Advertisement

हमारा देश डिजिटल होने के बावजूद भी अभी बहुत पीछे है यहा पर भी भी ऐसे बहुत से पिछड़े हुए ग्रामीण क्षेत्र है जहा पर अभी भी सही तरीके से पानी नहीं पहुच पाता है उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य मे इस समस्या का समाधान करने के लिए हर घर नल योजना की शुरुआत की है।

इस लेख मे हम आपको इसी योजना के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है अगर आप उतर प्रदेश के निवासी है तो आपको इस योजन के बारे मे जरूर जानना चाहिए इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि हर घर नल योजना क्या है Har Ghar Jal Yojana Kya Hai । इस योजना का फायदा उत्तर प्रदेश के लोगों को किस प्रकार मिलेगा 

योजना का विवरण 

योजना का नाम हर घर नल योजना
किस ने लांच की केंद्र सरकार
लाभार्थी सोनभद्र तथा मिर्जापुर के ग्रामीण नागरिक
लाभार्थियों की संख्या 40 लाख से 45 लाख
बजट 5555.38 करोड़ रुपए
उद्देश्य सोनभद्र तथा मिर्जापुर ग्रामीण क्षेत्रों मे पानी पहुंचाना।
योजना साल 2021

Har Ghar Jal Yojana 2023

उत्तर प्रदेश एक ग्रामीण पिछड़े हुए क्षेत्रों मे पानी की किल्लत को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार बेहद गंभीर है इसलिए वे इस समस्या का समाधान करने के लिए कड़े कदम उठा रही है यही कारण है कि योगी सरकार ने उत्तर मे हर घर जल की शुरुआत की है।  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि उत्तर प्रदेश मे इस योजना का थर्ड पार्टी आडिट कराया जाए। ताकि लोगों तक शुद्ध पेयजल पहुच सके। हर घर जल योजना मे यूपी के अति पिछड़े हुए राज्य सोनभद्र, मिर्जापुर के 2995 गांव पानी की पूर्ति करने के लिए पाइपलाइन से जोड़ा जायेगा।

यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि अभी तक इन राज्यों के केवल 398 गांवों मे ही पाइपलाइन की सुविधा थी जिसके कारण दूसरे गांवों को पानी की के लिए दूर दूर तक जाना पड़ता था ऐसे मे इस योजना के शुरू होने से इन दोनों जिलों के 2995 गांवों को पीने के पनि की सुविधा पाइपलाइन के माध्यम से मिलेगी जिसके कारण इन राज्यों के लोगों की पानी से जुड़ी एक बहुत बड़ी समस्या दूर हो जायेगी।  

इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों मे पानी पहुचाने के लिए झीलों तथा नदियों के पानी को शुद्ध किया जायेगा। सरकार का दावा है कि आने वाले दो महीनों मे लगभग 50 लाख पानी के कनेक्शन बांटे जायेगे।  

हर घर नल योजना का बजट

यूपी सरकार के अनुसार इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 40 से 45 लाख लोगों को फायदा मिलेगा जिसमे मिर्जापुर के लाभार्थी लगभग 23, 85 456 तथा सोनभद्र के लाभार्थ लगभग 22 45, 456 होंगे।  

इसे भी जरूर पढे :- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को सफल बनने के लाइ लगभग 5,555.38 करोड़ रुपये खर्च करेगी जिसमे  3212 करोड रुपए सोनभद्र तथा  2343 करोड़ रुपए मिर्जापुर के लिए खर्च होंगे।  

इससे एक बात तो तय है कि इस योजना मे इतने रुपये खर्च होने से ग्रामीण क्षेत्रों मे लोगों की पानी की समस्या का समाधान हो जायेगा अब उन्हे पानी के लिए घंटों घंटों लाइनों मे नहीं लगना होगा।  

हर घर नल योजना का उद्देश्य

हर घर जल योजना का मुख्य उद्देश मिर्जापुर तथा सोनभद्र जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों  के प्रत्येक घरों मे पीने के पानी की सुविधा प्रदान करना है  यही नहीं इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार 2024 तक देश उन सभी ग्रामीण क्षेत्रों मे पानी की सुविधा प्रदान करेगी जहा पर अभी भी पानी की किल्लत है।  

इसे भी जरूर पढे :- उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना क्या है |

यही कारण है कि इस योजना के पूरा होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले लोगों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना होगा जहा पर पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिसके कारण लोगों के समय और मेहनत की बचत होगा उस समय का इस्तेमाल वे किसी कार्य मे कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको यूपी सरकार के द्वारा शुरू के द्वारा शुरू की गई योजना के बारे मे बताया है इस लेख मे हमने आपको बताया है कि हर घर नल योजना क्या है Har Ghar Jal Yojana Kya Hai उत्तर प्रदेश के राज्यों मे इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा।  

अगर आपको हमारी ये  जनकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद 

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here