होम लोन क्या है
होम लोन क्या है
Advertisement

स्वयं का घर होना प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है, लेकिन देश में बढ़ती हुई महँगाई की वजह से बहुत से लोगो का यह सपना अधूरा रह जाता है। जिसके कारण लोगो को अपना घर नहीं मिल पाता है। देश के बहुत से लोगो की जिंदगी बिना खुद के घर के गुज़र जाती है। आपकी  इस घर की जरूरत को पूरा करने के लिए ही सरकार द्वारा होम लोन की सुविधा शुरू की गई है। जिसका फायदा उठाकर आप भी अपना घर बना सकते है।

आज हम आपको इस लेख मे होम लोन के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि होम लोन क्या है होम लोन के लिए आवेदन कैसे करे ? अगर आप भी इसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को अंत तक पढे।

Advertisement

होम लोन क्या है ? Home Loan Kya Hai

इसी समस्या का हल निकालने के लिए अगर आपके पास घर खरीदने के लिए धन नहीं है, तो बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (NBFC) आपको लम्बे समय के लिए खुद का घर बनाने के लिए कर्ज देती है। इस कर्ज को आपको किस्तों में चुका ना पड़ता है।

होम लोन को चुकाने की समय सीमा भी दस से बीस वर्ष की होती है। जोकि किसी भी लोन को चुकाने के लिए एक लम्बी अवधि है। यह वित्तीय सुरक्षा, आय कर में राहत, इमरजेंसी में सपोर्ट सिस्टम और अपनी पसंद के हिसाब से रहने की सुविधा देता है। इसे ही होम लोन कहा जाता है।

आम तौर पर लोग घर/फ्लैट खरीदने, प्लाट या कंस्ट्रक्शन/रिनोवेशन के लिए होम लोन लेते हैं, तो कई बार मकान को बढ़ाने के लिए या रिपेयर करने के लिए भी होम लोन लिया जाता है।

होम लोन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बाते 

  • होम लोन (Home Loan) देने से पहले कोई भी बैंक या वित्तीय कम्पनी आपसे इस बात की जानकारी लेती है कि आपकी कमाई कितनी है फिर उसी के अनुसार बैंक आपको लोन देते है ।
  • होम लोन (Home Loan) लेने की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि आप उसे चूका पाओगे या नहीं  यह आपकी मासिक कमाई, खर्च और परिजनों की कमाई, संपत्ति, देनदारी, आय में स्थिरता जैसे मसलों पर भी  निर्भर करती है।
  • कोई भी बैंक या होम लोन देने वाली वित्तीय कम्पनी  लोन देने से पहले यह देखती है कि आप मासिक आमदनी का 50 फीसदी होम लोन (Home Loan) की किस्त के रूप में दे पाएंगे या नहीं.फिर उसे के आधार आपको लोन दिया जाता है।
  • होम लोन लेने के लिए होम लोन (Home Loan) की अवधि और ब्याज दर पर भी निर्भर करता है. इसके अलावा बैंक होम लोन (Home Loan) देने के लिए उम्र की ऊपरी सीमा भी फ़िक्स कर चलते हैं।
  • स्वयं के घर का सपना पूरा करने के लिए आपको सिर्फ घर की कुल कीमत का  10 या 15 फीसदी रकम जुटाने की जरूरत है. उसके बाद डाउन पेमेंट करके आप किसी भी बैंक या वित्तीय कम्पनी से जॉब या अपने बिज़नेस की आमदनी के आधार पर अपना घर खरीदने या घर बनाने के लिए होम लोन ले सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे : म्यूचुअल फंड क्या है ? आप इससे किस प्रकार पैसा कमा सकते है |

आप होम लोन कितना ले सकते है ?

  • होम लोन लेने के लिए आपको स्वयं के  मकान या फ्लैट की कीमत का 10 -20 फीसदी तक डाउन पेमेंट करना पड़ता है. यह आपका अपना योगदान होता है।
  • इसके बाद आपको अपनी प्रॉपर्टी /मकान / फ्लेट  की कीमत  का 80-90 फीसदी तक लोन (Home Loan) मिल जाता है. इसमें रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर और स्टांप ड्यूटी जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं।
  • अगर लोन देने वाला बैंक या वित्तीय संस्थान आपको ज्यादा रकम होम लोन (Home Loan) के रूप में अप्रूव कर दे तब भी जरूरी नहीं कि आप सारी रकम लोन के रूप में ले लें।
  • प्रॉपर्टी पर होम लोन लेते समय आपको अधिक से अधिक डा उन पेमेंट करना चाहिए ताकि आप पर लोन का बोझ कम से कम रहे. होम लोन (Home Loan) पर कर्ज देने वाला बैंक या वित्तीय संस्थान लंबी अवधि में आपसे काफी ब्याज वसूलता है, इसका हमेशा ध्यान रखें।

इसे भी जरूर पढे :गोल्ड लोन क्या है ? इसका फायदा कैसे ले ?

