Sarkari Yojana Online Froud sanvadata
Sarkari Yojana Online Froud sanvadata
Advertisement

जब से डिजिटल टेक्नोलॉजी का दौर शुरू हुआ है। तब से कोई सरकारी कार्य हो या फिर प्राइवेट इंडस्ट्री के रिकॉर्ड से जुड़ा हुआ कोई कार्य सभी कार्य ऑनलाइन होने लगे है। सरकार भी जब देश हित मे किसी प्रकार की कोई योजना शुरू करती है तो उसका लाभ लोगों तक पहुचाने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किए जाते है।

सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग आवेदन करने की होड मे रहते है। क्योंकि ज्यादातर योजनाओ मे आवेदन की प्रकिरया ऑनलाइन ही होती है इसी का फायदा साइबर क्राइम करने वाले लोग उठाते है। जिसके कारण लोग इनके झांसे मे आकर ज्यादा लालच के चक्कर मे खुद का नुकसान करवा लेते है उन्हे इसका पता भी चलता है जब वे इस जाल मे पूरी तरह से फस चुके होते है।

Advertisement

इस लेख मे हम आपको सरकारी योजनाओं के नाम पर देश मे चाल रहे साइबर फ्रॉड के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है कि किस प्रकार से आप सरकारी योजनाओ के नाम पर होने वाले साइबर फ्रॉड से बच सकते है। Sarkari Yojana Online Froud

सरकारी योजनाओ के नाम पर होने वाला फ्रॉड

समय के साथ साथ केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा देश की जनता के लिए नई नई योजनाये आती रहती है जिनके माध्यम से देश के लोगों को अलग अलग प्रकार की सुविधाये प्रदान की जाती है कोई योजना हेल्थ से संबंधित हो सकती है तो कोई पेंशन से जुड़ी हुई हो सकती है।

तो कोई बीमा पॉलिसी प्रदान करने के लिए हो सकती है। कई बार तो सरकार ने बिजनेस शुरू करने के लिए लोन योजना भी शुरू की है जिसके कारण लोग इन योजनाओ का लाभ लेने के लिए जल्दबाजी भी करते है। इसी का फायदा साइबर क्राइम करने वाले लोग उठा लेते है। वो ऐसे लोगों को टारगेट है जिन्हे इन योजनाओ के बारे मे सही जानकारी नहीं होती है लेकिन वे इन योजनाओ का लाभ लेना चाहते है।

साइबर क्राइम करने वाले फ्रॉड पर्सन लोगों को अपने जाल मे फ़साने के लिए उन्हे लोन योजना , पेंशन योजना , बीमा योजना इत्यादि से जुड़े हुए फेक मेसेज करते है। जिसके कारण लोग उन मेसेज पर विश्वास कर लेते है। उन्हे लगता है कि ये मेसेज सरकर की और से किए जा रहे है।

जिसके कारण लोग उस मेसेज मे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके फार्म मे दी गई सभी जानकारी फिल करके अपलोड तक कर देते है। यानि की स्कैमर इस प्रकिरया के द्वारा लोगों के दस्तावेजों से जुड़ी हुई पर्सनल जानकारी इखट्टा कर लेते है।

मगर लोगों को इस खबर तक नहीं रहती है। इन प्रकिरयाओ को करने के बाद कई बार लोगों के मोबाइल हेक होने से जुड़ी हुई खबरे भी सामने आई है तो कई बार लोगों के बैंक अकाउंट भी खाली हो चूक है।

लोगों को और भी ज्यादा गुमराह करने के लिए स्कैमर से सरकारी योजनाओ से जुड़ी हुई फेक वेबसाइट बनाकर लोगों से आवेदन करवाकर उनके दस्तावजों से जुड़ी हुई जनकारी प्राप्त करते है। केंद्र सरकार की योजनाओ से जुड़ी हुई फेक वेबसाइट की घटनाए लगातार सामने आती रहती है।

जिसको लेकर कई बार सरकार की तरफ से चेतावनी दी जा चुकी है। यानि की सरकार ज्यादातर योजनाओ के नाम पर लोगों के साथ फ्रॉड की घटनाए हो चुकी है। इस फ्रॉड का शिकार ज्यादातर वे लोग होते है जिन्हे योजनाओ का लाभ लेने का ज्यादा लालच रहता है। वे इसी लालच के चक्कर मे फ्रॉड का शिकार हो जाते है।

सरकारी योजनाओ के नाम पर होने वाले फ्रॉड से कैसे बचे

  • सरकारी योजना शुरू होने के बाद देश के किसी भी नागरिक के पास योजना से जुड़े हुए मेसेज नहीं भेजे जाते है। ऐसे मे अगर आपके पास सरकारी योजनाओ से जुड़े हुए मेसेज आ रहे है तो उन पर बिल्कुल भी भरोसा न करे। ये पूरी तरह से फर्जी होते है। जो स्कैमर के द्वारा लोगों को अपने जाल मे फ़साने के लिए भेजे जाते है।
  • अगर आपके पास केंद्र और राज्य सरकार की किसी लोन योजना को लेकर काल या मेसेज आता है तो इन पर भरोसा न करे कभी भी कोई भी बैंक आपके पास केंद्र या राज्य सरकर की लोन योजना से लोन लेने के दिलवाने क लिए कल नहीं करेगा।
  • अगर कोई भी अनजान व्यक्ति आपके पास कल करके सरकारी लोन योजना से लोन दिलवाने के नाम पर आप से पर्सनल दस्तावेजों से जुड़ी हुई जानकारी , माँगता है तो उसे ऐसी जानकारी बिल्कुल भी न दे और न ही इस पर बिल्कुल भी भरोसा न करे।
  • अगर कोई भी अनजान व्यक्ति आपके पास मेसेज या कल के जरिए किसी भी परकर की सरकारी योजना का लाभ दिलवाने के नाम पर मोबाइल मे किसी प्रकार की ऐप को इंस्टाल करवाता है। तो ऐसा बिल्कुल भी न करे।
  • सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय हमेशा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करे।
  • योजना मे आवेदन करने के बाद अगर कोई व्यक्ति आपके पास कॉल करके यह बोलता है कि आपके आवेदन मे यह गलती हो गई और आपको अपने इन दस्तावजों की जानकारी देनी होगी। ऐसे मे इस प्रकार की बातों पर बिल्कुल भी यकीन न करे।
  • किसी भी सरकारी योजना से जुड़ा हुआ हेल्पलाइन नंबर सर्च करने के लिए डायरेक्ट गूगल पर सर्च न करे। गूगल पर फेक नंबर की भरमार है जो फ्रॉड करने वाले लोगों के द्वारा डाले गये है। वे लोगों की मदद करने के नाम पर उन्हे अपने जाल मे फसाते है। इसलिए कभी भी ये ये गलती न करे।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here