Haryana Rojgar Mela
Haryana Rojgar Mela
Advertisement

वर्तमन के देश के अंदर रोजगार की काफी हो रही है जिसके कारण युवाओ को जॉब मिलना काफी मुश्किल हो रहा है|। ऐसे मे हरियाणा सरकार ने अपने राज्यों को रोजगार की सुविधा प्रदान करने के लिए एक नए पोर्टल पोर्टल की शुरुआत की है।

इस लेख मे हम आपको रोजगार के इसी पोर्टल के बारे मे विस्तार से समझाने वाले है कि कोई भी युवा इस सुविधा का लाभ किस प्रकार ले सकता है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि हरियाणा रोजगार मेला क्या है। हरियाणा रोजगार मेला मे आवेदन कैसे करे।

Advertisement

योजन का विवरण

पोर्टल का नाम हरियाणा रोजगार मेला
इनके द्वारा शुरू की गयीहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य युवाओ को रोजगार प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना विभाग रोजगार कार्यालय
ऑफिसियल वेबसाइट HREX

Haryana Rojgar Mela 2022

हरियाणा रोजगार मेले (Haryana Rojgar Mela) की शुरुआत 11 दिसंबर 2019 से की गई थी इस योजना के तहत हरियाणा के अलग अलग शहरों मे रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे हरियाणा राज्य के पढे लिखे युवाओ को उनकी स्किल और डिग्री के आधार पर रोजगार प्रदान किए जा रहे है।

इस योजन का उद्देश्य राज्य के ज्यादा से ज्यादा पढे लिखे युवाओ को रोजगार प्रदान करना है। युवा अपनी इच्छा से जॉब पाने से कंपनी का चुनाव कर सकते है।

हरियाणा रोजगार मेले मे युवाओ को रोजगार देने के लिए देश विदेश की कॉम्पनीय हिस्सा लेंगी, जो लाखों युवाओ को रोजगार प्रदान करेगी। हरियाणा रोजगर मेले के तहत रोजगार पाने के लिए युवाओ की योग्यता हाई स्कूल से लेकर मास्टर्स या फिर डिप्लोमा तक होनी चाहिए।

हरियाणा रोजगार मे रोजगार पाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने वाला युवा हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल पहले से बेरोजगार युवा ही आवेदन कर सकते है।
  • रोजगार आपने वाले आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक युवा का आधार कार्ड या पहचान पत्र
  • रोजगार पाने वाले युवा का मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • युवा के शिक्षा संबंधी दस्तावेज

हरियाणा रोजगार मेला पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हरियाणा राज्य के निवासी अगर पढ़ने लिखने के बावजूद भी आप बेरोजगार है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकते है आवेदन की पूरी प्रकिरया स्टेप बाई स्टेप नीचे दी गई है।

स्टेप 1 :- Haryana Rojgar Portal पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा रोजगार कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।

स्टेप 2 : – वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको साइट के होमपेज पर Fresh jobseeker का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
स्टेप 3 :- फ्रेश जॉब सीकर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर फिल करके ओटीपी डालना होगा।
स्टेप 4 : –मोबाइल मे आया ओटीपी डालने के बाद फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिस पर आपको हरियाणा जॉब फेयर पोर्टल पंजीकरण का फार्म दिखाई देगा।
स्टेप 5 :- अब आपको लॉगिंन करने के लिए कुछ जानकारी फिल करनी होगी| रोजगार की स्थिति ,नाम ,मोबाइल नंबर और पासवर्ड इत्यादि सभी जानकारी फिल करने के बाद अंत मे आपको signup के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 6 : अब आपको अपने यूजर आईडी पासवर्ड से दोबारा से लॉगिन करना होगा| लॉगिन करने के बाद आपके सामने employment exchange rojagr mela ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुल जायेगा।
स्टेप 7 :- इस फार्म आपको आवेदक से जुड़ी सभी जानकारी फिल करनी है जैसे कि आवेदन का नाम , स्थायी पता , योग्यता मोबाइल नंबर , आधार कार्ड नंबर , इत्यादि।
स्टेप 8 :- सभी जानकारी भरने के बाद एक बार पूरे फार्म को सही से चेक करे और फार्म के नीचे दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
स्टेप 9 : इस प्रकार हरियाणा के बेरोजगार युवा अपना आवेदन कर सकते है।

पोर्टल पर लॉगिन कैसे करे

स्टेप 1 :- Haryana Rojgar Mela Portal पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
स्टेप 2 :- वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको साइट के राइट साइड मे अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहा पर आपको साइन इन के ऑप्शन के क्लिक करना है।


स्टेप 3 : साइन इन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फार्म का डाइलॉग बॉक्स ओपन होना होगा जिसमे आपको यूजरनेम और पासवर्ड और कैप्चा कोड भरने के बाद साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करे।

हेल्पलाइन

हरियाणा रोजगार पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद मेनू मे दिए contentus के ऑप्शन पर क्लिक करके हेल्पलाइन नंबर देख सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here