होम लोन लेने की योग्यता 

  • आपको होम लोन प्रति माह की कुल आय का 60 गुना तक मिल सकता है|
  • अगर आपने पहले से कोई दूसरा लोन जैसे कि पर्सनल लोन , कार लोन  इत्यादि  लिया है, जिनकी  ईएमआई आप अभी चूका रहे है  तो लोन देने वाला बैंक या वित्तीय कम्पनी उसकी मासिक किस्त आपकी आमदनी से घटाने के बाद होम लोन की रकम पर विचार करेगी।

इसे भी पढे :- घर तक फाइबर योजना क्या है ?

  • अगर आप होम लोन लेना चाहते हैं परन्तु आपका सिबिल स्‍कोर सही नहीं है यानि की पिछले किसी लोन को चुकाने में आपसे कोई गलती हुई है तो ऐसी स्थिति में बैंक आपको लोन देने से मना कर सकता है।
  • आजकल सिबिल स्कोर सही करने के बहुत तरीके है जिनका इस्तेमाल आप अपना सिबिल स्कोर सुधारने में कर सकते है या  आप किसी भी तरीके से लंबी अवधि के लिए लोन लेकर अपना सिबिल स्कोर सही कर सकते है।
  • अगर आप खुद का व्‍व्यवसाय करने वाले व्‍यक्ति हैं  या आप एक जॉब करने वाले व्यक्ति है तो दोनों के लिए लोन प्राप्त करने की पात्रता अलग-अलग होती है।
  • दरअसल  बैंक आपकी कुल मासिक आय के 40 फीसदी राशि को व्‍व्यक्तिगत खर्च के लिए जरूरी मानते हैं| जोकि प्रत्येक व्यक्ति की निजी जरूरत है| इसके बाद बची रकम के आधार पर ही कोई भी बैंक या वित्तीय कम्पनी आपको होम लोन देती है।

उदाहरण के लिए

अगर किसी व्यक्ति की मासिक आमदनी 60,000 रुपये है तो बैंक यह मानकर चलता है कि आपका पर्सनल खर्च  कम से कम 25,000 रुपये महीना होगा। परंतु अगर आपने कार या पर्सनल लोन जैसा कोई और लोन नहीं लिया है, तो कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान आपको 20 वर्ष के लिए 9 फीसदी सालाना ब्याज की दर पर होम लोन के रूप में 35-40 लाख रुपये तक दे सकता है, जोकि किसी भी बिज़नेस  को शुरू करने या घर बनाने के लिए एक बड़ी रकम है इसका फायदा आप ले सकते है।

इसे भी जरूर पढे : स्वच्छ भारत अभियान क्या है किस योजना क्या उद्देश्य है

होम लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ 

  • Home Loan लेने के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ-साथ आवेदक की फोटो लगाना भी अनिवार्य है।
  • होम लोन लेते समय एप्लिकेशन फॉर्म (आवेदन पत्र) पर आवेदक के हस्‍ताक्षर होना भी अवश्‍य है।
  • होम लोन लेने के लिए आवेदन करते समय आपको  पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप लगाना आवश्यक है बहुत से बैंक आवेदक से  6 महीने की सैलरी स्लिप भी मांगते है।   
  • होम लेते समय बैंकों या वित्तीय कम्पनियो को संतुष्ट‍ट करने के लिए आपके पास फॉर्म 16 और/या आय-कर रिटर्न ज़रूर होना चाहिए।  
  • होम लोन लेते समय बैंकों या आवास वित्‍त संस्‍थानों को 6 महीने या उससे  भी अधिक का बैंक स्‍टेटमेंट चाहिए होता है।
  • होम लोन लेते समय आवेदक का पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • होम लोन लेते समय आपको प्रोसेसिंग फीस भी जमा करनी पड़ती है जोकि आपके लोन की रकम के आधार पर तय की जाती है।

इसे भी पढे :- डिजिटल गोल्ड क्या है ?

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको होम लोन के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है, कि किस प्रकार आप भी इस योजना का फायदा उठा सकते है इस लेख में हमने आपको बताया है कि होम लोन क्या है, Home Loan Kya Hai , होम लोन कैसे ले Home Loan Kaise Le आप इसे किस प्रकार ले सकते है, होम लोन लेने के लिए आपको किन किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी,और इस लोन को लेने के लिए आपकेपास क्या पात्रता होना जरूरी है।

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है। अगर आपको कुछ समझ न आया हो तो आप अपने सवाल हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते है।

Join our Subscriber lists to get the latest news,updates and special offers delivered directly in your inbox

संवदाता लाता है आपके लिए वो सारी खबरे जो प्रमुख मीडिया मे नहीं दिखती है | संवदाता आपको केंद्र और राज्य सरकारों प्राधिकरण / बोर्ड / अधिकारियों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में नवीनतम जानकारी दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here