पैन कार्ड कैसे बनवाए
पैन कार्ड कैसे बनवाए
Advertisement

पैन कार्ड PAN Card भारतीय दस्तावेजों में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग बैंको में पैसो के लेंन देंन करने में किया जाता है। अगर आप अपने बैंक खाते में 50 हजार से ज्यादा रूपये जमा करना चाहते है, तो आपको इसके लिए पेन कार्ड की जरूरत होती है।

इसके अलवा पेन कार्ड का उपयोग अपनी आय का टैक्स भरने बिजनेस गतिविधियों या किसी भी प्रकार का टेक्स भरने के लिए होता है। शुरुआत में बैंको में आप बिना पैन कार्ड के कितने रूपये तक भी जमा कर सकते थे।

Advertisement

लेकिन देश में नोटबंदी होने के बाद भारत के सबसे बड़े केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंक खाता धारको के लिए पैन कार्ड अलाव कर दिया है।

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं और आप अपना खाता खुलवाना चाहते है तो अपना पैन कार्ड जरूर बनवा ले। इस आर्टिक्ल में हम आपको पूरी जानकरी बताने वाले है कि पैन कार्ड क्या होता है ,इसको बनवाना क्यों जरूरी है ,इसके और भी क्या -क्या फायदे है ,और आप पैन कार्ड को आसानी से किस प्रकार बनवा सकते है।

पैन कार्ड क्या है ? PAN Card Kya Hai

पैन कार्ड

PAN CARD का फुल फॉर्म Permanent Account Number है| जिसको हम हिंदी भाषा में स्थायी खाता संख्या भी कह सकते है।

पेन कार्ड एक अलग प्रकार का आईडी प्रूफ है जिसके जरिये हमें बैंको से पैसा निकालने और जमा करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। पैन कार्ड की सहायता से आप बैंको में खाता खुलवा सकते है। क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है। अपना ऑनलाइन ई वॉलेट अकाउंट खोल सकते है और सबसे जरूरी बात किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए भी आपको पेन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

पेन कार्ड में दस नंबर का न्यूमेरिकल नंबर होता है जो इनकम टेक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किया जाता है। ये नंबर प्रत्येक  पैन कार्ड बनवाने यूजर का अलग अलग होता है। इसके अलवा पेन कार्ड पर आपका नाम ,पिताजी का नाम ,जन्मतिथि लिखा होता है। जिसका इस्तेमाल आप जरूत पड़ने पर किसी भी प्रकार के सरकारी दस्तावेजों को बनवाने के लिए पहचान पत्र की जगह भी कर सकते है।

पेन कार्ड इंडियन इनकम टेक्स ऐक्ट 1961 लेमिनेटेड कार्ड के रूप में बनता है। पैन कार्ड को Central Board of Direct Taxes (CBDT) की देखरेख में जारी किया जाता है।  

इसे भी पढे :- वोटर आईडी कार्ड कैसे बनवाए

पेन कार्ड के नंबरों की संख्या

  • पेन कार्ड के नंबरों की संख्या दस अंको की होती है जिसमे नंबर अल्फाबेट और न्यूमेरिक होते है इसमें प्रत्येक नंबर का अपना अलग मीनिंग होता है।
  • पैन कार्ड में दिए गए नंबरो में शुरूआती पांच नंबर अल्फाबेट होते है उसके बाद चार नंबर न्यूमेरिकल होते है फिर आखिर का दसवा का अक्षर अल्फाबेट होता है।
  • तो इस प्रकार से पेन कार्ड ने दस नंबरों को डिजाइन किया गया है।
  • पेन कार्ड के शुरूआती पांच अल्फाबेट्स में भी पहले तीन अक्षरो में से  A से Z के बीच  कोई भी हो सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ो :- नया इनकम टैक्स पोर्टल

पेन कार्ड क्यों जरूरी है 

  • पैन कार्ड में किसी भी आपका नाम ,पिताजी का नाम ,जन्मथिति और हस्ताक्षर होते है जिसका इस्तेमाल आप एक पहचान पत्र की जगह भी कर सकते है।
  • पैन कार्ड की सहायता से आपको टेक्स भरने में आसानी होती है बिना पेन कार्ड के टेक्स भरने पर आपको ज्यादा रूपये चुकाने पड़ते है।
  • आज के समय में आप बिना पेन कार्ड में बैंको में खाता भी नहीं खुलवा सकते है।
  • पैन कार्ड की सहायता से आप इनकम टेक्स में होने वाली समस्याओ से बच सकते है।
  • अगर आप प्रवासी है यानी की दूसरे देशो से आये है तो पैन कार्ड की सहायता से आसानी से प्रॉपर्टी खरीद सकते है और अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते है।
  • बैंको में खाता खुलवाने या लोन लेने के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत होती है।

