Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan
Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan
Advertisement

भारत गाँव का देश है, जब गांव का विकास होगा, तभी देश आगे बढ़ेगा। ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ ग्रामीण विकास की ओर अग्रसर एक लक्ष्य है। जिसकी शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है।

आज हम आपको इस लेख मे इसी योजना के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने वाले है। अगर आप भी इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है, कि ग्राम उदय से उदय भारत अभियान क्या है ? Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan Kya Hai और इस योजना से देश के ग्रामीण क्षेत्रों को किस प्रकार का लाभ मिलेगा।

Advertisement

योजना के बारे मे :-

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan की शुरुआत 14 अप्रैल, 2016 को बाबा साहब अंबेडकर की 125 वी जयंती को की गई थी। देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भीम राव अंबेडकर के पैतृक गांव महू (मध्य प्रदेश) पहुँचकर इस अभियान का आगाज किया।


इस अभियान का लक्ष्य देश के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों की पंचायती राज व्यवस्था मे सुधार करके सामाजिक सद्भाव बढ़ाने, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने, किसानों की प्रगति और गरीब लोगों की जीविका के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी प्रयास करना है। ग्राम किसान सभाओं के माध्यम से किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना है।

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के उद्देश्य| Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan

  • Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan में कई लक्ष्यों को समायोजित किया गया है। खासकर सभी गाँवों में पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करना सामाजिक सद्भाव बढ़ाना ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना किसानों की तरक्की और गरीबों की जीविका के लिए राष्ट्रव्यापी प्रयास करना। पूरे अभियान को तीन हिस्सों में बाँटा गया है।
  • 14 से 16 अप्रैल तक चलने वाले पहले चरण में सामाजिक समरसता को मजबूत करने का संकल्प लिया जाएगा और इस सिलसिले में चल रही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।डॉक्टर बी आर अंबेडकर के जीवन और राष्ट्रीय एकता पर उनके विचारों को लोगों से अवगत कराया जाएगा।
  • 17 से 20 अप्रैल तक चलने वाले दूसरे चरण में कृषि क्षेत्र में संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।इसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पशु पालन और ग्रामीण विद्युतीकरण शामिल है।
  • अभियान का तीसरा चरण 21 से 24 अप्रैल तक चलेगा। जिसमें ग्रामीण विकास से संबंधित विषय पर विचार विमर्श होगा,साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई ग्रामीण विकास की योजनाओं से लोगों को अवगत कराया जाएगा।
  • इन योजनाओं में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मनरेगा,प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना,अटल पेंशन योजना,प्रधानमंत्री जन-धन योजना,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ,स्वास्थ्य बीमा योजना,प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और कौशल उन्नयन योजना शामिल होंगी।इन सभी योजनाओं का एकीकरण किया जाए तो ग्राम उदय से भारत उदय बनता है।

इसे भी जरूर पढे : आदर्श ग्राम योजना के बारे में जांनने के लिए यंहा पर क्लिक करे

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की ज़रूरत क्यों पड़ी : –

  • देश को आज हुए आजादी के इतने सालों बाद जिस प्रकार से गाँवों के जीवन में परिवर्तन आना चाहिए था। बदले हुए युग के साथ ग्रामीण जीवन को भी आगे ले जाना आवश्यक था।
  • भारत का आर्थिक विकास 5 या 50 बड़े शहरों से होने वाला नहीं है। अगर हमे भारत का विकास सच मे करना है और लंबे समय तक करना है, तो गांव की नींव को मजबूत करना होगा | तब जाकर हम विकास की इमारत खड़ी कर सकते हैं।
  • आपने बजट में भी देखा होगा बजट पूरी तरह गांव को समर्पित है, किसान को समर्पित है,और एक लंबे समय तक देश के ग्रामीण अर्थ कारण को नई ऊर्जा मिले, नई गति मिले,नई ताकत मिले इस पर इस ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में जोड़ दिया गया है।
  • हम देखते हैं, हमारे विकास का पैमाना सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी से मापा जाता है। लेकिन उसके बाद बात आई मानव विकास की मानव विकास कितना हुआ,शिक्षा कितनी हुई,उसका स्वास्थ्य के ऊपर क्या प्रभाव रहा और इसका सामाजिक स्तर कितना बड़ा,लेकिन अब बात हो रही है खुशहाली कि,हम खुश-हाल कितने हुए,हमारा किसान कितना खुश-हाल हुआ,उसकी खुशहाली में चार चाँद लगे इसके लिए ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ किया गया।

दीनदयाल उपाध्याय कौशल्य ग्रामीण योजना के बारे मे भी जानकारी प्राप्त करे।

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के लाभ | Benfits of Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan : –

  • पंचायती राज से जुड़ी संस्थाएँ को और ज्यादा मजबूती मिलेगी। साथ ही ये संस्थाएँ ज्यादा जीवंत बनेगी।
  • कार्यक्रमों के माध्यम से गांव में ‘डिजिटल कनेक्टिवीटी’ को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस अभियान के द्वारा भारत सरकार के लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने पर चर्चा की गई।
  • ग्राम एवं ग्रामीण विकास में महिलाओ की भागीदारी बढ़ाना।
  • अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों,दिव्यांग व अन्य कमज़ोर वर्गो के कल्याण सहित सामाजिक समावेश।
  • कृषि को बढ़ावा मिलेगा, किसानों में जागरूकता पैदा होगी।

इसे भी पढे : – भारतीय जन औषधि योजना क्या है

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के बारे मे संपूर्ण जानकारी दी है ताकि देश को सभी नागरिकों को इस योजना के बारे मे पता चल सके इस लेख हमे हमने आपको बताया है कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान क्या है Gram Uday Se Bharat Uday Abhiyan kya hai और देश के नागरिकों को इस योजना से किस प्रकार फायदा होगा अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है।

अगर इस योजना को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट बॉक्स मे पूछ सकते है और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चले | धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here