Aajeevika Grameen Express Yojana
Aajeevika Grameen Express Yojana
Advertisement

एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने जाने के लिए परिवहन का बहुत बड़ा योगदान होता है।  यही कारण है कि अब केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों मे भी सस्ती परिवहन सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। जिसके लिए उन्होंने आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेसवे योजना की शुरुआत की है।

आज हम आपको इस लेख मे इसी योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। अगर आप भी इस योजना के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को अंत तक पढे।

Advertisement

Aajeevika Grameen Express Yojana 2022

ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात एवं वाहनों की समस्या ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेसवे योजना की शुरुआत की गई है।  

इस योजना को देश के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने लागू करने की मंजूरी दे दी है। 

यह 250 जिलों में तथा उत्तर प्रदेश के 24 जिलों के 24 विकास खंडों मे शुरू की जाएगी। इस योजना के शुरु होने से ग्रामीण क्षेत्रों मे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत शुरू किए गया है।

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर ने संसद में दी।जानकारी दी है कि  ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के आधार पर स्वयं सहायता समूह या उनके सदस्यों को वाहन खरीदने के लिए 6.50 लाख रुपए का ब्याज रहित लोन दिया जाएगा। ताकि वे इन रुपयों से ई-रिक्शा, थ्री व्हीलर या फिर फोर व्हीलर खरीदकर ग्रामीण क्षेत्रों मे परिवहन सेवाएं उपलब्ध कर सके।

योजना का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों मे परिवहन सेवाओं को आसान बनाना है, ताकि लोगों को सफर करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

इस योजना के तहत परिवहन संसाधनों मे ई रिक्शा , 4 व्हीलर मोटर परिवहन जैसी सस्ती और सुरक्षित परिवहन सेवाओ उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को आर्थिक विकास के लिए शहरी बाजारों , स्कूलों  और स्वास्थ्य सेवाओ से जोड़ा जा सके।

यह भी पढ़ें : गो इलेक्ट्रिक अभियान

डीएवाई-एनआरएलएम के अंतर्गत पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को रोजगार भी मिलेगा।

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेसवे योजना के फायदे 

  • इस योजना के तहत सहायता करने वाले समूहों / संस्थाओं को सहायता प्रदान की जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के शुरू होने से लोगों के लिए शहरों में सफर  करना काफी आसान होगा जिससे उन्हें शहरों मे रोजगार करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को बाजार , शिक्षा संस्थानों  और स्वास्थ्य सेवाओ संबंधी सेवाओ से जोड़ना है ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हे किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।
  • इस योजना के तहत सफर करने वाले लोगों को केंद्र सरकार  ई-रिक्शा, 4-व्हीलर मोटर परिवहन वाहनों जैसे सस्ती और सुरक्षित सुविधाये उपलब्ध कराएगी।
  • सामुदायिक आधार संगठन (CBO) अपने राहत कोष से सहायता समूह के सदस्यों को वाहन खरीदने के लिए बिना ब्याज वाला ऋण प्रदान करेगा 
  • इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को शहरों में सफल करने मे काफी सुविधा होगा क्योंकि महिलाओं को सफर के दौरान अपने साथ होने वाली घटनाओं का डर रहता है।
  • इस योजना के शुरू होने से डीएवाई-एनआरएलएम के अंतर्गत पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को रोजगार भी मिलेगा।

इसे भी पढे : – उज्जवल डिस्कॉम आश्वासन योजना क्या है ?

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण परिवहन को आसान बनाने के लिए शुरू की गई योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेसवे योजना क्या है ( Aajeevika Grameen Express Yojana Kya Hai ) और इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कौन से फायदे होंगे।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इस योजना के बारे मे जानकारी मिल सके धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here