Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana sanvadata
Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana sanvadata
Advertisement

बदलते हुए समय को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार गावों को डेवलप करने के लिए भी नई नई योजनाओ पर काम कर रही है ताकि गाव पिछड़े ना रह सके। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के नाम से नई योजना की शुरुआत की है। इस लेख मे हम आपको इसी के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है।

इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना क्या है। उत्तर प्रदेश के गावों को इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा।

Advertisement

योजना का विवरण

योजना का नाम उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना
योजना शुरू करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना
योजना कब शुरू हुई 2021

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana

  • उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के गावों को विकसित करने के लिए उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की शुरुआत 15 सितंबर 2021 को की है।
  • इस योजना की खास बात यह यही कि इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले लोग अब डायरेक्ट सरकार की विकास योजनाओ का हिस्सा बन सकेंगे।
  • इस योजना को सफल बनाने के लिए यूपी सरकार ने सो करोड़ रुपये का कॉपर्स फंड भी बनाया है ताकि भविष्य मे भी ग्रामीण क्षेत्रों को इसका लाभ मिलता रहे
  • इस योजना को शुरू करने का उदेश्य यह है कि उत्तर प्रदेश के गावों को शहरों के साथ साथ विकसित किया जा जाए। इस योजना मे खर्च होने वाली लागत का 50 फीसदी खर्च उत्तर प्रदेश सरकार की और से खर्च किया जायेगा
  • जबकि इसका 50 फीसदी खर्च प्रदेश के लोगों से मदद के तौर पर लिया जायेगा जो भी लोग इच्छुक है वो इस योजना मे अपना योगदान दे सकते है। इस योजना का कंट्रोल उत्तर प्रदेश की सरकारी व्यवस्था ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के द्वारा किया जायेगा।
  • केंद्र सरकार ने पहले भी ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को ध्यान मे रखते हुए पीएम ग्राम सड़क योजना शुरू की थी जिसके तहत अब तक तकरीबन 4,12 0.27 करोड़ की लागत से 6,208.45 किमी लंबे ग्रामीण क्षेत्रों के मार्ग बनाए जा चुके है जिस पर वर्तमान मे भी कार्य चल रहा है ताकि गावों की सड़कों को शहरी क्षेत्रों से जोड़ा जा चुके है

इसे भी जरूर पढे : – उत्तर प्रदेश हर घर नल योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इस योजना को शुरू करने का उदेश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना है। इस योजना को शुरू करना का उदेश्य गांवों मे होने वाले विकास की हिस्सेदारी डायरेक्ट नागरिकों को प्रदान की जायेगी। राज्य का जो भी व्यक्ति अपने आस पास के ग्रामीण क्षेत्र मे अपना योगदान देना चाहता है वो भी इस योजन मे अपना योगदान दे सकता है। गावों को विकसित करने मे यह योजना ‘मातृभूमि योजना’ कारगार साबित होने वाली है।
इसके अलावा इस योजना के शुरू होने से गावों मे सड़क , बिजली , पानी , विधालय इत्यादि के विकास कार्यों को भी सुधारा जायेगा।

इसे भी जरूर पढे :- उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना का लाभ कैसे ले ?

मातृभूमि योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों मे अब फायर सर्विस स्टेशन, पशु नस्ल सुधार केंद्र, पुस्तक लाइब्रेरी , ओपन जिम, स्वास्थ्य केंद्र, खेलने के लिए स्टेडियम इत्यादि बनाए जा सकेंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी इन सुविधाओ का लाभ ले सके।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों मे सीसीटीवी केमरे , सोलर लाइट, सीवरेज प्लांट, लगवाए जायेगे।
  • सरकार जल्द ही इस योजना का मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल भी लांच करने वाली ताकि देश का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सके।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here