Advertisement

जब से देश मे कोरोना महामारी का दौर चल रहा है तब से हेल्थ इंसयोरेंस की डिमांड बढ़ती जा रही है। हेल्थ इंसयोरेंस की मदद से लाभार्थी को फ्री मे इलाज करवाने के अवसर मिलते है। लेकिन हेल्थ बीमे का लाभ लेने के लिए पहले लाभार्थी को समय समय पर इसका प्रीमियम जमा करना होता है। जिसके कारण देश के गरीब नागरिक घर की आर्थिक स्तिथि कमजोर होने के कारण हेल्थ इंसयोरेंस का लाभ नहीं ले पाते है।

हेल्थ इंसयोरेंस का लाभ देश की गरीब जनता को भी मिल सके। इसके लिए सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे मे हम आपको इस लेख मे जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को अंत तक पढे। ताकि आप भी इसका लाभ ले सके। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है। योजना के पात्र लाभार्थी इसका लाभ कैसे ले सकते है।

Advertisement

योजना का विवरण

योजना का नाम यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना
किसने आरंभ की उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना।
योजना वर्ष 2019
बीमा कवर पाँच लाभ रुपये
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना UP Mukhymantri Jan Aayog Yojana

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 1 मार्च 2019 मे की गई थी। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों को पाँच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी।

पहले इस योजना की शुरुआत केंद्र स्तर पर की गई थी। लेकिन बाद मे इस योजना को राज्य के स्तर पर शुरू किया गया है अगर कोई नागरिक केंद सरकार की इस योजना लाभ नहीं ले पाया है तो वे राज्य स्तर पर इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो वो आसानी से ले सकता है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के लगभग दो करोड़ लोगों को लाभ देगी।

इस योजना के लाभ के तहत लाभार्थी सरकारी एवं प्राइवेट एंपेनल्ड हॉस्पिटल मे निशुल्क इलक करवा सकते है। जिसका खर्च राज्य सरकार के द्वारा किया जायेगा। लाभार्थी को आवेदन करने के बाद एक गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा।

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का मुख्य उदेश्य उन नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। जो घर की आर्थिक स्तिथि खराब होने के कारण किसी प्राइवेट कंपनी से हेल्थ इंसयोरेंस नहीं ले पाते है। वे इस योजना के तहत हेल्थ इंसयोरेंस ले सकते है।

इस योजना के तहत नागरिकों को पाँच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमे का लाभ मिलता है। जिसके तहत लाभार्थी सरकारी एवं प्राइवेट एंपेनल्ड हॉस्पिटल मे पाँच रुपये तक फ्री इलाक करवा सकते है।

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के फायदे

  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत देश एक गरीब लोगों को पाँच रुपये तक फ्री इलाज मिलेगा ।
  • देश के जो नागरिक पीएम जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं ले पाए थे। वे अब इस योजना का लाभ ले सकते है ।
  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना योजना के तहत राज्य के लगभग दो करोड़ नागरिकों को लाभ दिया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना योजना के तहत लाभार्थी सरकारी एवं निजी अस्पताल मे पाँच लाख रुपये तक का फ्री इलाज करवा सकते है। इलाज मे खर्च होने वाला पूरा खर्च राज्य सरकार जमा करेगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ राज्य के नागरिकों तक पहुचाने के लिए 102 करोड रुपए का बजट पारित किया है।

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 की पात्रता और जरूरी दस्तावेज

  • योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ले सकते है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक नागरिक का आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना मे आवेदन कैसे करे

  • यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करे।
  • साइट ओपन होने के बाद होमपेज की स्क्रीन पर अप्लाई नाऊ का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर एक फार्म ओपन होगा। जिसमे आवेदक से जुड़ी हुई पूछी जाने वाली सभी प्रकार की जानकारी फिल करनी होगी।
  • जानकारी फिल करने के बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करे। आप अपना आवेदन पूरा कर सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here