शिक्षा ,साफ़-सफाई, स्वास्थ्य , साफ़ पानी , बिजली इत्यादि सुविधाओं के द्वारा मजबूत बनाना है।  
  • आदर्श ग्राम योजना के तहत संसदो के द्वारा अपने क्षेत्र में किसी एक गावो को लिए गोद की निति के तहत वहा पर गावों के लोगो के लिए पंचायत भवन , चौपाल , एवं धार्मिक स्थल का निर्माण करना ताकि लोगो को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो ।
  • इस योजना के तहत गावो में  पशुओ के गोबर को इधर उधर इखट्टा होने से बचाने के लिए गोबर गैस प्लांट की स्थापना करना है ! ताकि गोबर का सही इस्तेमाल हो सके।
  • आदर्श ग्राम योजना के तहत गावो में रहने वाले सभी वर्गो के बच्चो को स्कूली शिक्षा के लिए प्रेरित करना है।  

इसे भी जरूर पढे :उज्ज्वला योजना के बारे में जांनने के लिए यंहा पर क्लिक करे

सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर देश के सांसदों की भूमिका

संसद आदर्श ग्राम योजना Sansad Adarsh Gram Yojana के तहत 2016 तक देश में मौजूदा सांसदों को अपने अपने क्षेत्र का एक ग्राम को आदर्श बनाने की जिम्मेदारी लेनी है,फिर इसी कर्म को जारी रखते हुए वर्ष 2019 तक दो दो ग्राम को आदर्श बनाने का जिम्मा लेना है और इसी कर्म को लगातार जारी रखना है। ग्रामो के इस विकास में अगर संसदो के अलावा विधायकों को भी जोड़ दिया जाए तो गावो  की संख्या काफी हो जाती है।

आदर्श ग्राम योजना के तहत सभी सांसदों को आने वाली प्रत्येक सरकारी योजना से ग्राम के लोगो को अवगत कराना है ताकि गावों के लोगो भी सरकारी योजनाओ का पूरा लाभ प्राप्त कर सके क्योकि छोटे छोटे स्तर पर ही विकास करने से कोई भी गांव एक आदर्श ग्राम का रूप ले सकता है।  

इसे भी जरूर पढे :- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है

सांसद आदर्श ग्राम योजना के अनुसार किसी एक गांव में किन किन सुविधाओं का होना जरूरी है

  • इस योजना के तहत गावों में बच्चो की अच्छी शिक्षा के लिए गावो की आबादी के अनुसार स्कूल होना चाहिए और स्कूली शिक्षा के बाद बच्चो को अच्छे भविष्य के लिए स्कूलों में एक सही मार्गदर्शक होना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओ के लिए अच्छे भोजन की व्यवस्था करना ताकि को भी महिला कुपोषित बच्चे को जन्म न दे पाए।
  • इस योजना के तहत गावों में किसी भी प्रकार की  ख़ुशी वाले प्रोग्राम का आयोजन या स्कूलों में मिड -डे मील की के समय अच्छे भोजन की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • बात अगर ग्राम की हो और किसी गांव में खेत खलिहान न हो तो ऐसा नहीं हो सकता। इस योजना के तहत गावो में एक अच्छी फसलों को उगाने  के लिए पानी  की सुविधा होनी चाहिए।

इसे भी जरूर पढे :आत्मनिर्भर भारत अभियान क्या है , सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य क्या है

सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए आने वाला फंड 

  • किसी भी प्रकार का  विकास करने के लिए सबसे जरूरी है धन और यह बात भी बहुत मायने रखती है ये पैसा आएगा कहाँ से।
  • प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई आदर्श ग्राम योजना के लिए फंड की राशि इंद्रा गाँधी आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना , महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना , और अन्य योजनाओ से एकत्रित किया जाएगा।  
  • सांसदों के सदस्यों को जो लोकल क्षेत्र के विकास के लिए राशि मिलती है। उस राशि का उपयोग इस योजना के इस्तेमाल में किया जाएगा।
  • सरकार की तरफ से आने वाले ग्राम पंचायत की स्वयं की धनराशि भी इस योजना के इस्तेमाल में लायी जायगी।  
  • इस योजना को और भी मजबूत बनाने के लिए कॉर्पोरेट सोश्ल रेस्पॉन्सिबिलिटी फ़ंड का भी उपयोग किया जाएगा।  
  • आदर्श ग्राम योजना के तहत सेंट्रल और स्टेट कमीशन से जो ग्रांटेड फ़ंड प्राप्त होता है उसको भी उपयोग में लाया जाएगा।

इसे भी जरूर पढे : किसान फसल बीमा योजना का लाभ कैसे उठाये

Sansad Adarsh Gram Yojana द्वारा  शुरू की गई गावों गोद लेने की  निति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा संसदीय क्षेत्र वाराणसी के छोटे से गांव जयापुर को गोद लिया गया जो वाराणसी से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर है इस गांव की जनसंख्या सरकारी आंकड़ों के अनुसार 2974 है यहां  लोगो  मुख्य व्यवसाय खेती है ! यहां  पर लोगो के  लिए  मिडिल स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र जैसे सुविधाए  है |

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको प्रधानमंत्री द्वारा शुरूकी गई संसद आदर्श ग्राम के बारे सम्पूर्ण जानकारी दी है, कि किस प्रकार से ग्रामवासियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इसके बारे मे भी जानिए : – स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया मिशन क्या है

इसलिए इस योजना को जरूर पढे इस लेख मे हमने आपको बताया है कि संसद आदर्श ग्राम योजना क्या है Sansad Adarsh Gram Yojana Kya Hai अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे बॉक्स मे बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा से लोगों को इसके बारे मे पता चल सके। धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here