इसे भी जरूर पढे : राशन कार्ड बनवाना अब हुआ और भी आसान आप भी जल्द ही बनवाए

पैन कार्ड वित्तीय और बिजनेस कार्यो में कहा कहा उपयोग होता है 

  • दो से अधिक पहिये वाले वहानों को खरीदने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • किसी भी प्रकार के सरकारी या प्राइवेट बैंको में खाता खुलवाने के लिए पेन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है और आपको वेरिफिकेशन के लिए अपना ओरिजनल पेन कार्ड भी दिखना पड़ता है और फोटोकॉपी जमा करनी पड़ती है।
  • अगर आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास पेन कार्ड होना अनिवार्य है तभी आप इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर पाओगे।
  • अगर आप शेयर मार्किट या मुचल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो इसमें लेनदेन के लिए आपको पेन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • यात्रा के दौरान अगर किसी होटल या रेस्टुरेंट का बिल पचास रूपये से अधिक है और आप उस बिल को कॅश में चुकाना चाहते है तो उसके लिए आपके पेन कार्ड होना अनिवार्य हैं।

इसे भी जरूर पढे :- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है |

  • किसी भी सरकारी या प्राइवेट कम्पनी से बांड प्राप्त करने के लिए या 50 हजार से अधिक की राशि का लेंन देंन करने के लिए .पेन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।
  • जब भी रिजर्व बैंक के द्वारा किसी भी प्रकार का बांड बेचा जाता है और उसकी राशि 50 हजार से अधिक है, तो इसे खरीदने के लिए आपके पास पेन कार्ड होना अनिवार्य है।  
  • किसी भी वित्तीय कम्पनी या सहकारी बैंक से ड्राफ्ट या ऑर्डर या बैंकर चेक खरीदते समय अगर आप 50 हजार या उससे अधिक से की राशि का लेनदेन करते हो तो आपको उसके लिए पेन कार्ड जमा करना होगा।
  • अगर आप बीमा धारक है और आपका वार्षिक प्रीमियम 50 हजार रूपये से अधिक है तो इसे जमा करने के लिए आपके पास पेन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आज के समय में बड़े शहरों या मेट्रो सीटीस में भी प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • बैंको में खाता खुलवाने या लोन लेने के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत होती है।

इसे भी जरूर पढे : स्किल इंडिया क्या है युवाओ को इसका लाभ कैसे मिल सकता है |

पैन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे ?

  • देश में जब पैन कार्ड की शुरुआत की गई उस समय पैन कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही अप्लाई कर सकते थे लेकिन अब समय बदल गया है इसलिए अब देश का कोई भी नागरिक चाहे वो सरकारी कर्मचारी हो ,या किसी प्राइवेट कम्पनी में कार्य करता हो या कोई बिजनेसमैन हो सभी पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • इसके अलावा दूसरे देश से आये प्रवासी भी पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • पैन कार्ड बनवाने की सुविधा भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की है आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी तरीके से बनवा सकते है।
  • परन्तु पैन कार्ड कार्ड को ऑनलाइन बनवाने की सुविधा बहुत ही फ़ास्ट और आसान है जिसके द्वारा एक दिन से लेकर दस दिन के बीच में आपको पैन कार्ड मिल जाता है।

पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका 

1 . पेन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट या NSDL पर विजिट करना होगा।

2 . पेन कार्ड बनवाने के लिए आपको हाल ही में खींची गई दो फोटो जमा करनी पड़ती है।

3. पेन कार्ड अप्लाई करने  के लिए आपको एक पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है जैसे की आधार कार्ड , पहचान पत्र ,ड्राइविंग लाइसेंस , पासपोर्ट

पेन कार्ड अप्लाई करने के बाद कैसे चेक करे 

अगर आप पेन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर चुके है तो अब बारी है उसे निकलवाने के लिए चेक करने की 

जब आप पेन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करते हो तो आपको acknowledgement number प्राप्त होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने पेन कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए कर सकते है।

सबसे पहले TIN NSDL वेबसाइट को ओपन करे।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको पेन कार्ड के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी है। कि पेन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है अगर आपने अभी तक पेन कार्ड नही बनवाया है, तो जरूर बनवा ले इस लेख मे हमने आपको बताया है, कि पेन कार्ड क्या है Pan Card Kya Hai , पेन कार्ड कैसे बनवाए। Pan Card Kaise Banwaye

इसे भी जरुर पढे :- महिला समृद्धि योजना क्या है ?

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे जरूर बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर ताकि उन्हे भी पेन कार्ड के बारे मे पता चल सके और वे भी अपना पेन कार्ड बनवा सके। धन्यवाद

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here