Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022
Advertisement

पूरे देश में अभी तक दिल्ली सरकार शिक्षा क्षेत्र में सबसे अच्छा काम कर रही हैं। यही कारण है कि दिल्ली सरकार के शिक्षा मॉडल की चर्चा देश ही नहीं विदेशों में भी हो रही हैं। इसी को मॉडल को बरकरार रखने के लिए दिल्ली सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की शुरुआत की हैं।

अगर आप दिल्ली में पढ़ते हैं या फिर आपके बच्चे दिल्ली के स्कूलों में पढ़ते हैं तो इस आपको भी इस योजना के बारे में जरूर पता होना चाहिए। अगर आप इस योजना के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना क्या हैं mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana Kya Hai । दिल्ली के विधार्थी योजना का लाभ कैसे लें सकते हैं।

Advertisement

योजना का विवरण

योजना का नाम मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना
योजना किसने शुरू की दिल्ली सरकार
लाभार्थी दिल्ली के कक्षा 9 व 11 के छात्र
योजना का राज्य दिल्ली
उद्देश्य छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आर्थिक सहायता ₹5000 से लेकर ₹10000
कब शुरू की गई 2022 में

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा की गई थी। इस योजना का उदेश्य दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं।

दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले नवी और दसवी के छात्र अगर 50 फीसदी से आधिक अंक प्राप्त करते हैं। ऐसे छात्रों को दिल्ली सरकार से पाँच हजार रुपये की पुरुस्कार राशि प्रदान की जायेगी। जबकि ग्यारहवी और बारहवी के छात्र अगर 60 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो ऐसे छात्रों को दस हजार रुपये की पुरुस्कार राशि प्रदान की जायेगी। मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना का उदेश्य राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना हैं। वर्ष 2021 में भी इस योजना के तहत लगभग 10100 विद्यार्थियों को लाभ मिल चुका हैं। मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार की और से 150 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया हैं।

इसके अलावा इस Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के माध्यम से दिल्ली के छात्रों की आर्थिक मदद होगी। दिल्ली के कमजोर वर्ग के बच्चों पर फीस का भार भी इस योजना के संचालन से कम होगा। इसे भी जरूर पढे :- दिल्ली के सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले बच्चों को गाइड करने के लिए केजरीवाल ने शुरू की ‘देश के मेंटोर योजना ‘

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लाभ

  • मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के शुरू होने से दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले विधारथियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य के गरीब छात्रों को अच्छे नंबर लाने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
    मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के तहत स्कूल में 9वी एवं 10वीं की परीक्षा में 50% अंक लाने वाले छात्रों को पाँच हजार रुपये जबकि 11वीं एवं 12वीं कक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के माध्यम से छात्रों को आर्थिक सहायता मिलने से दिल्ली में पढ़ने वाले बच्चे की संख्या तेजी से बढ़ेगी । जिसके कारण दिल्ली में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा।
  • मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना का असली उदेश्य राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना हैं।
  • वर्ष 2021 में भी इस योजना के तहत लगभग 10 हजार से अधिक छात्रों को इसका लाभ मिल चुका हैं। इसे भी जरूर पढे :- विद्यार्थियों को उधमी बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
    अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र
  • छात्र का आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
    छात्र का जाति प्रमाण पत्र
    बैंक खाता विवरण
    राशन कार्ड
    आय प्रमाण पत्र
    मार्कशीट
    निवास प्रमाण पत्र

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना में आवेदन कैसे करें।

Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 का लाभ राज्य के छात्रों तक पहुचाने के लिए सरकार जल्द ही योजना का पोर्टल लांच करने वाली हैं। दिल्ली सरकार आवेदन से जुड़ी हुई अगर कोई भी जानकारी जारी करती हैं तो हम आपको अपडेट जरूर देंगे।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here