Advertisement

मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 15 हजार लोगों के घर पक्के होने का सपना पूरा होने जा रहा हैं। जिन लोगों का पक्के घर का सपना पूरा होने जा रहा हैं। उन लोगों को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह प्रवेशम् योजना के तहत गृह प्रवेश करायेंगे।

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आपको इस योजना के बारे में जरूर पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको गृह प्रवेशम् योजना के बारे विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं। कि गृह प्रवेशम् योजना क्या हैं। Griha Pravesh Yojana Kya Hai मध्य प्रदेश के लोग इस योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते हैं।

Advertisement

योजना का विवरण

योजना का नाम गृह प्रवेशम् योजना
योजना का राज्य मध्य प्रदेश
कब शुरू की गई 2022
योजना किसने लांच की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

गृह प्रवेशम् योजना Griha Pravesh Yojana

पीएम आवास योजना की शुरुआत वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2016 में की गई थी। अब इसी योजना के तहत मध्य प्रदेश में गृह प्रवेशम’ योजना की शुरुआत की गई। जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किया गया।

इस वर्चुअल रैली में पीएम के साथ मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। Griha Pravesh Yojana योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 5.21 लाख लोगों को रहने के पक्के मकान दिए जाएंगे। वर्चुअल रैली में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने लोगों को बीजेपी की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी समझाया किस प्रकार से बीजेपी की जनकल्याणकारी योजनाएं लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहे हैं। उन्होंने योजना के तहत महिला सशक्तिकरण पर भी जोर दिया.

सीएम भी कार्यक्रम से जुड़ेंगे

गृह प्रवेशम’ योजना के उद्घाटन को लेकर जबलपुर जिले में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां पर कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव और क्षेत्रीय विधायक अजय विश्नोई भी मौजूद रहें। जबकि राज्य के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छतरपुर में जाकर गृह प्रवेशम’ योजना के कार्यक्रम में जाकर लोगों को संबोधित किया।

‘नए साल में नए घर में प्रवेश शुभ’

वर्चुअल रैली के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिंदू कैलेंडर के नववर्ष पर मध्य प्रदेश के लगभग 5.21 लाख लोगों को नए साल का तोहफा मिलने जा रहा हैं। में आप सभी लोगों को दिल की गहराइयों से शुभकामनाएं देता हूं। इस दौरान उन्होंने अपने विपक्षी दलों पर हमला बोल । इसको लेकर उन्होंने कहा कि हमारे देश के बहुत से दलों ने गरीबों के लिए नारे तो बहुत लगाए लेकिन उन्होंने गरीबों के मजबूत सशक्त बनाने के लिए कुछ नहीं किया।

आगे अपने भाषण में नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि जब एक एक ईमानदार सरकार और और सशक्त गरीब एक साथ मिलते हैं तो गरीबी पीछे छूट जाती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बने ये लगभग पाँच लाख घर केवल एक आंकड़ा नहीं हैं। बल्कि देश के गरीब के सशक्त होने की पहचान हैं। इसे भी जरूर पढे :-मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की लड़कियों की आर्थिक सुरक्षा के लिए शुरू की योजना

ये भाजपा सरकार की सेवा भाव की मिसाल है, ये गांव की गरीब महिलाओं को लखपति बनाने का प्रतिबिंब है. यह गरीबी से लड़ने का पहला कदम है. जब गरीब के सिर पर पक्की छत होती है तो वह अपने बच्चों की पढ़ाई और दूसरे कामों पर ध्यान लगा पाता है.

पाइप से घरों तक पानी पहुंचाया

पीएम नरेंद्र मोदी जी ने अपनी वर्चुअल रेली के दौरान कहा की भाजपा सरकार महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं हमारी पार्टी के घरों के पानी की समस्या को दूर करने के लिए हर घर तक जल पहुचाने का संकल्प लिया हुआ हैं। इसे भी जरूर पढे :- मध्य प्रदेश मे लोगों को सस्ती दरों पर किराने का समान देने के लिए शुरू की योजना

उनका कहना था की हमने पिछले 7 करोड़ से अधिक परिवारों को शुद्ध पीने के पानी के कनेक्शन प्रदान किए हैं। योजना शुरू होने से पहले मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 12 लाख लोगों को ही घरों में पाइप से पीने का पानी मिलता था। लेकिन आज यह संख्या 50 से 60 लाख परिवारों तो पहुच हैं॥

पिछली सरकार में मची थी फर्जी राशन की लूट

वर्चुअल रेली के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का भी जिक्र किया जिसके तहत देश के गरीब परिवार के लोगों को मुफ़्त राशन दिया जा रहा हैं । उनका कहना था की हमारी सरकार मुफ़्त राशन योजना का लाभ देश के गरीब परिवार तक पहुचाने के लिए 2.60 लाख करोड़ रुपये खर्च कर चुकी हैं।

अगले छह महीनों में मुफ़्त राशन योजना के तहत तकरीबन 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाने की संभावना हैं। पिछले सरकारों में गरीबों का राशन फर्जी तरीके से लूटकर बाजारों में बेच दिया जाता था हमने इस पर रोक लगाई हैं। ताकि गरीबों का राशन गरीबों को मिल सकें।

गावों में उत्साह का माहौल

Griha Pravesh Yojana को लेकर मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खुशी का माहौल हैं। योजना के तहत राज्य के तकरीबन 1,025 गाँव में 18 मार्च 2021 से 28 मार्च 2022 तक पूर्ण हुये 14 हजार 70 आवासों में गृह प्रवेशम का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसे भी जरूर पढे :- मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब लोगों लाभ पहुचाने के लिए शुरू की योजना

गरीबों को पक्का घर प्रदान करने की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योजना के प्रारंभ होने से अभी तक 82 हजार 396 स्वीकृत किये गये हैं और इनमें से 70 हजार 197 आवास पूर्ण हो चुके हैं। बचे हुए आवासों पर तेजी से कार्य चल रहे हैं। जो जल्द ही पूर्ण हो जाएगा।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here